script

पांच दिन बाद खनिज विभाग ने की अवैध कोयला खदानें बंद की

locationबेतुलPublished: Feb 15, 2019 11:54:51 pm

Submitted by:

rakesh malviya

कलेक्टर तरूण पिथोड़े, एसपी कार्तिकेयन के द्वारा 10 फरवरी को मौके का निरीक्षण सतत निगरानी और कार्रवाई के निर्देश दिए थे

patrika

पांच दिन बाद खनिज विभाग ने की अवैध कोयला खदानें बंद की

सारनी. डुल्हारा गांव में लंबे समय से बेखौफ संचालित अवैध कोयला खदानों पर खनिज विभाग ने कार्रवाई करते हुए छह मुहाने बंद किए हैं। बताया जा रहा है कि एक ही खदान के कई मुहाने हैं। जो अंदर ही अंदर कई भागों में विभाजित है। कलेक्टर तरूण पिथोड़े, एसपी कार्तिकेयन के द्वारा 10 फरवरी को मौके का निरीक्षण सतत निगरानी और कार्रवाई के निर्देश दिए थे। इसके बाद से ही लगातार राजस्व, खनिज और पुलिस विभाग द्वारा अवैध खदानों पर नजर रखी जा रही है। गुरुवार दोपहर बाद तहसीलदार सत्यनारायण सोनी, नायब तहसीलदार की मौजूदगी में पुलिस बल के साथ खनिज विभाग ने जेसीबी की मदद से अवैध खदानों के छह मुहानों को बंद किया है। वहीं अन्य मुहानों में पानी छोड़ दिया है। बताया जा रहा है कि एक माह में खनिज विभाग की यह तीसरी कार्रवाई है। लेकिन अब सख्ती से कार्रवाई का इंतजार है।
औपचारिक है कार्रवाई –
नदी किनारे डुल्हारा गांव में कई अवैध कोयला खदानें हैं। जिनके मुहाने नदी किनारे ही नहीं। बल्कि ऊपरी हिस्से में भी है। प्रशासन द्वारा नदी किनारे अवैध उत्खनन पर नजर रखी जाएगी। इस बीच ऊपरी हिस्से से कोयला खनन बदस्तूर जारी रहेगा। औपचारिकता पूरी करने मुहाने बंद कर देने मात्र से काम नहीं चलेगा। इसके लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्रवाई की आवश्यकता है। मौजूदा हाल में खनिज विभाग द्वारा जो कार्रवाई की है वह नाकाफी है।
यहां भी है अवैध खदानें
डुल्हारा के अलावा बैतूल जिले के ही घोड़ाडोंगरी, शाहपुर ब्लाक अंतर्गत तवा काटी, टेमरूमाल और जिले की सरहद पर बसे बाकोड़ी गांव में अवैध कोयला उत्खनन का कार्य बेखौफ हो रहा है। खनिज विभाग को यहां भी कार्रवाई करनी होगी। तब ही कोयले का अवैध कारोबार पर अंकुश लग पाएगा। इसके अलावा रेत उत्खनन कर परिवहन का गोरखधंधा भी तेजी से फल-फूल रहा है
इनका कहना –
डुल्हारा की अवैध कोयला खदान के छह मुहानों को तोडक़र उसे बंद किया गया है। कुछ खदानों में पानी छोड़ दिया है। निगरानी और कार्रवाई सतत जारी रहेगी।
अभिषेक पटले, खनिज निरीक्षक, बैतूल।

ट्रेंडिंग वीडियो