scriptमालगाड़ियों की संख्या कम, मालभाड़ा पर असर | Number of freight trains reduced, impact on freight | Patrika News

मालगाड़ियों की संख्या कम, मालभाड़ा पर असर

locationबेतुलPublished: Mar 30, 2020 09:41:19 pm

Submitted by:

yashwant janoriya

चार दिनों में पटरी पर दौड़ी 182 मालगाडियां

चार दिनों में पटरी पर दौड़ी 182 मालगाडियां

चार दिनों में पटरी पर दौड़ी 182 मालगाडियां

बैतूल. यात्री ट्रेनें बंद होने के बाद अब मालगाडिय़ों पर भी लॉक डाउन का असर दिखाई देने लगा है। पिछले चार दिनों में लगातार माल गाडिय़ों के संचालन में कमी आ रही है। लॉक डाउन के पहले आम तौर पर बैतूल स्टेशन से 24 घंटे में करीब 120 से 130 मालगाडिय़ां निकलती थी, लेकिन अब यह आकड़ा महज 40 से 50 के बीच में रह गया है। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि पूर्व में एक शिफ्ट में प्रतिदिन 40 से अधिक मालगाडिय़ां चलती थी, इस तरह 24 घंटे में करीब 120 मालगाड़ी गुजरती थी। वहीं पिछले चार दिनों में बैतूल स्टेशन से 182 मालगाडिय़ों का संचालन हो पाया है। बताया जा रहा है कि लगातार मालगाडिय़ों का संचालन में कमी आने से आने वाले दिनों में खाद्यान सामग्री के भावों में तेजी आ सकती है। रेलवे के अधिकारियों का कहना है अब अधिकांश मालगाडिय़ों में वही सामान का परिवहन को रहा है, जिसको भरने के लिए मजदूर की आवश्यकता नहीं होती है। इनमें सबसे ज्यादा मालगाड़ी कोयले की बताई जा रही है।
खाली करने और भरने के चलते आई कमी
लॉक डाउन के दौरान गुडशेड में मालगाडिय़ों को लोड और अनलोड करने की चुनौती है। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि बैतूल गुडशेड पर १५ अप्रैल तक कोई भी नया रेक नहीं आएगा। रेलवे प्रशासन की ओर से मालगाडिय़ों से होने वाले परिवहन पर रोक नहीं लगाई है, लेकिन मालगाड़ी से आने वाले सामान को खाली कराने की चुनौती है। जिसके चलते ही लगातार मालगाडिय़ों की संख्या में दिन प्रतिदिन कमी आ रही है।
बैतूल स्टेशन से निकली मालगाड़ी
25 मार्च 57
26 मार्च 46
27 मार्च 49
28 मार्च 38
29 मार्च 39

भक्तों ने पंचमी पर किया रक्तदान
बैतूल. रविवार को चैत्र नवरात्र की पंचमी तिथि पर मरही माता सेवा समिति के सदस्यों द्वारा पंचमी भेंट के रूप में ११ लोगों ने रक्तदान किया गया। ब्लड बैंक में रक्तदान की कमी को देखते हुए समिति के सदस्यों ने वॉटसएप ग्रुप पर चर्चा करते हुए, इस संकट में रक्तदान करना तय किया। कोरोना वायरस के संक्रमण से इस बार चैत्र नवरात्र भी पूरी तरह प्रभावित है, तथा इसके बचाव के लिए शासन की अपील अनुसार अकेले पुजारी द्वारा आरती करने के पश्चात मंदिर बन्द कर दिए जा रहे है। समिति सदस्यों द्वारा रक्तदान कर मां शेरावाली को अनोखी भेंट दी गई समिति के अनुरोध पर जिला चिकित्सा अधिकारी व ब्लड बैंक प्रभारी के द्वारा रक्तदाताओं के आने जाने की व्यवस्था की गई। सामाजिक दूरी व अन्य निर्देशों के मद्देनजर दो-दो करके रक्तदान कराया गया। इस अवसर पर समिति के ११ सदस्यों द्वारा रक्तदान किया गया, जिसमें बसंत सोनकपुरिया, संजय पगारिया, रविकांत उपासे, सचिन शर्मा , अभिषेक पुरोहित, तिलक पगारिया, अविनाश भलावी, विशाल यादव, आदर्श सोनकपुरिया, ओम द्विवेदी और पवन शर्मा द्वारा रक्दान किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो