शानदार! सरकारी अधिकारी और कर्मचारी अपने वेतन के पैसे से बनवा रहे हैं ऑफिस

government employees: मध्यप्रदेश के बैतूल में सरकारी कर्मचारी चंदा इकट्ठा कर बनवा रहे हैं ऑफिस की बिल्डिंग

बैतूल . मध्यप्रदेश ( madhya pradesh ) के बैतूल में सरकारी अधिकारी और कर्मचारियों ( Government Employee ) ने एक शानदार पहल शुरू की है। ये लोग आपसी चंदा से सरकारी भवन का निर्माण करवा रहे हैं। अभी तक यह धारणा रही है कि सराकारी विभागों में अधिकारी और कर्मचारी द्वारा अपने पैसों से भवन तक की मरम्मत नहीं करवाई जाती है। काम के लिए बजट का रोना रोया जाता है। वहीं, दूसरी ओर बैतूल में कृषि विभाग के अधिकारी और कर्मचारी द्वारा चंदा कर लाखों रुपये की लागत से अपने लिए भवन तैयार करवा रहे हैं।

 

इस भवन का काम भी शुरू हो गया। भवन तैयार करने को लेकर अधिकारी और कर्मचारी इसे मेरा घर मेरा दफ्तर नाम दे रहे हैं। कृषि विभाग का कार्यालय वर्तमान समय किराए के भवन में टैगोर वार्ड गंज में चल रहा है। कार्लालय के लिए शासन से एक बिल्डिंग स्वीकृत की गई है। पुराने आरटीओ कार्यालय भवन कृषि विभाग की जमीन पर इसका निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया है। यह भवन छोटा होने से इसमें कार्लालय का संचालन कठिन होगा।

इसे भी पढ़ें: ये हैं वो तीन बातें, जो कांग्रेस अध्यक्ष बनने के लिए ज्योतिरादित्य सिंधिया के पक्ष में नहीं है

 

चंदा से भवन का निर्माण शुरू
वहीं, विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा साइड में पुराने आरटीओ कार्यालय में खाली पड़े शेड में चंदा कर भवन का निर्माण शुरू कर दिया है। इस भवन के निर्माण होने से अधिकारियों एवं कर्मचारियों को आसानी होगी। इस भवन का निर्माण कार्य लगभग दो सप्ताह पहले शुरू हो गया है।

 

12 लाख रुपये में तैयार हो रहा भवन
पुराने आरटीओ कार्यालय के शेड में कालम की सहायता से लगभग 12लाख रुपये की लागत से भवन तैयार किया जा रहा है। भवन के लिए कालम भी खोद दिए गए हैं। दोनों ही शेड़ों 24 कमरों का निर्माण 4 हजार स्क्वेयर फीट में किया जाएगा। भवन निर्माण में शेड़ों की ही पुराने दीवारें उपयोग में ली जा रही है। अमदर के ही ठेकेदार सालिकराम रावधे को निर्माण कार्य का जिम्मा सौंपा है। ठेकेदार ने बताया कि जैसे-जैसे पैसा आ रहा है वैसे-वैसे निर्माण कर रहे हैं। दिसंबर तक भवन तैयार हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: सर्पदंश के शिकार बालक को खटिया में डालकर ग्रामीणों ने पार कराई नदी

 

अब तक 3 लाख रुपये हुए जमा
कृषि विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा भवन निर्माण के लिए लगभग एक माह से मेहनत की जा रही है। अधिकारियों एवं कर्मचारियों से चंदा एकत्र किया जा रहा है। एक हजार रुपये से लेकर ग्यारहण हजार रुपये तक का चंदा किया जा रहा है। जिसमें रिटायर्ड कर्मचारियों से भी सहयोग लिया जा रहा है। जिस भी अधिकारी और कर्मचारी द्वारा भवन निर्माण में सहयोग किया जाएगा। उसका नाम कार्यालय भवन में लिखे जाएंगे। भवन का निर्माण मेरा घर मेरा दफ्तर की तर्ज पर किया जा रहा है। विभाग के अधिकारी के द्वारा एक तरह से यह नवाचार किया जा रहा है।

Show More
Muneshwar Kumar
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned