scriptसतपुड़ा की पहाडिय़ों पर लगी आग, आठ घंटे में पाया काबू | Fire on the hills of Satpura, found in eight hours | Patrika News

सतपुड़ा की पहाडिय़ों पर लगी आग, आठ घंटे में पाया काबू

locationबेतुलPublished: Apr 11, 2019 10:59:50 pm

Submitted by:

pradeep sahu

हरी पत्तियों की झाडिय़ों से आग को बुझाते रहे

सतपुड़ा की पहाडिय़ों पर लगी आग, आठ घंटे में पाया काबू

सतपुड़ा की पहाडिय़ों पर लगी आग, आठ घंटे में पाया काबू

सारनी. तापमान बढ़ते ही आग लगने का सिलसिला जारी है। बुधवार शाम को अचानक सतपुड़ा की पहाडिय़ों पर आग लग गई। इसके बाद वन अमले ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाने का प्रयास करता रहा। लेकिन सूखे पत्तों और ऊंची घास में दुर्गम पहाड़ी पर लगी आग पर काबू पाना मुश्किल था।
बावजूद इसके सारनी और रानीपुर रेंज के दो दर्जन से अधिक वन अमला दुर्गम पहाड़ी पर रात के अंधेरे में हरी पत्तियों की झाडिय़ों से आग को पीट-पीटकर काबू पाने का प्रयास करते रहे। रात करीब दो बजे आग पर नियंत्रण पाने में वन विभाग को सफलता भी मिल गई। हालांकि घने जंगल वाले क्षेत्र में आग लगने से छोटे पौधों के अलावा वन्य प्राणियों को नुकसान होने से इंकार नहीं किया जा सकता है। आग की ऊंची लपटें देख सारनी एसडीओ सुदेश महिवाल, रेंजर विजय बारस्कर जहां जामुन झिरिया के जंगल में पहुंचे। वहीं रानीपुर रेंजर भी वन अमला के साथ जंगल में पहुंचकर आग पर काबू पाने के प्रयास में जुटे रहे। बीते दिनों भी बंदरियां घाट के जंगल में आग लगी थी। जिस पर दो दिनों में काबू पाया गया था। गौरतलब है कि सारनी और रानीपुर रेंज में सतपुड़ा पर्वत श्रृंखला है। जिसमें आग लगने पर काबू पाना मुश्किल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो