scriptपढ़े, सामान्य सर्दी, खांसी और बुखार के दो हजार से अधिक मरीज सामने आए | More than two thousand patients of cold, cough and fever appeared | Patrika News

पढ़े, सामान्य सर्दी, खांसी और बुखार के दो हजार से अधिक मरीज सामने आए

locationबेतुलPublished: Apr 07, 2020 08:57:59 pm

Submitted by:

Devendra Karande

भैंसदेही में कोरोना वायरस का एक पॉजीटिव मरीज मिलने के बाद प्रशासन ने बीमारी को फैलने से रोकने के लिए जिले भर में सख्ती से एतिहात बरतना शुरू कर दिया है। मंगलवार को जिले के स्वास्थ्य केंद्रों पर कराए गए लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण में सामान्य सर्दी, खांसी एवं बुखार से पीडि़त मरीजों की संख्या २ हजार से ऊपर पहुंच गई ।

कोरोना के १४ संदिग्ध मरीज बढ़े

14 suspected corona patients rise in 24 hours

बैतूल। भैंसदेही में कोरोना वायरस का एक पॉजीटिव मरीज मिलने के बाद प्रशासन ने बीमारी को फैलने से रोकने के लिए जिले भर में सख्ती से एतिहात बरतना शुरू कर दिया है। मंगलवार को जिले के स्वास्थ्य केंद्रों पर कराए गए लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण में सामान्य सर्दी, खांसी एवं बुखार से पीडि़त मरीजों की संख्या २ हजार से ऊपर पहुंच गई । स्वास्थ्य विभाग द्वारा मौसम में बदलाव की वजह से यह बीमारियां होना बताया जा रहा है। ऐसे मरीजों को दवाईयों का वितरण कर घर लौटा दिया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभी तक २५ हजार से अधिक मरीजों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है और २ हजार से अधिक लोगों को होम आयसोलेशन में रखा गया है। जबकि क्वारेंटाइन में भर्ती मरीजों की संख्या २० बताई जाती है। इधर, बीते २४ घंटों में कोरोना के संदिग्ध मरीजों की संख्या ३४ से बढ़कर ४८ पहुंच गई है। मंगलवार को कुल ४ सेम्पल जांच के लिए भोपाल भेजे गए हैं।
बढ़ रहे सर्दी, खांसी और बुखार के मरीज
स्वास्थ्य विभाग द्वारा मंगलवार को जो हेल्थ बुलेटिन जारी किया गया है उसमें सामान्य सर्दी, खांसी और बुखार के मरीजों की कुल संख्या २ हजार १८९ बताई जाती है। विभगा द्वारा मौसमी बदलाव की वजह से सामान्य सर्दी जुखाम होना बताया जा रहा है। जबकि देश में कोरोना वायरस का संक्रमण जिस तेजी से फैल रहा है उसे देखते हुए ऐसे समय में सर्दी, खांसी एवं बुखार जैसी बीमारी का सामने आना आमजन को भयभीत कर सकता है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी मरीजों की स्क्रीनिंग जा रही है। उन्हें कोरोना वायरस से बचाव के लिए एतिहात बरतने के निर्देश दिए गए हैं। बताया गया कि अभी तक जिले भर में २५ हजार २६८ मरीजों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है।
कोरोना संदिग्ध मरीजों की संख्या बढ़कर ४८ पर पहुंची
कोराना वायरस से संदिग्ध मरीजों की संख्या लगातार बढ़ते जा रही है। सोमवार को जहां संदिग्ध मरीजों की संख्या ३४ थी वहीं मंगलवार को यह बढ़कर ४८ पर पहुंच गई है। यानि बीते २४ घंटों में १४ मरीज बढ़े हैं और मंगलवार को एक दिन में ४ नए मरीजों के सेम्पल लिए गए हैं। इस प्रकार अभी तक कुल ४८ मरीजों के सेम्पल जांच के लिए भेजे जा चुकी हैं। इनमें से ६ की रिपोर्ट आ चुकी हैं। जिसमें एक पॉजीटिव मिला है जबकि ५ की रिपोर्ट निगेटिव है। वर्तमान में ४५ मरीजों की रिपोर्ट अप्राप्त होना बताई जाती है।
होम आयसोलेशन की संख्या दो हजार से ऊपर पहुंची
कोरोना वायरस जैसी महामारी को फैलने से रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के बाहर से आने वाले लोगों को होम आयसोलेशन में रहने के निर्देश दिए जा रहे हैं। अभी तक २ हजार २५ लोगों को होम आयसोलेशन में रहने के लिए कहा गया है। जबकि आयसोलेशन में भर्ती मरीजों की संख्या ८ बताई जाती है। इसे अलावा क्वारेंटाइन में भर्ती मरीजों की संख्या २०पर पहुंच गई है। होम आयसोलेशन से डिस्चार्ज किए गए लोगों की संख्या ५२० है। वहीं आयसोलेशन से डिस्चार्ज लोगों की संख्या ४ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो