scriptपढ़े, मंत्री ने योजना में खामियां गिनाई तो विधायक ने बढ़ा-चढ़ाकर बताई खूबियां | Minister has pointed out flaws, MLA has told his strengths | Patrika News

पढ़े, मंत्री ने योजना में खामियां गिनाई तो विधायक ने बढ़ा-चढ़ाकर बताई खूबियां

locationबेतुलPublished: Sep 23, 2019 09:03:04 pm

Submitted by:

Devendra Karande

केंद्र सरकारी की आयुष्मान भारत निरामयम योजना को एक साल पूरा होने पर सोमवार को उपचार शिविर का आयोजन जिला अस्पताल में किया गया था। शिविर में कांग्रेस और भाजपा दोनों दलों के नेता एक मंच पर नजर आए लेकिन इनके भाषणों में एकरूपता नजर नहीं आई।

आयुष्मान भारत निरामयम् उपचार शिविर

Planning in Ayushman Bharat Niramayam Treatment Camp came under question

बैतूल। केंद्र सरकारी की आयुष्मान भारत निरामयम योजना को एक साल पूरा होने पर सोमवार को उपचार शिविर का आयोजन जिला अस्पताल में किया गया था। शिविर में कांग्रेस और भाजपा दोनों दलों के नेता एक मंच पर नजर आए लेकिन इनके भाषणों में एकरूपता नजर नहीं आई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पीएचई मंत्री सुखदेव पांसे ने जहां योजना को सवालों के घेरे में लेते हुए कई सवाल उठाए और योजना का सरलीकरण किए जाने की बात कहीं। ताकि अधिक से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ मिल सके। उन्होंने आयुष्मान योजना के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में भी खामियां निकाली। क्योंकि रजिस्ट्रेशन नहीं होने से कई लोगों को योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। वहीं भाजपा के आमला विधायक डॉ योगेश पंडाग्रे ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने आयुष्मान भारत योजना की शुरूआत की जिससे मरीजों को आसानी से उपचार मिल रहा है। एक उदाहरण देते हुए डॉ पंडाग्रे ने कहा कि बीमारी से पीडि़त एक व्यक्ति ने अपनी भैंस तक बेच दी थी। बावजूद इसके उसका इलाज नहीं हुआ मुझे पता चला तो मैंने मुलाकात कर उसे योजना के तहत गोल्ड कॉर्ड बनाकर भोपाल अस्पताल में उपचार कराया। इस योजना से प्रेरित उक्त व्यक्ति अब भगवान की फोटो के बाजू में मोदी की फोटो लगाकर पूज रहा है। उन्होंने जिला अस्पताल में डॉक्टरों की कमी की पूर्ति के लिए राज्य सरकार को इस ओर ध्यान दिए जाने की बात कही। कार्यक्रम में सांसद डीडी उइके, जिला पंचायत अध्यक्ष सूरजलाल जावलकर, विधायक बैतूल निलय डागा, विधायक भैंसदेही धरमूसिंह सिरसाम, विधायक आमला डॉ. योगेश पंडाग्रे एवं सीईओ जिला पंचायत एमएल त्यागी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधिगण तथा योजना के हितग्राही मौजूद थे।
सांसद ने की योजना की बढ़ाई
शिविर में सांसद डीडी उइके ने कहा कि योजना से समाज का जरूरतमंद तबका स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहा है। योजना से स्वास्थ्य सुरक्षा का सफल एक वर्ष पूरा हुआ है। इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष सूरजलाल जावलकर ने योजना से मिलने वाले नि:शुल्क उपचार को सराहनीय बताया। विधायक बैतूल निलय डागा ने अपने संबोधन में कहा कि शासन की यह योजना विभिन्न बीमारियों से पीडि़तों के नि:शुल्क उपचार की दृष्टि से अत्यंत उपयोगी है। उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल की कमियों को पूरा करने के सतत् प्रयास किए जा रहे हैं। विधायक भैंसदेही धरमूसिंह सिरसाम ने कहा कि योजनांतर्गत समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के ज्यादा से ज्यादा लोगों को स्वास्थ्य लाभ उपलब्ध कराने की स्वास्थ्य विभाग के अमले से अपेक्षा की। उन्होंने कहा कि वास्तविक पीडि़त लोगों तक योजना का त्वरित लाभ पहुंचना आवश्यक है। आरंभ में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जीसी चौरसिया ने स्वागत भाषण पढ़ा एवं अंत में नेत्र चिकित्सक डॉ. एके पांडे ने आभार व्यक्त किया। इस दौरान मंत्री पांसे सहित अतिथियों द्वारा योजना के तहत जिला अस्पताल में उपचार करा रहे मरीजों से भी चर्चा की गई एवं उनके स्वास्थ्य लाभ की जानकारी ली गई। उल्लेखनीय है कि इस योजना के अंतर्गत लगभग 1350 गंभीर बीमारियां सम्मिलित है, जिनका इलाज सभी शासकीय एवं चिन्हित निजी चिकित्सालयों में उपलब्ध है। सामाजिक आर्थिक जातिगत जनगणना 2011 में पात्र परिवार, संबल योजना के हितग्राही तथा खाद्य सुरक्षा अधिनियम के पात्र हितग्राही इस योजनांतर्गत चिन्हित हैं। इस योजना में चिन्हित परिवार को एक वर्ष में 5 लाख रूपए तक का नि:शुल्क इलाज प्रदान किया जाता है। योजना का लाभ केवल चिन्हित हितग्राही को ही प्रदान किया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो