पढ़े, पिछले साल से जिले में पांच इंच कम बारिश हुई

पढ़े, पिछले साल से जिले में पांच इंच कम बारिश हुई
rain

Devendra Kumar Karande | Updated: 22 Jul 2019, 05:04:03 AM (IST) Betul, Betul, Madhya Pradesh, India

मानसून की बेरूखी ने सभी की चिंता बढ़ा दी है। बारिश नहीं होने से जिले में सूखे के हालात बनते नजर आ रहे हैं। अल्पवर्षा की वजह से डैमों का पेट भी खाली है। पिछले साल की तुलना में इस साल अभी तक पांच इंच कम बारिश दर्ज हुई है। जिले में कुल १८०.७ मिमी औसत बारिश हुई है।

बैतूल। मानसून की बेरूखी ने सभी की चिंता बढ़ा दी है। बारिश नहीं होने से जिले में सूखे के हालात बनते नजर आ रहे हैं। अल्पवर्षा की वजह से डैमों का पेट भी खाली है। पिछले साल की तुलना में इस साल अभी तक पांच इंच कम बारिश दर्ज हुई है। जिले में कुल १८०.७ मिमी औसत बारिश हुई है। जबकि पिछले साल ३१०.५ मिमी बारिश हो चुकी थी। यानि १२९.६ मिमी बारिश इस बार कम हुई है। बारिश के पूर्वानुमान को लेकर मौसम विभाग द्वारा की जा रही भविष्यवाणी भी फेल साबित हो रही है। बीते २४ घंटों के दौरान बैतूल जिले में १३.७ मिमी बारिश दर्ज की गई। सर्वाधिक ६२ मिमी बारिश भैंसदेही में, आठनेर में २८.३ मिमी और प्रभातपट्टन में २१.२ मिमी बारिश हुई। जबकि बैतूल में महज १.० मिमी बारिश भर हुई।
अच्छी बारिश पूजा-पाठ का दौर शुरू
बारिश नहीं होने से परेशान लोगों ने अच्छी बारिश के लिए पूजा-पाठ करना शुरू कर दिया है। मंदिरों में जहां अखंड जाप एवं पाठ किया जा रहा है। वहीं मस्जिदों में नमाज अता कर दुआएं मांगी जा रही है। चिचोली के ग्राम असाड़ी में ग्रामीणों द्वारा इंद्रदेवता की प्रतिमा पर मिट्टी से लेपन कर २४ घंटे का अखंड रामनाम पाठ का आयोजन किया गया। इधर नवयुवक नवज्योति गणेश मंडल लोहिया वार्ड की महिला मंडल ने जिले में अल्प बारिश के कारण शनिवार से 24 घण्टे के सीताराम जाप का आयोजन किया। रविवार इसका प्रसादी के साथ समापन हो गया। महिला मंडल की सदस्य राम बाई पारधे ने बताया कि रविवार दोपहर में सीताराम जाप का समापन भगवान इंद्र देव को प्रसन्न करने के लिए विशेष हवन के साथ हुआ। सभी ने इंद्र देव से इंद्र देव के बरसने के लिए आहुतियां डाली।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned