scriptजानिए… किस कंपनी ने नासिक में मजदूरों को बनाया बंधक | Know... which company made the workers hostage in Nashik | Patrika News

जानिए… किस कंपनी ने नासिक में मजदूरों को बनाया बंधक

locationबेतुलPublished: Jan 10, 2020 05:11:47 pm

Submitted by:

yashwant janoriya

परिजनों ने प्रशासन से मजदूरों को मुक्त कराने की लगाई गुहार

परिजनों ने प्रशासन से मजदूरों को मुक्त कराने की लगाई गुहार

परिजनों ने प्रशासन से मजदूरों को मुक्त कराने की लगाई गुहार

बैतूल. आमला ब्लॉक के ग्राम मोवाड निवासी करीब दो दर्जन से अधिक मजदूरों को नासिक की एक कंपनी द्वारा बंधक बनाकर मजदूरी कराई जा रही है। मजदूरों के परिजनों ने शुक्रवार को कलेक्टोरेट पहुंचकर जिला प्रशासन को समस्या बताकर सभी को कंपनी से मुक्त कराने की मांग की है। शिकायत करने पहुंची कमला कुमरे, मंदू उइके, सीता उईके और फगना धुर्वे सहित अन्य लोगों ने बताया कि ढाई माह पूर्व में बैतूल का दलाल बंटी यादव हमारे बच्चों को कंपनी में अच्छा काम दिलाने के बाहने, नासिक लेकर गया। जहा पर बच्चों से बंधवा मजदूरी कराई जा रही है। साथ ही लडकियों का शारिरिक शोषण किया जा रहा है। कंपनी के बाहर निकलने पर कंपनी के कर्मचारियों द्वारा जान से मारने की धमकी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि दलाल द्वारा सभी को 9 हजार रूपए माह का मजदूरी दिलाने का कहकर ले गया, लेकिन पिछले ढ़ाई माह से मजदूरी नहीं दी गई है। 8 घंटे काम कराने की बात कही थी, लेकिन बच्चों से 12-12 घंटे काम कराया जा रहा है ।उन्हें खाने पीने के लिए भी नही दिया जा रहा है । जब हम राशन लाने की बात करते है तो जो कंपनी का मेनेजर कहता है कि हम लोग राशन ला देंगें। लेकिन राशन नहीं दिया जा रहा है।
गार्ड परिसर के बाहर नहीं आने दे रहे
नासिक से भागकर आए कमल बारस्कर और अक्षय भूसमकर ने बताया कि काम करने वाले मजदूरों द्वारा वहा से भागने की कोशिश की जाती है, तो गार्ड द्वारा रोक लिया जाता है। कंपनी में ना तो मजदूरों को खाना दिया जाता है और ना ही काम करने के बदले में मजदूरी दी जा रहा है। कंपनी में काम नहीं करने पर मेनेजर द्वारा मार देने की धमकी दी जाती है। साथ ही काम करने गए युवकों के साथ में मारपीट की जाती है। परिजनों ने जिला प्रशासन से नासिक की कपंनी मेंं काम करने वाले सभी को मुक्त कराने की मांग की है। परिजनों ने बताया कि लड़कों के साथ में लड़किया भी काम करने के लिए गई हैं, जिसके साथ में कंपनी में शारिरिक शोषण किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो