जानें... सारनी सतपुड़ा प्लांट की कौन सी दो यूनिट हो रही है बंद

दोनों इकाइयों में लगने वाला कोयला श्रीसिंगाजी पॉवर प्लांट खंडवा डायवर्ट होगा

By: yashwant janoriya

Published: 29 Feb 2020, 12:32 AM IST

सारनी (बैतूल). मप्र पॉवर जनरेटिंग कंपनी में कोयला संकट गहरा गया है।इसके प्रत्यक्ष प्रमाण सतपुड़ा की दो यूनिट बंद रखकर सारनी को मिलने वाला कोयला श्रीसिंगाजी पॉवर प्लांट खंडवा को डायवर्ट करने के आदेश जारी करना है। 26 फरवरी को मप्र पॉवर जनरेटिंग कंपनी मुख्यालय जबलपुर के एक्जिक्टिव डायरेक्टर ओ एण्ड एम जनरेशन डीएन राम ने सतपुड़ा पॉवर प्लांट सारनी की 8 व 9 नंबर इकाई को29 फरवरी से बंद रखकर सारनी का कोयला खंडवा डायवर्ट करने आदेश जारी किए हैं।इसके बाद से ही सारनी में कयास लगाए जा रहे हैं कि अब मुश्किल से ही पीएच-थ्री कभी चालू हो पाएगा।फिलहाल 8 नंबर इकाई चल रही है।जबकि 9 नंबर इकाई बंद है। सतपुड़ा की दो इकाइयां बंद रहने से रोजगार संकट उत्पन्न होने से इंकार नहीं किया जा सकता। पत्रिका ने 20 फरवरी को जेनको में कोल संकट गहराने के आसार, खपत के अनुरूप नहीं मिल रहा कोयला व 26 फरवरी को कोल संकट से जूझ रहे बिजली घर शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी।
ट्यूब लीकेज में 6 नंबर इकाई बंद
सतपुड़ा पॉवर हाउस सारनी की 200 मेगावाट की छह नंबर इकाई गुरुवार सुबह 10:30 बजे ट्यूब में लीकेज की वजह से बंद हो गई। इधर, 210-210 मेगावाट की 7 व 8 नंबर इकाई को 175-175 मेगावाट के लोड पर चलाया जा रहा है। 250-250 मेगावाट की 10 और 11 नंबर इकाई पूरी क्षमता पर चलाई जा रही है। सतपुड़ा ताप विद्युत गृह मुख्य अभियंता हेमंत संकुले ने बताया कि कोयले की कमी है। 9 नंबर इकाई 24 फरवरी से बंद है। 8 नंबर 28 फरवरी को बंद करने के आदेश मिले हैं। दोनों इकाइयों में लगने वाला कोयला श्रीसिंगाजी पॉवर प्लांट खंडवा डायवर्ट होगा। सारनी को एसईसीएल और डब्ल्यूसीएल से प्रतिदिन 1-1 रैक कोयला मिल रहा है। लोकल की खदानों से भी रोडसेल और कन्वेयर बेल्ट लाइन से कोयला मिल रहा है।

चोरी की बाइक बेचते धराया नाबालिग
आठनेर. पुलिस ने गुरुवार को थाना क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम छिंदवाड़ में मुखबिर की सूचना पर मोटरसाइकिल चोरी के एक नाबालिग को गिरफ्तार किया है। आठनेर थाना प्रभारी के मार्गदर्शन में प्रधान आरक्षक नरेश रघुवंशी ने एक नाबालिग चोर को चोरी की मोटरसाइकिल बेचते हुए गिरफ्तार किया है। बताया गया कि थाना क्षेत्र ग्राम हिडली गांव में ग्राम चारसी निवासी अशोक पिता मनोहर साहु 13 फरवरी को नंद किशोर साहू के घर मोटरसाइकिल से शादी कार्यकम में पहुंचा था। घर के सामने मोटरसाइकिल चोरी कर हो गई थी ।चोरी की घटना की रिपोर्ट अशोक साहू द्वारा आठनेर थाने में दर्ज कराई थी। प्रधान आरक्षक नरेश रघुवंशी ने मुखबिर की सूचना के आधार पर बेहरमठाना निवासी 16 वर्षीय नाबालिग को गिरफ्तार कर लिया है।

yashwant janoriya
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned