scriptपढ़े, सांपना जलाशय से नगरपालिका लेगी पानी, डेढ़ एमसीएम रिजर्व कराया | Municipality will take one and half MCM reserve from Sampna reservoir | Patrika News

पढ़े, सांपना जलाशय से नगरपालिका लेगी पानी, डेढ़ एमसीएम रिजर्व कराया

locationबेतुलPublished: Mar 17, 2020 09:17:18 pm

Submitted by:

Devendra Karande

गीष्मकालीन जलसंकट की स्थिति को देखते हुए बैतूल नगरपालिका द्वारा सांपना जलाशय से पानी लाए जाने के लिए १.५० एमसीएम पानी रिजर्व कराया गया है। सांपना जलाशय का पानी बटामा नहर से लिफ्ट कर सम्पवैल के जरिए ताप्ती पाइप लाइन के माध्यम से बैतूल फिल्टर प्लांट तक लाया जाएगा।

जल उपयोगिता समिति की बैठक

Collector taking water utility committee meeting

बैतूल। गीष्मकालीन जलसंकट की स्थिति को देखते हुए बैतूल नगरपालिका द्वारा सांपना जलाशय से पानी लाए जाने के लिए १.५० एमसीएम पानी रिजर्व कराया गया है। सांपना जलाशय का पानी बटामा नहर से लिफ्ट कर सम्पवैल के जरिए ताप्ती पाइप लाइन के माध्यम से बैतूल फिल्टर प्लांट तक लाया जाएगा। शहर में आगामी १५३ दिनों पेयजल आपूर्ति बनाए रखने के लिए लाखापुर जलाशय से भी नगरपालिका पानी लेगी। शहर में टैंकरों के माध्यम से पेयजल सप्लाई नहीं की जाएगी। यह निर्णय मंगलवार को कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में कलेक्टर राकेश सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक में लिया गया। बैठक में सीईओ जिला पंचायत एमएल त्यागी, जलसंसाधन विभाग के ईई एके देहरिया, नपा सीएमओ प्रियंका सिंह, उपयंत्री नगेंद्र वागद्रे आदि उपस्थित थे।
बैठक में बैतूल शहर में गर्मी के मौसम में पेयजल की मांग को दृष्टिगत रखते हुए सांपना जलाशय से माह अप्रैल में 1.50 एमसीएम (मिलियन क्यूबिक मीटर) पानी देने का प्रस्ताव अनुमोदित किया गया। साथ ही कहा गया कि पानी लेने के दौरान इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि बांध अथवा नहर को कोई क्षति न हो। बैठक में मुख्य नगर पालिका अधिकारी बैतूल प्रियंका सिंह ने बताया कि बैतूल शहर में १५३ दिनों तक पेयजल सप्लाई के लिए आगामी माह में लाखापुर एवं सांपना जलाशय से पानी लिया जाना है। वर्तमान में खेड़ी स्थित ताप्ती बैराज से पानी लिया जा रहा है। सांपना जलाशय से पानी बटामा नहर में छोड़ा जाएगा। नगरपालिका नहर के माध्यम से आने वाले पानी को बैतूल से तीन किमी दूर स्थित विजय ढाबे के पास से सम्पवेल के माध्यम से लिफ्ट करेगी। इस पानी को ६० एचपी की दो मोटरों के माध्यम से एमपीयूडीसी द्वारा बिछाई गई पाइप लाइन में छोड़ा जाएगा। यह पाइप लाइन ताप्ती बैराज से माचना फिल्टर प्लांट जाने वाली मुख्य पाइप लाइन से जुड़ी हैं। जिससे सांपना जलाशय का पानी सीधे एनीकट तक पहुंच जाएगा। नपा के सब इंजीनियर नगेंद्र वागद्रे ने बताया कि विजय ढाबे के आगे एक लाख लीटर क्षमता का सम्पवेल बनाया जाएगा। जिसमें नहर का पानी स्टोरेज होगा। इस पानी को मोटरों के माध्यम से पाइप लाइन में लिफ्ट किया जाएगा। नागपुर नाका बैतूल के पास पानी की सप्लाई को आगे बढ़ाने के लिए बायपास बनाया जाएगा। बैतूलबाजार पानी सप्लाई के लिए जो पाइप जोड़े गए हैं उनकी दिशा बदलकर बैतूल शहर की तरफ की जाएगी।
नपा कर्मी करेंगे नहर की निगरानी
अप्रैल माह में जब सांपना जलाशय की बटामा नहर से पानी छोड़ा जाएगा तो इस पानी की सुरक्षा के लिए नगरपालिका के कर्मचारी रात्रि में गश्त देंगे ताकि पानी सिंचाई के लिए चोरी नहीं किया जा सके। जरूरत पडऩे पर नहर की सुरक्षा के लिए धारा १४४ लगाए जाने का विचार भी बैठक में हुआ। बताया गया कि लाखापुर जलाशय में इस समय १.९० एमसीएम और ताप्ती बैराज में पाइंट ९ एमसीएम पानी मौजूद हैं। जिसका उपयोग भी पेयजल के लिए किया जाना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो