script

जाने इस बार कैसा रहेगा नौतपा में मौसम का मिजाज़

locationबेतुलPublished: May 25, 2022 12:38:46 am

Submitted by:

yashwant janoriya

आज से शुरू होगा नौतपा, चार दिन में पांच डिग्री लुढक़ा पारा

चार दिन में पांच डिग्री लुढक़ा पारा

चार दिन में पांच डिग्री लुढक़ा पारा

बैतूल. इस बार नौतपा की शुरुआत 25 मई से होगी और इसका असर 2 जून तक रहेगा। नौतपा में ही बारिश और तेज हवाएं चलने के आसार हैं। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में दिन-रात का तापमान सामान्य से 1 से 2 डिग्री तक कम रहेगा। ऐसे में गर्मी से राहत मिल सकती है, लेकिन उमस सताएगी। यदि ऐसा हुआ तो रोहिणी बेअसर साबित होगी।
एक दिन पहले ही मौसम का बदला मिजाज
आज से नौपता की शुरुआत हो रही है, लेकिन एक दिन पहले ही मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल गया। शहर में बूंदबांदी के साथ तापमान में भी गिरावट आई है। चार दिन में अधिकतम तापमान में 5 डिग्री की बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। वहीं सोमवार की अपेक्षा मंगलवार को अधिकतम तापमान में 1 डिग्री की गिरावट रही। मंगलवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री रहा। बताया गया कि दोपहर में शहर के कुछ हिस्सों हवाएं चलते के साथ हल्की बूूंदाबांदी हुई। जिससे मौसम खुशनुमा हो गया था। हालांकि बाद में उमस और गर्मी से लोग परेशान होते नजर आए। भारत मौसम विज्ञान विभाग के जारी पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 120 घंटों के दौरान 25 से 29 मई तक मध्यम से घने से साफ बादल रहने एवं हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं 25 से 27 मई तक गरज-चमक के साथ धूल भरी आंधी चलने तथा हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। इस दौरान अधिकतम तापमान 36 से 37 डिग्री और न्यूनतम 21 से 23 डिग्री के मध्यम रहने की संभावना है। हवां की गति 14 से 22 किमी प्रति घंटे चलने की संभावना है।
जानें क्या बोले ज्योतिषी
ज्योतिषी की मानें तो सूर्य दोपहर 2.50 बजे रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। इसी के साथ नौतपा की शुरुआत होगी। नौतपा का प्रभाव 2 जून तक रहेगा। अमूमन नौतपा में गर्मी का ज्यादा असर रहता है। तेज धूप के साथ लू भी चलती है, लेकिन इस बार नौतपा के दौरान ही प्री-मानसून की एक्टिविटी भी शुरू हो जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो