ऑपरेशन के लिए नहीं जाना पड़ेगा महानगर

ghanshyam rathor

Publish: Oct, 13 2017 08:48:31 (IST)

Betul, Madhya Pradesh, India
ऑपरेशन के लिए नहीं जाना पड़ेगा महानगर

जिले के नवाचार के बाद यहां के गरीब मरीजों के नि:शुल्क ऑपरेशन हो सकेंगे।

बैतूल। जिले के नवाचार के बाद यहां के गरीब मरीजों के नि:शुल्क ऑपरेशन हो सकेंगे। वही संपन्न लोगों को भी ऑपरेशन के लिए महानगरों में मोटी रकम खर्च नहीं पड़ेगी। जनभागीदारी शल्य चिकित्सा से ऑपरेशन हो सकेंगे। अभी इसमें आठ बीमारियों को शामिल किया गया है। आने वाले समय में कैं सर जैसी अन्य गंभीर बीमारियों को भी शामिल किया जाएगा। योजना के तहत इसके पंजीयन भी शुरू हो गए हैं। योजना को लेकर सांसद, विधायक और अधिकारियों ने शुक्रवार सीएमएचो कार्यालय में इसकी जानकारी दी। इस अवसर पर प्रमुख रुप से जिला पंचायत अधक्ष सूरजलाल जावरकर, जिला पंचायत उपाध्यक्ष नरेश फाटे एवं नर्मदा हास्पिटल के डॉ. राजेश शर्मा, सीएमएचओ डॉ प्रदीप मोजेस, सीएस डॉ एके बारंगा, मीडिया अधिकारी श्रुति गौर तोमर, डॉ रानू वर्मा उपस्थित रहे।
बीपीएल कार्डधारियों को नि:शुल्क
योजना के तहत अभी आठ बीमारियों के ऑपेरशन शामिल किए गए हैं। भविष्य में कैंसर जैसी बीमारियों को भी शामिल किया जाएगा। जिले के अलावा अन्य जिले के मरीज भी योजना का लाभ से सकेंगे। योजना में ऑपरेशन के लिए जिला स्तर पर श्रवण धोटे के मोबाइल नंबर ९७१३०७२९६४ पर सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक अपनी प्राथमिक जानकारी देनी पड़ेगी। सूचना के बाद अस्पताल से मरीज के सभी दस्तावेज लेकर जिला अस्पताल आना पड़ेगा। मरीज की जांच के बाद ऑपरेशन की तारीख दी जाएगी। बीपीएल कार्डधारियों का नि:शुल्क ऑपरेशन होगा। एपीएल कार्डधारियों को सीजीएचएस चार्जेस (सेन्ट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम) का ५० प्रतिशत ही शुल्क देना पड़ेगा। २४ अक्टूबर से ऑपेरशन शुरू किए जाएंगे।
अभी नर्मदा हॉस्पीटल से मिली स्वीकृति
योजना के तहत अभी होशंगाबाद के नर्मदा हॉस्पीटल से ही हरी झंडी मिल सकेगी। आने वाले समय महानगरों के अन्य अस्पताल से भी संपर्क किया जाएगा। इनकी सेवाएं जिले में जनभागीदारी शल्य चिकित्सा के अंतर्गत ली जाएगी।
ऐसे होगा राशि का वितरण
एपीएल कार्डधारियों के ऑपरेशन से आने वाली राशि का वितरण बाहर से आने वाले सर्जन को 30 प्रतिशत, निश्चिेतना विशेषज्ञों को 20 प्रतिशत, विभाग के सर्जन को 5 प्रतिशत, ओ.टी. स्टाफ को 5 प्रतिशत, वार्ड के अन्य स्टाफ को 10 प्रतिशत तथा रोगी कल्याण समिति को 30 प्रतिशत राशि दिया जाना तय किया है।
ऑपरेशन का प्रकार सीजीएचएस चार्जेस

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned