scriptपढ़े, मौसम विभाग ने घने बादल मध्यम बारिश की जताई संभावना | Meteorological Department expressed possibility of heavy rain | Patrika News

पढ़े, मौसम विभाग ने घने बादल मध्यम बारिश की जताई संभावना

locationबेतुलPublished: Sep 24, 2019 09:13:28 pm

Submitted by:

Devendra Karande

जिले में बारिश का कोटा भले ही पूरा हो गया हो लेकिन मानसून का दौर अब भी जारी है। रोजाना लगातार हो रही बारिश से नदी-नाले ऊफान पर है। जिले में अभी तक ११४२.८ मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी हैं जो औसत बारिश से ५८ मिमी अधिक होना बताई जाती है।

दोपहर में हुई जोरदार बारिश

Monsoon phase still continues

बैतूल। जिले में बारिश का कोटा भले ही पूरा हो गया हो लेकिन मानसून का दौर अब भी जारी है। रोजाना लगातार हो रही बारिश से नदी-नाले ऊफान पर है। जिले में अभी तक ११४२.८ मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी हैं जो औसत बारिश से ५८ मिमी अधिक होना बताई जाती है। बैतूल में भी बारिश ने हजार मिमी का आंकड़ा पूरा कर लिया है। आठनेर एवं प्रभातपट्टन सिर्फ दो ब्लॉक ऐसे हैं जहां बारिश कम हुई है जबकि शेष आठ ब्लॉकों में बारिश का आंकड़ा हजार मिमी से ऊपर बताया जाता है। मंगलवार को शहर में दोपहर बाहर बजे के बाद जोरदार बारिश का दौर डेढ़ घंटे तक चला।
घने बादल एवं मध्यम बारिश की संभावना
मौसम विभाग छिंदवाड़ा द्वारा आगामी १२० घंटों का मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया है। २५ सितंबर से २९ सितंबर के मध्यम तक अधिकांश क्षेत्रों में घने बादल एवं मध्यम बारिश होन की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान २९ से ३१ डिग्री सेंटीग्रेट एवं न्यूनतम तापमान २२-२३ डिग्री सेंटीग्रेट रहने की संभावना है। अधिकतम सापेक्षित आद्र्रता ९० से ९६ प्रतिशत एवं न्यूनतम सापेक्षित आद्र्रता ६८ से ७६ प्रतिशत रहने की संभावना है। वहीं हवा की दिशा दक्षिण-पूर्व से दक्षिण-पश्चिम में चलने एवं हवा की गति ०७-१५ किमी प्रति घंटे से चलने की संभावना है।
बैतूल में हजार मिमी से ऊपर पहुंचा बारिश का आंकड़।
जिले में बीते 24 घंटे के दौरान 23.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई। चालू बरसात के सीजन में अभी तक 1142.8 मिमी औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है। अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि चालू बरसात के सीजन में अभी तक वर्षामापी केन्द्र बैतूल में 1037.9 मिमी, घोड़ाडोंगरी में 1152.7 मिमी, चिचोली में 1307.8 मिमी, शाहपुर में 1212.7 मिमी, मुलताई में 1149.4 मिमी, प्रभातपट्टन में 672.8 मिमी, आमला में 1013.0 मिमी, भैंसदेही में 1641.2 मिमी, आठनेर में 762.8 मिमी एवं भीमपुर में 1478.3 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1083.9 मिमी है। गत वर्ष औसत वर्षा 616.0 मिमी दर्ज हुई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो