scriptजाने कहां…माइनस पांच डिग्री में कलाकारों ने दी डंडार नृत्य की प्रस्तुति | Know where ... Performers performed Dandar dance in minus five degrees | Patrika News

जाने कहां…माइनस पांच डिग्री में कलाकारों ने दी डंडार नृत्य की प्रस्तुति

locationबेतुलPublished: Jan 10, 2020 11:03:35 pm

Submitted by:

yashwant janoriya

हिमांचल के विंटर कार्निवल फेस्टिवल में शामिल हुआ नृत्य

हिमांचल के विंटर कार्निवल फेस्टिवल में शामिल हुआ नृत्य

हिमांचल के विंटर कार्निवल फेस्टिवल में शामिल हुआ नृत्य

बैतूल. हिमाचल प्रदेश के मनाली में आयोजित विंटर कार्निवल फेस्टिवल में बैतूल के डंडार नृत्य की धूम रही। फेस्टिवल में देश भर के नृत्य दल शामिल हुए। वर्ष २००५ के बाद अब लोक संस्कृति के सदस्य कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे थे। लोगों के आर्थिक सहयोग के बाद यह टीम प्रदर्शन के लिए पहुंची थी।
जानकारी के मुताबिक बैतूल के लोक संस्कृति समिति के 20 सदस्यीय दल 31 दिसंबर 2019 को बैतूल से हिमाचल प्रदेश के मनाली के लिए रवाना हुए थे। हिमाचल के इस मनाली में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। इस तरह के हाड़कंपाने वाली ठंड में बैतूल की इस टीम ने ठठिया डंडार नृत्य का प्रदर्शन कर दिखाया। मनाली के माइनस 5 डिग्री में बैतूल के 20 सदस्यों ने बैतूल के लोकप्रिय ठाठिया डंडार नृत्य का जोरदार प्रदर्शन किया। फेस्टिवल के जजेस और ऑडियंस ने खूब तालियां बजाकर बैतूल के इस नृत्य दल का उत्साहवर्धन किया। इस सम्बंध में लोक संस्कृति समिति के लीडर आकाश सोनी ,सचिन तांबेकर और जाहिद शेख ने बताया कि ढोलक की थाप और बांसुरी की धुन के साथ जब मंच पर 20 सदस्य दल ने ठाठिया डंडार नृत्य की कुछ ऐसी प्रस्तुति दी की जजेस और दर्शकों को झूमने और ठुमके लगाने से अपने आप को नहीं रोक सके और पूरा माहौल बैतूल जिले के आदिवासी अंचल की प्रमुख ठठिया डंडार नृत्य के माहौल से गूंज उठा।
आयोजकों ने दोबारा कराई प्रस्तुति
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि की विशेष फरमाइश पर फिर से मंच पर नृत्य दल के सदस्यों को आमंत्रित किया गया और दोबारा ठाठिया डंडार नृत्य की प्रस्तुति दी गई। इसके बाद आयोजक संयोजक सतीश सूद द्वारा इस नृत्य की सराहना की और हिमाचल प्रदेश के विंटर कार्निवल फेस्टिवल में अगले बरस आने के लिए आमंत्रण भी दे दिया । फेस्टिवल के जजेस और ऑडियंस ने खूब तालियां बजाकर बैतूल के इस नृत्य दल का उत्साहवर्धन किया। हाड़कंपाने वाली ठंड में बैतूल की इस टीम ने ठठिया डंडार नृत्य का प्रदर्शन कर दिखाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो