scriptमहाराष्ट्र रेत माफिया बैतूल में कर रहा था अवैध उत्खनन, एसडीएम ने की कार्रवाई | Maharashtra sand mafia was doing illegal mining in betul | Patrika News

महाराष्ट्र रेत माफिया बैतूल में कर रहा था अवैध उत्खनन, एसडीएम ने की कार्रवाई

locationबेतुलPublished: Jan 07, 2019 11:48:55 am

Submitted by:

rakesh malviya

चोपना में मौके से महाराष्ट्र के तीन डंपर पकड़ाए, एक जेसीबी मशीन और एक मोटरसाइकिल जब्त की गई

sand mining

महाराष्ट्र रेत माफिया बैतूल में कर रहा था अवैध उत्खनन, एसडीएम ने की कार्रवाई

बैतूल/चोपना। महाराष्ट्र के अमरावती जिले के रेत माफियाओं द्वारा बैतूल में बड़े पैमाने पर रेत का अवैध उत्खनन कर परिवहन किया जा रहा है। शनिवार देर रात को खनिज एवं राजस्व अमले द्वारा की गई संयुक्त कार्रवाई में एक जेसीबी मशीन सहित आठ डंपर जब्त किए गए हैं। इसके अलावा एक मोटरसाइकिल भी जब्त की गई है। अमले द्वारा शाहपुर, घोड़ाडोंगरी, चोपना एवं भौंरा में अलग-अलग कार्रवाई की गई है। उल्लेखनीय हो कि खनिज पखवाड़े के तहत राजस्व एवं खनिज विभाग के संयुक्त दल द्वारा अवैध उत्खनन रोकने के लिए लगातार कार्रवाई की जा रही है।
बड़े पैमाने पर चल रहा अवैध उत्खनन
चोपना क्षेत्र में बड़े पैमाने पर रेत का अवैध उत्खनन किए जाने की शिकायत कलेक्टर को मिली थी। जिसके बाद कलेक्टर के निर्देश पर एसडीएम, तहसीलदार एवं पुलिस बल शनिवार देर रात को चोपना के ग्राम झोली में कार्रवाई के लिए पहुंचा था। बताया गया कि चोपना और झोली नंबर1 के बीच भारंगा नाले के साइड में रेत इक_ा की जा रही थी। जिसे बाद में डम्पर में भर कर अवैध तरीके से बाहर भेजा जाता था। शनिवार रात को करीब 2 बजे खनिज विभाग बैतूल की टीम, एसडीएम और चोपना थाना प्रभारी हिमलेंद्र सिंह पटेल अपने टीम के साथ मौके पर पहुंचे और दबिश देकर 1 जेसीबी मशीन, ४ डंपर जिसमें एक रेत से भरी हुई और एक मोटर साइकिल जब्त कर चोपना थाने में खड़ी कराई गई। इसके अलावा टीम ने बरेठा घाट पर सडक़ से गुजर रहे रेता से भरे तीन डंपरों को भी पकड़ा है। वहीं एक गिट्टी का डंपर भी जब्त किया गया। जिसमें एक डंपर का ड्रायवर भाग जाने पर पुलिस की अभिरक्षा में खड़ा कराया गया है।
महाराष्ट्र ले जाई जा रही रेत
बैतूल से बड़े पैमाने पर रेत का अवैध उत्खनन कर महाराष्ट्र ले जाई जा रही है। राजस्व एवं खनिज विभाग के संयुक्त अमले द्वारा कार्रवाई कर पकड़े गए तीन वाहन महाराष्ट्र के बताए जाते हैं। पकड़े गए वाहन राकेश कुमार गुप्ता भोपाल, मो. आशिफ शेख अमरावती, मो. आरिफ शेख अमरावती, अर्जुन ठाकुर अमरावती, दीवान कंस्ट्रक्शन, गजेंद्र खतलकर आठनेर, महेंद्र खलतकर आठनेर एवं चंचल मंडल के बताए जाते हैं। इसके अलावा एक जेसीबी मशीन एवं डंपर अज्ञात होना बताए गए हैं जिनके मालिकों का पता नहीं चल सका है।

ट्रेंडिंग वीडियो