scriptपचास साल पुरानी जर्जर हो चुकी पानी की टंकी से सप्लाई बंद, तोडऩे के दिए निर्देश | Instructions to break supply from a dilapidated water tank, fifty year | Patrika News
बेतुल

पचास साल पुरानी जर्जर हो चुकी पानी की टंकी से सप्लाई बंद, तोडऩे के दिए निर्देश

इंदिरा गांधी वार्ड पुराना बेरियर नाके पर है वर्षों पुरानी जर्जर पेयजल टंकी

बेतुलSep 27, 2019 / 11:32 pm

yashwant janoriya

पचास साल पुरानी जर्जर टंकी से सप्लाई बंद, तोडऩे के निर्देश

पचास साल पुरानी जर्जर टंकी से सप्लाई बंद, तोडऩे के निर्देश

मुलताई. इंदिरा गांधी वार्ड पुराना बेरियर नाके पर वर्षों पुरानी जर्जर पेयजल टंकी से नगरपालिका द्वारा जलप्रदाय बंद कर दिया गया है। इसकी जगह अब सीएमओ बंगले के पास स्थित टंकी से पानी की सप्लाई की जा रही है। पुरानी टंकी को नगर पालिका द्वारा तोडऩे के निर्देश दे दिए है जिसकी कार्रवाई की जा रही है।
नपा के अनुसार उसी स्थान पर पेयजल टंकी के निर्माण की कार्रवाई प्रस्तावित की गई है जहां नई पेयजल टंकी का निर्माण किया जाएगा। नगर के सबसे ऊंचे स्थान पर स्थित करीब 50 वर्ष से अधिक पुरानी पेयजल टंकी कई वर्ष पहले ही जर्जर हो चुकी थी लेकिन दूसरा कोई विकल्प नही होने से नगर पालिका द्वारा जर्जर टंकी से ही नगर में पानी की सप्लाई की जा रही थी। फिलहाल पानी की टंकी की हालत इतनी खराब हो चुकी थी कि वह कभी धाराशाई हो सकती है इसलिए नगरपालिका द्वारा उक्त टंकी से पेयजल की सप्लाई बंद करा दी गई है। इस संबन्ध में सीएमओ राहुल शर्मा ने बताया कि टंकी पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुकी थी इसलिए अब इससे पानी की सप्लाई करना खतरे से खाली नही था। उक्त टंकी के जर्जर होने से कभी भी कोई गंभीर दुर्घटना हो सकती थी इसलिए पानी की सप्लाई बंद कराते हुए अब इसे तोडऩे के भी निर्देश दिए गए हैं जिससे शीघ्र ही टंकी गिराकर नेस्तानाबूद कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि फिलहाल दूसरी टंकी से पानी की सप्लाई प्रारंभ कर दी गई है तथा जर्जर टंकी गिराने के बाद उसी जगह पर नई टंकी का निर्माण किया जाएगा क्योंकि उक्त स्थल नगर का उंचा तथा पेयजल टंकी के लिए उपयुक्त स्थल है जहां से सभी ओर पानी की सप्लाई आसानी से होती है।
नई टंकी निर्माण के लिए 15 दिनों के भीतर करना होगी कार्रवाई
सीएमओ द्वारा उपयंत्री रीतेश यादव को जहां पत्र जारी कर इंदिरा गांधी वार्ड में स्थित जर्जर टंका से पानी की सप्लाई तत्काल बंद करने तथा पीएचई द्वारा निर्मित टंकी से जलप्रदाय प्रारंभ करने का कहा है। इधर उपयंत्री धीरेन्द्र राठौर को भी पत्र जारी कर कहा है कि जर्जर टंकी के डिसमेंटल के लिए कार्रवाई करते हुए वैकल्पिक व्यवस्था हेतू उसी स्थल पर उपयुक्त ओवर टैंक के निर्माण हेतू कार्रवाई 15 दिनों के भीतर करें। जर्जर टंकी के पास बेरिकेेङ्क्षटंग कर सूचना फलक भी लगाना सुनिश्चित करने को भी कहा गया है।
टेस्टिंग के बाद पीएचई टंकी से सप्लाई : पुरानी जर्जर टंकी के आगे सीएमओ बंगले के पास स्थित पेयजल टंकी से पानी की सप्लाई की है। सीएमओ ने बताया विगत 10 से 15 दिनों तक उक्त टंकी से पानी सप्लाई की टेस्टिंग की है इसके उपरांत ही पानी की सप्लाई शुरू किया है। जिस टंकी से पानी की सप्लाई शुरू की है उसमें कुछ तकनीकि त्रुटियां होने से पूर्व में टंकी से सप्लाई नहीं की जाती थी लेकिन अब तकनीकि त्रुटि दूर करते हुए टेस्टिंग के बाद पानी की सप्लाई प्रारंभ कर दी गई है।

Home / Betul / पचास साल पुरानी जर्जर हो चुकी पानी की टंकी से सप्लाई बंद, तोडऩे के दिए निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो