scriptसरकारी विभागों के पास बजट नहीं, करोड़ों के बिल्डिंग निर्माण कार्य रूके | Government departments have no budget, building construction stopped | Patrika News

सरकारी विभागों के पास बजट नहीं, करोड़ों के बिल्डिंग निर्माण कार्य रूके

locationबेतुलPublished: Dec 10, 2019 06:02:17 pm

Submitted by:

yashwant janoriya

ठेकेदारों ने निर्माण कार्य करने से खड़े किए हाथ

ठेकेदारों ने निर्माण कार्य करने से खड़े किए हाथ

ठेकेदारों ने निर्माण कार्य करने से खड़े किए हाथ

बैतूल. सरकारी विभागों के पास बजट नहीं होने के कारण करोड़ों रूपए के बिल्डिंग निर्माण कार्यों पर ब्रेक लगा है। निर्माण एजेंसी पीआईयू द्वारा सरकारी विभागों की बिल्डिंगों का निर्माण कार्य कराया जा रहा है लेकिन काम शुरू होने के बाद अचानक बजट का संकट आने से निर्माण कार्यों को बीच में ही रोकना पड़ा है। करीब ३० से ४० करोड़ के बिल्डिंग निर्माण कार्य पिछले छह महीने से बंद पड़े हैं। इनमें दोबारा बजट कब मिलेगा यह कहना मुश्किल है, क्योंकि कई ऐसे प्रोजेक्ट हैं जिनमें सालभर होने के बाद भी बजट नहीं मिला है। लंबे समय से कार्य रूके होने के कारण प्रोजेक्टों की लागत भी बढ़ सकती है।
सरकार के पास नहीं बजट
जिले में करोड़ों रूपए के जो निर्माण कार्य चल रहे हैं वे आज की स्थिति में बंद पड़े हैं क्योंकि ठेकेदारों ने बजट के अभाव में निर्माण कार्य करने से हाथ खड़े कर दिए हैं। पिछले छह महीनों से बिल्डिंगों के निर्माण का काम अधूरा पड़ा है। संबंधित विभागों द्वारा बजट आवंटन के लिए शासन को पत्र लिखा गया है लेकिन अभी तक बजट नहीं मिल सका है। विभागों द्वारा दो-तीन बार रिमाइंडर भी भेजा जा चुका हैं। बताया गया कि प्रदेश सरकार का खजाना खाली होने के कारण अन्य सरकारी विभागों में भी बजट को लेकर यही स्थिति बनी हुई है। पीडब्ल्यूडी विभाग में भी करोड़ों रुपए के सड़कों के निर्माण कार्य रूके पड़े हैं।
काम करने से खड़े किए हाथ
शासन से निर्माण कार्यों के लिए बजट नहीं मिलने के कारण ठेकेदारों ने भी काम करने से हाथ खड़े कर दिए हैं। ठेकेदारों का कहना था कि शासन से बजट मिलने की फिलहाल कोई नहीं है ऐसे में यदि ठेकेदार अपनी पूंजी फंसाता है तो उसे आगे मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। पहले ही काफी पैसा निर्माण कार्य में खर्च हो चुका है। विभाग बजट के लिए मांग कर रहा है जैसे ही बजट आएगा काम पुन: शुरू कर दिया जाएगा। बिल्डिंग निर्माण से जुड़े ठेकेदार ही बजट नहीं मिलने से परेशान नहीं है बल्कि सड़क निर्माण कर रहे ठेकेदारों ने भी काम बंद कर दिया है। पीडब्ल्यूडी विभाग में करीब 15 से 20 सड़कों के निर्माण कार्य बजट के अभाव में रूके पड़े हैं।
कई बिल्डिंगों के काम अधूरे
पीआईयू में शिक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग की बिल्डिंगों के निर्माण कार्य अधूरे होना बताए जा रहे हैं। पीएचई मंत्री के मुलताई क्षेत्र में 663 लाख की लागत से कॉलेज का निर्माण अधूरा है। इसी प्रकार भैंसदेही और आमला में भी कॉलेज बिल्डिंग का निर्माण कार्य चालू होने के बाद बजट के अभाव में बंद हो गया है। एक करोड़ की लागत से बनने वाले दस हाईस्कूल बिल्डिंगों का निर्माण भी अधूरा है। वहीं स्वास्थ्य विभाग में 450 लाख की लागत से भैंसदेही, शाहपुर, घोड़ाडोंगरी व भीमपुर में बिल्डिंग का निर्माण कार्य कराया जा रहा है, लेकिन बजट न होने से निर्माण बंद कर दिया है। विभाग द्वारा बजट को लेकर मांग की जा रही है।
इनका कहना है
बजट के अभाव में बिल्डिंगों के निर्माण कार्य रूके पड़े हैं। हमारे द्वारा बजट े लिए संबंधित विभागों को पत्र लिखकर अवगत कराया जा चुका हैं। बजट को लेकर करीब छह महीने से यही स्थिति है।
– केके सिंगारे, ईई पीआईयू बैतूल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो