पढ़े, रिमोट से लोकार्पण करते केन्द्रीय मंत्री ने कहा मैं दुुर्गादासजी को देख रहा हंू

पढ़े, रिमोट से लोकार्पण करते केन्द्रीय मंत्री ने कहा मैं दुुर्गादासजी को देख रहा हंू
Union Minister inaugurates school through video conferencing

Devendra Kumar Karande | Publish: Oct, 12 2019 05:04:03 AM (IST) Betul, Betul, Madhya Pradesh, India

मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा बैतूल के केन्द्रीय विद्यालय भवन का दिल्ली से रिमोट दबाकर वीडियो कान्फें्रसिंग के माध्यम से लोकार्पण किया। पोखरियाल ने जैसे ही रिमोट का बटन दबाया वैसे ही बैतूल में लोकार्पण के लिए लगाए गए शिलालेख के पर्दे हट गए।

बैैैतूल। मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा बैतूल के केन्द्रीय विद्यालय भवन का दिल्ली से रिमोट दबाकर वीडियो कान्फें्रसिंग के माध्यम से लोकार्पण किया। पोखरियाल ने जैसे ही रिमोट का बटन दबाया वैसे ही बैतूल में लोकार्पण के लिए लगाए गए शिलालेख के पर्दे हट गए। रिमोट की बटन दबाने के बाद मंत्री ने कहा दुर्गादासजी को देख रहा हंू। केन्द्रीय मंत्री ने सांसद को स्कूल भवन के लिए बधाई दी।
गंज स्थित आबकारी रोड पर लगभग १६.४८ करोड़ की लागत से केन्द्रीय स्कूल भवन का निर्माण किया है। भवन में पहले से ही स्कूल संचालित किया जा रहा है,लेकिन इसका विधिवित शुभारंभ शुक्रवार दोपहर में १२ बजे वीडियो कान्फे्रसिंग के माध्यम से किया गया। केन्द्रीय मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ने दिल्ली से ही इसका लोकार्पण किया। इस अवसर पर सांसद दुर्गादास उइके, कलेक्टर तेजस्वी एस नायक सहित केन्द्रीय विद्यालय संगठन के पदाधिकारी उपस्थित रहे। सांसद उइके ने इस मौके पर छात्रों की चारित्रिक शिक्षा पर जोर दिया। उन्होंने कि व्यवसायिक सफलता और धनार्जन, शिक्षा के एक मात्र मापदंड नहीं हो सकते। मानव मूल्यों का विकास और व्यक्ति की चारित्रिक शुद्धता भी शिक्षा में अनिवार्य है। केन्द्रीय विद्यालय छात्र के समग्र व्यक्तित्व निर्माण की ओर अग्रसर है। केन्द्रीय विद्यालय संभाग के उपायुक्त सोमित श्रीवास्तव ने बताया कि २५ संभागों में १२ सौ से अधिक केन्द्रीय विद्यालयों में ६० हजार से अधिक शिक्षकों द्वारा १२ लाख से अधिक विद्यार्थियों को उन्नत शिक्षा प्रदान की जा रही है। कार्यक्रम के दौरान ही स्थानीय लोगों ने स्कूल के पास लगने वाली मांस की दुकानों को हटाने और कर्मचारियों ने अपने आवास के पास एप्रोच रोड बनाने की मांग सांसद से की।
१३ स्कूलों का लोकार्पण ६ का भूजन
केन्द्रीय मंत्री पोखरियाल ने दिल्ली से ही रिमोट की सहायता से नवनिर्मित १३ केन्द्रीय विद्यालयों का लोकार्पण और छह स्कूल भवनों के लिए भूमिपूजन किया। नवनिर्मित और बनने वाले भवनों की कुल लागत ३०० करोड़ रुपए हैं।
राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन
कार्यक्रम के अंत में राष्ट्रगान हुआ। इस दौरान स्कूल के ही छात्रों नवीन चढ़ोकार,सेम साहू, वैभव धुर्वे, सारंग वानखेड़े और स्वप्निल गायकवाड़ ने बैंड बजाया। कार्यक्रम में स्कूल की छात्राओं ने मणिपुरी सामूहिक नृत्य की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम के चलते स्कूल की कला शिक्षक सीमा साहू द्वारा स्कूल को आकर्षक रुप से सजाया गया था।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned