script

पॉजिटिव मरीजों को डिस्चार्ज करने नेगेटिव रिपोर्ट जरुरी नहीं: सीएमएचओ

locationबेतुलPublished: Jun 06, 2020 09:43:18 pm

Submitted by:

Devendra Karande

बैतूल जिले में कोरोना के मरीजों की संख्या जिस रफ्तार से बढ़ रही है उससे दोगुनी तेजी से मरीज ठीक हो रहे हैं। यह हम नहीं बल्कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन में जारी किए आंकड़ें बता रहे हैं। शुक्रवार को जहां हेल्थ बुलेटिन में कोरोना मरीजों के ठीक होने की संख्या ५ बताई गई थी। वहीं शनिवार को यह संख्या बढ़कर २१ पर पहुंच गई है। हालांकि शुक्रवार को ठीक हुए मरीजों की वास्तविक संख्या ९ थी।

एक ही दिन में कोरोना के बारह मरीज हो गए ठीक

Twelve patients of corona recovered in a single day in the Health Bulletin,Twelve patients of corona recovered in a single day in the Health Bulletin,Twelve patients of corona recovered in a single day in the Health Bulletin

बैतूल। बैतूल जिले में कोरोना के मरीजों की संख्या जिस रफ्तार से बढ़ रही है उससे दोगुनी तेजी से मरीज ठीक हो रहे हैं। यह हम नहीं बल्कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन में जारी किए आंकड़ें बता रहे हैं। शुक्रवार को जहां हेल्थ बुलेटिन में कोरोना मरीजों के ठीक होने की संख्या ५ बताई गई थी। वहीं शनिवार को यह संख्या बढ़कर २१ पर पहुंच गई है। हालांकि शुक्रवार को ठीक हुए मरीजों की वास्तविक संख्या ९ थी। वहीं अधिकारियों का कहना है कि नई गाइन लाइन के चलते अब मरीजों को डिस्चार्ज करने नेगेटिव रिपोर्ट जरुरी नहीं है। मरीज में लक्षण नहीं होने पर उसे सात दिन के लिए होम क्वॉरंटीन किया जाएगा।
कोरोना पॉजिटिव २१ मरीज ठीक हुए
जिले में कोरोना मरीजों की कुल संख्या ३५ बताई जाती है। शुक्रवार तक ९ मरीजों केे ठीक होने पर एक्टिव मरीजों की सं या २६ हो गई थी लेकिन स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन में उपचार उपरांत ठीक हुए मरीजों की संख्या २१ बताई गई है। यानि चौबीस घंटों में सरकारी आंकड़ों के मुताबिक १४ मरीज उपचार से ठीक हो गए हैं। शुक्रवार तक कोरोना वायरस से पल के पैथालॉजी द्वारा रिजेक्ट किए गए से पलों की सं या जहां ४ बताई गई थी वहीं शनिवार को यह संख्या भी बढ़कर ५३ हो गई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना जांच के लिए चौबीस घंटों में ९९ सेम्पल भोपाल भेजे गए हैं। जिससे जिले में अभी तक भेजे गए से पलों की कुल संख्या बढ़कर १४७८ पर पहुंच गई है। वहीं अस्पताल के आयसोलेशन में भर्ती कोरोना मरीजों की संख्या जहां शुक्रवार शाम तक १२ बताई जा रही थी। वह घटकर ३ पर पहुंच गई है। जिले में अभी तक ११९८ सेम्पलों की रिपोर्ट नेगेटिव आना बताया जा रहा है। जबकि १९१ की कोरोना रिपोर्ट अभी अप्राप्त होना बताई गई है।
घोडाडोंगरी में 13 कोरोना पॉजिटिव में से 12 हुए स्वस्थ
घोड़ाडोंगरी। जिले के घोडाडोंगरी में 13 कोरोना पॉजिटिव में से 12 स्वस्थ होकर अपने गांव लौट गए। शनिवार को घोडाडोंगरी के कन्या हाई सेकेंडरी स्कूल के आइसोलेशन वार्ड में कोरोना से जंग जीतने वाले 9 लोगों को घोडाडोंगरी तहसीलदार मोनिका विश्वकर्मा, बीएमओ डॉक्टर संजीव शर्मा एवं स्वास्थ्य विभाग के स्टाफ ने पुष्प वर्षा कर ताली बजा कर विदाई दी। वहीं शुक्रवार को भी 3 लोगों को कोरोना की जंग जीतने के बाद विदाई दी गई थी। इस तरह घोड़ाडोंगरी ब्लॉक में 13 कोरोना पॉजिटिव में से 12 स्वस्थ होकर अपने गांव पहुंच गए हैं।
इनका कहना
कोरोना को लेकर नई गाइड लाइन आई है। पॉजिटिव मरीज को कोई लक्षण नहीं दिखाई देते हैं तो उसे डिस्चार्ज कर सात दिन के लिए होम क्वॉरंटीन किया जाना है। मरीज की नेगेटिव रिपोर्ट आना जरुरी नहीं है। रास्ता खराब होने की वजह से कई बार सेंपल लीक हो जाता है। इस वजह से पूरा लॉट ही केंसिल करना पड़ता है। दोबारा से सेंपल भेजने से संख्या अधिक हो गई है।
जीसी चौरसिया, सीएमएचओ बैतूल।

ट्रेंडिंग वीडियो