script

घर में सीसीटीवी कैमरे लगाकर मोबाइल से हो रही निगरानी

locationबेतुलPublished: May 20, 2023 09:05:16 pm

Submitted by:

ghanshyam rathor

24 घंटे का सिक्योरिटी गार्ड बना सीसीटीवी कैमराघरो में सीसीटीवी कैमरे का बढ़ रहा क्रेज।

Mobile surveillance by installing CCTV cameras in the house,Mobile surveillance by installing CCTV cameras in the house

Mobile surveillance by installing CCTV cameras in the house,Mobile surveillance by installing CCTV cameras in the house


बैतूल। दुकानों के बाद अब लोग घरों की सुरक्षा को लेकर भी जागरूक होते जा रहे हैं। स्थिति यह है कि लोग अपने घरों में भी कैमरे लगा रहे हैं और कैमरे की निगरानी मोबाइल के माध्यम से कर रहे हैं। जिससे घरों की सुरक्षा बढ़ गई है। लोग सीसीटीवी कैमरे को अब 24 घंटे का सिक्योरिटी गार्ड मान रहे हैं।
शहर में सीसीटीवी कैमरा लगाने वाले अशोक मालवीय ने बताया कि लोगों में अब घर और दुकानों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का चलन लगातार बढ़ रहा है। कैमरा लगाने के बाद लोग मोबाइल से ही इसकी निगरानी भी कर सकते हैं। सुरक्षा की दृष्टि से यह बहुत ही अच्छा है। आजकल नए तरीके के वाईफाई वाले कैमरे आ गए हैं, जिसका खर्चा भी अधिक नहीं आता है। सिम और मेमोरी कार्ड वाले दोनों तरह के कैमरे आ रहे हैं। इंटरनेट के माध्यम से कैमरा को ऑनलाइन किया जा सकता है। कहीं से भी मोबाइल से कैमरों की निगरानी की जा सकती है। मालवीय ने बताया कि शहर में लगभग 10 से 15 लोग कैमरा लगाने का काम कर रहे हैं। हजारों लोग अपने घरों में कैमरे लगा चुके हैं।
मोबाइल से कर रहे घर की चौकसी
बंटी पेशवानी ने बताया घर में सीसीटीवी कैमरे लगाने से काफी सुरक्षा रहती है। सीसीटीवी कैमरे २४ घंटे के सिक्यूरिटी गार्ड है। एक बार लगाओ और लंबे समय के लिए फुर्सत हो जाओ। घर में कोई नहीं भी रहे तो मोबाइल से घर की निगरानी की जा सकती है। घर के पास के कोई संदिग्ध नजर आए तो पड़ोसियों और रिश्तेदार को भेजकर दिखा सकते हैं।
घर की हो जाती है सुरक्षा
डॉ अनुज डोनीवाल ने बताया आज के समय के हिसाब से कैमरा लगाना बहुत जरूरी है। कैमरे से घर की सुरक्षा हो जाती है। सूने घर में चोरी की आशंका बनी रहती है। मोबाइल से घर की सुरक्षा भी हो जाती है और घर के आस-पास अवैध गतिविधियों का भी पता चल जाता है। घर में कैमरे लगे होने पर चोर एक बार यहां पर चोरी करने से पहले सोचता है।

ट्रेंडिंग वीडियो