धार रपटे पर बाढ़ से रात भर जाम रहा हाइवे,रात में एक घंटे खुला

बारिश की वजह से धार रपटे पर बाढ़ आने की वजह से शुक्रवार रात भर बैतूल से भोपाल हाइवे जाम रहा। पानी उतरने के बाद रात में ग्यारह बजे एक घंटे के लिए खुला और फिर बंद हुआ। अगले दिन शनिवार सुबह आठ बजे खुला। १४ घंटे तक हाइवे बंद रहा। जाम खुलने के बाद भी वाहन चालकों की समस्या समाप्त नहीं हुई। लगभग दस किमी तक वाहनों की लाइन होने से यातायात सुचारु होने में दोपहर बारह बज गए।

By: Devendra Karande

Published: 23 Aug 2020, 04:03 AM IST

बैतूल/भौंरा। बारिश की वजह से धार रपटे पर बाढ़ आने की वजह से शुक्रवार रात भर बैतूल से भोपाल हाइवे जाम रहा। पानी उतरने के बाद रात में ग्यारह बजे एक घंटे के लिए खुला और फिर बंद हुआ। अगले दिन शनिवार सुबह आठ बजे खुला। १४ घंटे तक हाइवे बंद रहा। जाम खुलने के बाद भी वाहन चालकों की समस्या समाप्त नहीं हुई। लगभग दस किमी तक वाहनों की लाइन होने से यातायात सुचारु होने में दोपहर बारह बज गए। गुुरुवार को भी रात बारह बजे से सुबह आठ तक हाइवे बंद रहा था। इधर जिले भर में बारिश का दौर रुक-रुककर जारी है।
हाइवे पर धार नदी के रपटे पर पानी आने से शुक्रवार शाम पांच बजे से ही आवागमन बंद हो गया था। शाहपुर से इटारसी अपने परिवार के साथ कार से जा रहे गुड्डन पांडे ने बताया कि शाम पांच बजे धार नदी पार करने के लिए खड़े थे। किसी तरह रात्रि ग्यारह बजे के लगभग नदी के रपटे के ऊपर पानी कम होने पर भौरा पुलिस की मदद से पार हो पाए। इस दौरान ग्राम बोड़ीपानी गांव के समाजसेवी सन्तोष यादव ने कार में सवार सभी लोगों के लिए भोजन, पानी की व्यवस्था की। भौरा चौकी प्रभारी विनोद शंकर यादव ने बताया कि धार नदी में शाम पांच बजे से ट्रैफिक बंद हो गया था। रात्रि में ग्यारह बजे के लगभग एक घंटे के लिए रपटे पर पानी कम होने पर आवागमन शुरू करवा दिया था, परन्तु एक घंटे बाद ही पानी बढ़ जाने से हाइवे फिर बंद हो गया था जो कि सुबह आठ बजे शुरू हो सका। धार नदी के दोनों ओर वाहनों की लंबी लाइन होने से जाम की स्थिति बनते रहने से दोपहर बारह बजे पूरा ट्रैफिक सुचारु हो सका। भौरा की विजयासन नदी के पुल के ऊपर रात्रि आठ बजे बाढ़ आ गई। यहां पर रात्रि साढ़े नौ बजे तक डेढ़ घंटे तक ट्रैफिक बंद रहा। इसके अलावा भौरा शाहपुर मार्ग पर स्थित सूखी नदी में भी रात्रि डेढ़ बजे से साढ़े तीन बजे तक दो घंटे नदी के रपटे के ऊपर से तेज बहाव के साथ पानी बहने से आवागमन बंद रहा।
जिले भर में रुक-रुककर हो रही बारिश
जिले में मानसून सक्रिय होने से रुक-रुककर कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश हो रही है। शनिवार को भी सुबह से बारिश का दौर जारी रहा। पिछले २४ घंटों के दौरान जिले में ५३.६ मिमी बारिश दर्ज की गई है। सबसे अधिक शाहपुर में ८५ मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। जिले में वही बैतूल ब्लॉक में ४८.६ मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। इस तरह से जिले में अभी तक ७३९ मिमी बारिश हो चुकी है। पिछले वर्ष इस समय तक ६७६ मिमी बारिश हुई थी। इस वर्ष बारिश का आंकड़ा बढ़ गया है। भादो में मानसून सक्रिय होने से नदी-नाले उफान पर है। डैमों में भी पानी ार गया है। जिले में औसत बारिश का आंकड़ा १०८३ मिमी है।

Devendra Karande Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned