scriptवाहन बदलकर पहुंचे खनिज अधिकारी अवैध उत्खन्न करते पांच ट्रैक्टर-ट्राली जब्त | Five tractors and trolley seized by miscreants who misused the vehicl | Patrika News
बेतुल

वाहन बदलकर पहुंचे खनिज अधिकारी अवैध उत्खन्न करते पांच ट्रैक्टर-ट्राली जब्त

ब्लाक के अंतर्गत आने वाली नदियों से रेत के अवैध उत्खन्न एवं परिवहन की मिलने पर जिला खनिज अधिकारी शशांक शुक्ला ने शनिवार को माचना नदी के चिखल्दा घाट में दबिश देकर 5 ट्रेक्टर ट्रालियों को जब्त किया है।

बेतुलAug 03, 2019 / 08:59 pm

ghanshyam rathor

Five tractor-trolleys caught illegally excavated

Five tractor-trolleys caught illegally excavated


शाहपुर। ब्लाक के अंतर्गत आने वाली नदियों से रेत के अवैध उत्खन्न एवं परिवहन की मिलने पर जिला खनिज अधिकारी शशांक शुक्ला ने शनिवार को माचना नदी के चिखल्दा घाट में दबिश देकर 5 ट्रेक्टर ट्रालियों को जब्त किया है। खनिज विभाग द्वारा की गई आकस्मिक छापामार कार्रवाई से खनिज माफियाओं में हड़कंप मच गया है। जिला खनिज अधिकारी शशांक शुक्ला ने बताया कि हमें लगातार कोटमी, चिखल्दा, कछार ग्राम से रेत के अवैध उत्खन्न एवं परिवहन की शिकायत मिल रही थी। सूचना पर योजनाबद्ध तरीके से छापामार कार्रवाई को अंजाम दिया गया। माचना नदी के चिखल्दा घाट पहुंचे खनिज विभाग की टीम को देखकर नदी में रेत भर रहे ट्रेक्टर ट्रालियों के ड्रायवर, क्लीनर एवं मजदूर ट्रैक्टर-ट्राली को लावारिश छोडकर भाग गए। खनिज विभाग के अधिकारियों ने होमगार्ड के सैनिकों की मदद से ट्रेक्टर ट्रालियों को थाने में खड़ा कराया। माइनिंग टीम के नदी में पहुंचते ही नदी के चारों तरफ मजदूरों का हुुजूम तसला-तगडी लेकर भागते नजर आए। अचानक हुई कार्रवाई से खनिज माफिया सकते में आ गए। कार्रवाई के दौरान शाहपुर एसडीएम कुमार सानू देवरिया ,तहसीलदार नरेंद्र सिंह ठाकुर एवं शाहपुर थाने से पुलिस बल मौजूद रहा।
सरकारी वाहन से छोड़ स्वयं के वाहन से पहुंचे अधिकारी
जिला खनिज अधिकारी ने खनिज माफियाओं को सतर्क होने का कोई मौका नहीं दिया। वे अपने अधिकृत वाहन से ना जाकर स्वयं के वाहन से कार्रवाई करने पहुंचे। जिससे खनिज माफियाओं को टीम के कारवाई करने पहुंचने की भनक तक नहीं लगी। जिला खनिज अधिकारी शशांक शुक्ला ने बताया कि रेत माफियाओं द्वारा उनके वाहन पर नजर रखी जाती है, जिसके चलते वे अपने निजी वाहन से कार्रवाई करने पहुंचे है। एनजीटी से नदी से रेत के उत्खन्न एवं परिवहन पर रोक लगाई गई है। खनिज माफियाओं द्वारा एनजीटी के रोक के आदेशों के बाद भी रेत का अवैध उत्खन्न किया जा रहा है। पकड़े गए सभी ट्रेक्टर ट्रालियों को थाने में तेहरिज देकर अभिरक्षा में खड़ा कराया है। जिन पर अवैध उत्खन्न एवं परिवहन का मामला दर्ज किया जाएगा। बताया जा रहा है कि खनिज विभाग रविवार माचना नदी के चिखल्दा घाट पहुंचकर खनिज माफियाओं द्वारा नदी में खोदे गए गड्डों को नापाई करेंंगा, जिसके बाद में पकडे गए ट्रेक्टर ट्रालियों के मालिकों से उत्खन्न हुए रेत का राजस्व वसूल किया जाएगा।

Home / Betul / वाहन बदलकर पहुंचे खनिज अधिकारी अवैध उत्खन्न करते पांच ट्रैक्टर-ट्राली जब्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो