scriptNotice to owners of complex, shopping malls and shops for not taking f | फायर एनओसी नहीं लेने पर कॉम्प्लेक्स, शॉपिंग मॉल और दुकानें मालिकों को नोटिस | Patrika News

फायर एनओसी नहीं लेने पर कॉम्प्लेक्स, शॉपिंग मॉल और दुकानें मालिकों को नोटिस

नगरपालिका ने पंद्रह दिन में फायर ऑडिट कराकर एनओसी प्रस्तुत करने के दिए निर्देश

बेतुल

Published: November 26, 2021 03:25:16 pm

बैतूल. शहर में मनमाने तरीके से व्यवसायिक कॉम्प्लेक्स, शॉपिंग मॉल और दुकानें तान दी गई हैं, पर ज्यादातर भवनों में अग्नि दुर्घटना से बचाव के ठोस इंतजाम नहीं किए गए हैं। इतना ही नहीं बड़ी संख्या में भवनों में आपात निकासी की भी व्यवस्था नहीं है। हाल ही में नगरपालिका इंजीनियरों द्वारा किए निरीक्षण के दौरान फायर सुरक्षा के लिए फायर सेफ्टी मेजर्स का पालन नहीं होना पाया हैं। इसके बाद सीएमओ द्वारा २४ भवन मालिकों को नोटिस जारी किए गए हैं।
betul city
नोटिस में 15 दिनों में बिल्डिंग का फायर ऑडिट करवाकर एनओसी प्रस्तुत किए जाने के लिए निर्देश किया गया हैं। विलंब होने की दशा में वैधानिक कार्रवाई किए जाने की चेतावनी भी जारी की गई है। बताया गया कि शहर में मौजूद किसी भी बहुमंजिला इमारतों में नेशनल बिल्डिंग कोड का पालन नहीं किया जा रहा है। अग्नि शमन के इंतजाम को लेकर लापरवाही बरती जाने के कारण पूर्व में कई भवनों में आगजनी की घटनाएं हो चुकी हैं। इसके बावजूद व्यवस्थाओं को दुरस्त नहीं किया जा रहा है।
Must See: बेलगाम ऑटो चालकों पर हुई कार्रवाई, 51 वाहन जब्त

 

नेशनल बिल्डिंग कोड 2016के भाग 4 के अनुसार फायर सुरक्षा के लिए फायर सेफ्टी मेजर्स का उपयोग नहीं किए जाने तथा फायर एनओसी, फायर ऑडिट नहीं कराए जाने पर नपा ने २४ भवन मालिकों को नोटिस जारी किए हैं। इनमें एजुकेशनल, इंस्ट्टीयूटशनल, होटल, शॉपिंग मॉल, काम्प्लेक्स और रेसीडेंशल के मालिक शामिल है। नोटिस में भवन मालिकों को फायर एनओसी संभागीय स्तर से संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास नर्मदापुरम संभाग से प्राप्त किए जाने के लिए कहा गया है। भवन मालिकों को ई-नगरपालिका पोर्टल पर दर्ज फायर कंसल्टेंटों के माध्यम से फायर एनओसी एवं फायर आडिट का कार्य कराना होगा। नोटिस में बिल्डिंग में उपरोक्त न्यूनताएं, कमियों की पूर्ति 15 दिवस के भीतर अनिवार्य रूप से कराया जाकर मय फोटोग्राफ सहित प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है।

Must See: लंबी दूरी की ट्रेनों में आरक्षण जारी रहेगा, यात्रियों को नहीं मिली राहत

नगरपालिका से स्वीकृत नक्शे को ताक पर रखकर स्वीकृत एरिया से ज्यादा में निर्माण कर लिया गया है, जबकि कई भवनों के निर्माण में पार्किंग की जमीन पर भी निर्माण कर लिया गया। इतना ही नहीं सीङ्क्षलग की ऊंचाई आसपास के भवन, विद्युत लाइन से दूरी का भी ध्यान नहीं रखा गया। हद तो ये की कई व्यवसायिक काम्प्लेक्स के मालिकों ने कंपाउंडिंग की छूट का भी पूरा लाभ ले लिया और रसूख के दम पर नियमों को ढेंगा दिखा रहे हैं।

निरीक्षण में मिली थी खामी
कुछ माह पहले तकनीकी दल द्वारा नेशनल बिल्डिंग कोड के आदेशों के परिपालन को लेकर शहर की प्रमुख संस्थाओं का निरीक्षण कर वहां मौजूद फायर सुरक्षा के लिए फायर सेफ्टी मेजर्स की जांच की गई थी। जांच के दौरान तकनीकी दल को कई खामियां मिली थी। जिसके बाद दल द्वारा भवन मालिकों को उक्त कामियों को पूरा करने के लिए निर्देश किया गया था लेकिन भवन मालिकों द्वारा इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया और ना ही फायर सेफ्टी ऑडिट कराकर एनओसी ली गई। जिसके बाद नगरपालिका ने गुरुवार को 24 भवन मालिकों को नोटिस जारी किए हैं। नोटिस में विलंब की दशा में नियमानुसार वैधानिक कार्रवाई किए जाने की चेतावनी दी गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.