script

कचरे के ढेर का निपटारा नहीं और स्वच्छ सर्वेक्षण २०२१ के लिए दौड़ शुरू

locationबेतुलPublished: Sep 21, 2020 09:58:35 pm

Submitted by:

Devendra Karande

वर्ष २०२० के स्वच्छ सर्वेक्षण में देश में बेहतर रेकिंग हासिल करने वाली बैतूल नगरपालिका वर्ष २०२१ के स्वच्छ सर्वेक्षण की दौड़ में इस बार पिछड़ सकती है। कारण गौठाना स्थित ट्रेचिंग ग्राउंड में व्याप्त अव्वस्थाएं हैं। ट्रेचिंग ग्राउंड पर ओझाढाना के कचरा बिनने वालों ने पूरी तरह से कब्जा कर रखा है। नाडेप में खाद बनाने की जगह प्लास्टिक का कचरा भरा जा रहा है। जिससे गीले और सूखे कचरे का पृथकीकरण नहीं हो पा रहा है।

ट्रेचिंग ग्राउंड में मौजूद नाडेप पर कचरा बिनने वालों का कब्जा

Trader Grounds Capture NADEP at Tracking Ground

बैतूल। वर्ष २०२० के स्वच्छ सर्वेक्षण में देश में बेहतर रेकिंग हासिल करने वाली बैतूल नगरपालिका वर्ष २०२१ के स्वच्छ सर्वेक्षण की दौड़ में इस बार पिछड़ सकती है। कारण गौठाना स्थित ट्रेचिंग ग्राउंड में व्याप्त अव्वस्थाएं हैं। ट्रेचिंग ग्राउंड पर ओझाढाना के कचरा बिनने वालों ने पूरी तरह से कब्जा कर रखा है। नाडेप में खाद बनाने की जगह प्लास्टिक का कचरा भरा जा रहा है। जिससे गीले और सूखे कचरे का पृथकीकरण नहीं हो पा रहा है। डोर-टू-डोर कचरा एकत्रीकरण करने वाले वाहन चालक के साथ कचरा बिनने वाली महिलाओं द्वारा अभद्रता की जा रही है। जिससे वाहन चालक भी ट्रेचिंग ग्राउंड जाने से कतरा रहे हैं। कचरा वाहन चालकों द्वारा इस संबंध में नगरपालिका अधिकारियों को अवगत कराए जाने के बाद भी समस्या का निराकरण नहीं हो सका है। जिसके चलते अब वाहन चालक सीएमओ को ज्ञापन सौंपने की तैयारी कर रहे हैं।
नाडेप में खाद की जगह कचरे का ढेर
स्वच्छ सर्वेक्षण की गाइड लाइन के मुताबिक कचरे का पृथकीकरण करने सहित कचरे का उचित निष्पादन किया जाना भी जरूरी है। इसी के चलते नगरपालिका द्वारा ट्रेचिंग ग्राउंड में दो शेड बनाकर छह नाडेप तैयार किए गए थे। पिछले साल तक को नाडेप में कचरे से खाद बनाने का काम किया गया, लेकिन इस साल नाडेप पर कचरा बिनने वालों द्वारा कब्जा कर लिए जाने के कारण खाद बनाने का काम बंद हो गया है। खाद की जगह नाडेप में ट्रेचिंग ग्राउंउ से बीने जाने वाला प्लास्टिक, कांच, पॉलीथिन आदि का कचरा बेचने के लिए एकत्रित किया जा रहा है। सूखे कचरे को तौलने के लिए गया कांटा भी ट्रेचिंग ग्राउंड से चोरी चला गया है। जिसकी शिकायत भी नगरपालिका द्वारा थाने में दर्ज कराई गई थी। बताया गया कि नगरपालिका द्वारा ट्रेचिंग ग्राउंड में तीन चौकीदारों की तैनाती सुरक्षा के लिए की गई है। साथ ही एक निजी कंपनी का कर्मचारी भी दिन भर मौजूद रहता है लेकिन इसके बाद भी किसी की हिम्मत नहीं कि नाडेप पर किए कब्जे को हटा सके।
कचरा वाहन चालक ट्रेचिंग ग्राउंड में जाने से कतरा रहे
डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण करने वाले कचरा वाहन चालक गौठाना स्थित ट्रेचिंग ग्राउंड में जाने से कतराने लगे हैं। कचरा वाहन चालकों ने बताया कि नगरीय क्षेत्र से कचरा एकत्रीकरण कर खाली करने के लिए जब वे ट्रेचिंग ग्राउंड में जाते हैं तो वहां कचरा बिनने वाली महिलाएं एवं पुरुषों द्वारा जबदस्ती वाहन पर चढ़कर शासकीय कार्य में बाधा पहुंचाई जाती है। जिसके कारण वाहन खाली करने एवं अन्य स्थलों से कचरा एकत्रीकरण किए जाने में अनावश्यक विलंब का सामना करना पड़ता है। वाहन चालकों ने यह भी बताया कि महिलाओं को रोकने पर उनके द्वारा अभद्रता कर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराए जाने की धमकी दी जाती है। जिसके कारण वाहन चालकों में भय का माहौल निर्मित हो गया है। वाहन चालकों द्वारा इस समस्या से कई बार अधिनस्थ अधिकारियों को अवगत भी कराया गया लेकिन कोई सुनवाई नहीं होने पर अब उन्होंने नवागत सीएमओ को ज्ञापन सौंपने का मन बना लिया है।
स्वच्छ सर्वेक्षण २०२१ के लिए कैसे करेंगे तैयारी
ट्रेचिंग ग्राउंड के हालात किसी से छुपे नहीं है। ऐसे में नगरपालिका वर्ष २०२१ के स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए कैसे तैयारियों को अंजाम दे पाएगी। जबकि नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण २०२१ में कचरा संग्रहण और पृथकीकरण के लिए नई गाइड लाइन भी जारी कर दी गई है। जिसमें अगल-अलग गतिविधियों के लिए कुल ३०५ अंक निर्धारित किए गए हैं। जैसे सूखे कचरे के अपशिष्ट की उत्सर्जित मात्रा के अनुसार गणना पत्रक तैयार करना, सूखा कचरा प्रसंस्करण सुविधा संयंत्र रिकॉर्ड लॉक बुक में रखना, सूखे अपशिष्ट कचरे की एक माह में संग्रहण की मात्रा सहित अन्य कार्य किया जाना आदि शामिल है। नगरीय प्रशासन द्वारा इस कार्य के लिए टेंडर प्रक्रिया कराए जाने के निर्देश भी दिए गए हैं ताकि कचरे का उचित तरीके से निपटारा और गणना की जा सके, लेकिन बैतूल में अभी तक इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया नहीं हो सकी है। जिसके कारण नगरपालिका ट्रेचिंग ग्राउंड में केवल कचरा डंप भर कर रही है। कचरे का पृथकीकरण सहित अन्य प्रक्रियाएं नहीं की जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो