scriptवनकर्मियों और ग्रामीणों में मारपीट, तारा सर्किल कार्यालय का घेराव | Forest workers and villagers fight, siege of Tara Circle office | Patrika News

वनकर्मियों और ग्रामीणों में मारपीट, तारा सर्किल कार्यालय का घेराव

locationबेतुलPublished: Sep 23, 2020 10:19:15 pm

Submitted by:

Devendra Karande

निस्तारी के लिए लकड़ी ला रहे एक ग्रामीण के साथ वनकर्मी द्वारा मारपीट करने से गुस्साएं ग्रामीणों ने तारा सर्किल कार्यालय का घेराव कर दिया। बुधवार सुबह हुई इस घटना में भारी सं या में ग्रामीण कार्यालय का घेराव करने पहुंच गए। ग्रामीणों और वन कर्मचारियों के बीच जमकर गाली-गलौज हुई। वनकर्मी और ग्रामीण एक दूसरे पर मारपीट का आरोप लगा रहे हैं।

 ग्रामीणों ने वनकर्मी के साथ मारपीट की

Villagers beat forest workers

चिचोली। निस्तारी के लिए लकड़ी ला रहे एक ग्रामीण के साथ वनकर्मी द्वारा मारपीट करने से गुस्साएं ग्रामीणों ने तारा सर्किल कार्यालय का घेराव कर दिया। बुधवार सुबह हुई इस घटना में भारी सं या में ग्रामीण कार्यालय का घेराव करने पहुंच गए। ग्रामीणों और वन कर्मचारियों के बीच जमकर गाली-गलौज हुई। वनकर्मी और ग्रामीण एक दूसरे पर मारपीट का आरोप लगा रहे हैं। मौके पर पहुंची पुलिस ने मामला शांत कराया। वनकर्मी से मारपीट में चार ग्रामीणों पर केस दर्ज कर लिया है। वही ग्रामीण की एक्सरे रिपोर्ट के बाद वन कर्मचारियों पर भी केस दर्ज कर किया जाएगा।
तारा गांव के सुंदर पिता मंगलु इरपाचे शुक्रवार को गॉव से लगे जंगल में निस्तारी की लकड़ी लेने गया था। इसी बीच गस्ती मे मौजूद तारा सर्किल के डिप्टी रेजंर अभिषेक उपाध्याय से विवाद हो गया। उपध्याय ने सुंदर के साथ डंडे से मारपीट कर दी। जिससे सुंदर को हाथ में चोटें आई हैं।
इसके बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने तारा गांव के वन विभाग के सर्किल कार्यालय को घेर लिया। वहां मौजूद डिप्टी रेंजर एवं वन रक्षक के साथ विवाद हुआ। विवाद इतना बढ़ गई मारपीट की नौबत आ गई। ग्रामीणों ने वनकर्मियों के साथ मारपीट की। पुलिस को सूचना मिलने के बाद चिचोली पुलिस और बीजादेही पुलिस पहुंच गई। इसके बाद पुलिस ने सुंदर पिता मंगलू इरपाचे का बयान दर्ज किया और इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भेजा। ग्रामीणों ने डिप्टी रेंजर पर अवैध रूप से वसूली करने का आरोप लगाया। मौके पर ग्राम पंचायत की सरपंच ललिता बाई ने भी ग्रामीणों की ओर पंचनामा बनाकर पुलिस को सौंपा है। पुलिस ने मारपीट करने वाले चार ग्रामीणों पर केस दर्ज किया है। वही सुंदर की एक्सरे रिपोर्ट आने के बाद वन कर्मचारियों पर केस दर्ज किया जाएगा।
ग्रामीणों ने तैयार किया पंचनामा
ग्रामीणों ने पंचनामा तैयार किया। जिसमें बताया कि शाहपुर विकासखंड के तारा सर्किल में ग्राम तारा निवासी सुंदर इरपाचे निस्तारी के लिए गांव से लगे जंगल में लकड़ी लेने गया था। आलपाल लकड़ी के दो छोटे नग लेकर गांव की ओर आ रहा था। इस दौरान वन विभाग के कर्मचारी अभिषेक उपाध्याय ने सुंदर के साथ डंडे से मारपीट की। उसके साथ में गंभीर चोट आई है। वनकर्मियों ने दो मजदूर लगाकर सागौन की लकड़ी कटवाई गई। इसका आरोप सुंदर पर लगा दिया। जिससे ग्रामीण आक्रोशित हो गए। ग्रामीणों ने कर्मचारियों को हटाने की मांग की है। साथ ही यह भी आरोप लगाया कि पीएम आवास वाले से कर्मचारियों द्वारा पैसा मांगा जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो