scriptमेडिकेटेड मच्छरदानी से मछली पकड़ रहे ग्रामीण | Fish catching fish from medicated mosquito net | Patrika News

मेडिकेटेड मच्छरदानी से मछली पकड़ रहे ग्रामीण

locationबेतुलPublished: Jun 11, 2019 09:45:17 pm

Submitted by:

ghanshyam rathor

भीमपुर ब्लाक के ग्राम पंचायत डोडाजाम में इन दिनों स्वास्थ्य विभाग द्वारा वितरित मेडिकेटेड मच्छरदानी का अलग ही उपयोग होते दिखाई दे रहा है। ग्रामीण मच्छरदानी का उपयोग मच्छर से बचने के लिए नहीं बल्कि मछली पकडऩे के उपयोग में ले रहे हैं।

mosquito net

mosquito net

बैतूल। भीमपुर ब्लाक के ग्राम पंचायत डोडाजाम में इन दिनों स्वास्थ्य विभाग द्वारा वितरित मेडिकेटेड मच्छरदानी का अलग ही उपयोग होते दिखाई दे रहा है। ग्रामीण मच्छरदानी का उपयोग मच्छर से बचने के लिए नहीं बल्कि मछली पकडऩे के उपयोग में ले रहे हैं। यहां के ग्रामीण डोडाजाम जलाशय में मछली पकडऩे उतर रहे हैं। इस दौरान कुछ लोगों के हाथों में वह मेडिकेटेड मच्छरदानी दिखी जो कुछ दिनों पहले ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा वितरित की गई है। उल्लेखनीय है कि मछली पालन विभाग द्वारा डोडाजाम जलाशय का 10 वर्षीय पट्टा मछुवा समूह डोडाजाम अध्यक्ष राजाराम खडिय़ा को दिया गया है। पट्टा धारक द्वारा ग्रामीणों को जलाशय से मछली नहीं पकडऩे का कहने पर वे जान से मारने की धमकी एवं अपशब्दों का प्रयोग करते है। इस मामले में जिला मांझी मछुआ जनजाति समाज संगठन ने मंगलवार स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में बांटी मच्छरदानी का ग्रामीणों द्वारा दुरूपयोग करने की शिकायत पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौपकर की है। ज्ञापन के माध्यम से मछुवा समूह डोडाजाम अध्यक्ष ने बताया कि मछली पालन विभाग द्वारा ग्राम पंचायत डोडाजाम जलाशय का 10 वर्षीय पट्टा उन्हें दिया गया है। वहीं स्वास्थ्य विभाग द्वारा आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों में बांटी गई मच्छरदानी का 50 से 60 ग्रामीण अवैध रूप से मछली पकडऩे का कार्य कर रहे है।
बोरदेही में आधे घंटे हुई बारिश
बैतूल। केरल में मानसून की दस्तक के बाद अब जिले में बारिश की शुरूआत होने लगी है। मंगलवार को बोरदेही में आधे घंटे जोरदार बारिश हुई। जिससे लोगों को भीषण गर्मी एवं उमस से थोड़ी राहत मिली। इधर बैतूल में भीषण गर्मी का दौर अभी भी बना हुआ है। मंगलवार को अधिकतम तापमान ४३.५ डिग्री दर्ज किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान २६.५ डिग्री रहा। हालांकि शाम को आसमान में बदली छाने और हवाएं चलने से बारिश के आसार बन रहे थे लेकिन बारिश नहीं हुई। जिसके कारण शहरवासियों को मायूसी का सामना करना पड़ा।

ट्रेंडिंग वीडियो