लॉकडाउन में उलझी नगरपालिका की शुल्क वसूली

बाजार शुल्क वसूली को लेकर नपा ने कलेक्टर को लिखा पत्र

By: yashwant janoriya

Published: 01 Jul 2020, 02:27 PM IST

बैतूल. जिले को अनलॉक हुए एक महीना होने को जा रहा है। ऐसे में शहर में बिना प्रशासनिक अनुमति के सप्ताहिक बाजार भी लग रहा हैं लेकिन नगरपालिका की परेशानी यह है कि बाजार लगने के बाद भी वह दुकानदारों से बाजार बैठक शुल्क की वसूली नहीं कर पा रही है। यदि शुल्क वसूली की जाती है तो शासन को इस बात का स्पष्टीकरण देना होगा कि अनलॉक में साप्ताहिक बाजार कैसे लग रहा है। यही कारण है कि बाजार से शुल्क वसूली नहीं होने के कारण हर महीने नगरपालिका को लाखों रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है। इसे देखते हुए नगरपालिका ने कलेक्टर को पत्र भेज नियमानुसार बाजार शुल्क वसूली शुरू किए जाने मांग की है। उल्लेखनीय हो कि लॉकडाउन लगने के बाद से नगरपालिका की माली हालत खस्ताहाल है। कर संग्रहण से जो आय होती थी वह भी इस साल नहीं हो सकी है। ऐसे में नगरपालिका को आय बढ़ाने के लिए बकाया राशि की वसूली शुरू करना पड़ रही है।
बाजार में उड़ रही सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां : शहर में कोरोना के दो मरीज सामने आने के बाद भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। अनलॉक वन की शुरुआत में जिला प्रशासन द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए तीन-चार दिनों तक अभियान चलाया गया। दुकानदारों के विरुद्ध जुर्माना अधिरोपित करने की कार्रवाई भी की गई लेकिन कुछ दिनों बाद सब कुछ बंद हो गया। अब न तो बाजार में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराए जाने की बात हो रही है और न भीड़ नियंत्रित की जा रही है। राजनीतिक एवं सामाजिक कार्यक्रमों में भी बड़ी संख्या में लोग एकजुट होकर आंदोलन, प्रदर्शन एवं धरना आदि दे रहे हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण फैलने से इंकार नहीं किया जा सकता है।
शहर में तीन स्थानों पर भर रहा बाजार
शहर में तीन स्थानों में वर्तमान में साप्ताहिक बाजार लगाया जा रहा है। हालांकि लॉकडाउन के बाद से साप्ताहिक बाजार को पुन: लगाने की अनुमति नहीं दी गई है लेकिन अनलॉक वन में छूट मिलने के बाद सब्जी विक्रेता और दुकानदार स्वयं ही बाजार लगाना शुरू कर दिया। प्रशासनिक स्तर पर बाजार शुरू करने को लेकर कोई निर्देश जारी नहीं किए हैं। वर्तमान में गंज, कोठी बाजार और सदर क्षेत्र में साप्ताहिक बाजार का संचालन हो रहा है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने सड़क के किनारे चूने से मार्किंग कर जगह आवंटित की जा रही है।
बाजार बैठक शुल्क वसूली नहीं होने से नपा को हर महीने सवा लाख का नुकसान
बाजार में बैठक वसूली का शुल्क नगपालिका द्वारा वसूली किया जाता है। हर महीने नगरपालिका को बाजार बैठक वसूली शुल्क से सवा लाख रुपए की आय होती है लेकिन १५ मार्च के बाद से बाजार शुल्क की वसूली बंद है। आज तीन महीने होने को आ रहे हैं लेकिन अभी तक वसूली शुरू नहीं हो सकी है। जबकि साप्ताहिक बाजार का लगना शुरू हो गया है। विगत एक माह से बाजार सड़कों के किनारे ही संचालित हो रही है। बड़ी संख्या में लोग भी बाजार में सब्जी-भाजी की खरीदी करने पहुंच रहे हैं। नगरपालिका की मजबूरी यह है कि अनलॉक वन में साप्ताहिक बाजार लगाने की अनुमति नहीं है ऐसे में शुल्क वसूली यदि नपा करती है कि उसे स्पष्टीकरण देना पड़ सकता है।
इनका कहना है
लॉकडाउन से बाजार बैठक शुल्क की वसूली बंद थी। चूंकि अनलॉक वन में बाजार लगना पुन: शुरू हो गया है तो वसूली के लिए हमनें कलेक्टर को पत्र लिखकर अनुमति मांगी है।
प्रियंका सिंह, सीएमओ नगरपालिका बैतूल

yashwant janoriya
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned