script४३ लाख की लागत से बैतूल स्टेशन पर लगेगी लिफ्ट | Lift at Betul station at a cost of 43 lakh | Patrika News

४३ लाख की लागत से बैतूल स्टेशन पर लगेगी लिफ्ट

locationबेतुलPublished: Apr 11, 2019 09:39:52 pm

Submitted by:

ghanshyam rathor

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि नागपुर डिवीजन के दो स्टेशनों पर लिफ्ट लगाई जाना है, जिसमें बैतूल और पार्ढुंना स्टेशन पर ९६ लाख रूपए की लागत से लिफ्ट का निर्माण होगा। जिसमें बैतूल स्टेशन पर ४३ लाख रूपए खर्च किए जाएगा।

Workers opening the lift shed on Betul station

Workers opening the lift shed on Betul station

बैतूल। ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को जल्द ही बैतूल स्टेशन पर लिफ्ट की सुविधाएं मिलने लगेगी। लिफ्ट का निर्माण कार्य गुरूवार से रेलवे स्टेशन पर आरंभ हो गया है। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि नागपुर डिवीजन के दो स्टेशनों पर लिफ्ट लगाई जाना है, जिसमें बैतूल और पार्ढुंना स्टेशन पर ९६ लाख रूपए की लागत से लिफ्ट का निर्माण होगा। जिसमें बैतूल स्टेशन पर ४३ लाख रूपए खर्च किए जाएगा। ४३ लाख में प्लेटफार्म नंबर एक और दो पर लिफ्ट लगाई जाएगी। लिफ्ट के लग जाने से यात्रियों को फूट ओवर ब्रिज पर चढऩे से राहत मिलेगी। वर्तमान में प्लेटफार्म नंबर एक से दो पर जाने के लिए सीडिय़ा चढऩी पड़ती है। जिसके चलते बुजुर्ग यात्री प्लेटफार्म से सीडिय़ा चढऩे पर हांफ जाते है। रेलवे प्रशासन द्वारा यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए प्लेफार्म नंबर एक और दो पर लिफ्ट लगाने का प्रस्ताव मंडल को भेजा गया था।
फूटओवर ब्रिज पर होगा दबाव कम
बैतूल स्टेशन पर वर्तमान में एक फूट ओवर ब्रिज और एक रैम्प है। रैम्प के सहारे दिव्यांग और वृद्ध यात्री आते जाते है। लिफ्ट के लग जाने से दिव्यांग और वृद्ध यात्रियों को रैम्प पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। सीधे लिफ्ट के सहारे एक नंबर प्लेटफार्म से दो नंबर पर पहुंच सकेंगे। वहीं लिफ्ट के लग जाने से फूट ओवर ब्रिज पर यात्रियों का दबाव भी कम होगी।
यह लेगेगी लिफ्ट
बैतूल स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर एक पर एंट्री करते ही फूट ओवर ब्रिज के पास में लिफ्ट लगाई जाना है। ठीक इसी प्रकार प्लेफार्म नंबर दो पर फूट ओवर ब्रिज से लगी हुई लिफ्ट का निर्माण किया जाएगा। यात्री लिफ्ट के सहारे एक नंबर प्लेटफार्म से ओवर ब्रिज तक पहुंचेगा। ओवर ब्रिज होते हुए दो नंबर प्लेटफार्म पर लगी लिफ्ट से नीचे प्लेटफार्म तक पहुंच जाएगा।
इनका कहना
डिवीजन में बैतूल और पाढ्रर्णा स्टेशन पर लिफ्ट का निर्माण किया जाना है। दोनों ही स्टेशनों पर निर्माण आरंभ हो गया है, जल्द ही यात्रियों को लिफ्ट की सुविधाएं मिलने लगेगी।
अनिल कुमार, पीआरओ मध्य रेलवे नागपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो