scriptपढ़े, स्कूलों में न्यूट्रीशियन गार्डन बनाने की तैयारी ताकि बच्चों को मध्याह्न भोजन में मिले ताजी सब्जियां | Nutritional garden, children get fresh vegetables in their food | Patrika News

पढ़े, स्कूलों में न्यूट्रीशियन गार्डन बनाने की तैयारी ताकि बच्चों को मध्याह्न भोजन में मिले ताजी सब्जियां

locationबेतुलPublished: Sep 29, 2019 09:19:41 pm

Submitted by:

Devendra Karande

मध्याह्न भोजन कार्यक्रम अंतर्गत भारत सरकार द्वारा शालाओं में बच्चों के पोषण स्तर में सुधार किए जाने के लिए स्कूल न्यूट्रीशियन गार्डन बनाए जाने की तैयारी की जा रही है। ताकि न्यूट्रीशियन गार्डन के माध्यम से ताजी सब्जियों का उपयोग प्रतिदिन बच्चों के लिए बनाए जाने वाले मध्याह्न भोजन में किया जा सकेगा।

न्यूट्रीशियन गार्डन

Exercise to make school students experience nature and horticulture

बैतूल। मध्याह्न भोजन कार्यक्रम अंतर्गत भारत सरकार द्वारा शालाओं में बच्चों के पोषण स्तर में सुधार किए जाने के लिए स्कूल न्यूट्रीशियन गार्डन बनाए जाने की तैयारी की जा रही है। ताकि न्यूट्रीशियन गार्डन के माध्यम से ताजी सब्जियों का उपयोग प्रतिदिन बच्चों के लिए बनाए जाने वाले मध्याह्न भोजन में किया जा सकेगा। भारत सरकार द्वारा स्कूल न्यूट्रीशियन गार्ड के लिए मार्गदर्शिका भी तैयार की गई है। स्कूलों को न्यूट्रीशियन गार्डन बनाने के लिए पांच हजार रुपए प्रति शाला का भुगतान भी सरकार द्वारा किया जाएगा।
मध्याह्न भोजन में सुधार की कवायद
भारत सरकार द्वारा शालाओं में बच्चों के पोषण स्तर में सुधार किए जाने के लिए स्कूलों में न्यूट्रीशियन गार्डन बनाए जाने के निर्देश दिए गए हैं। जिसकी अनुमानित लागत पांच हजार रखी गई है। न्यूट्रीशियन गार्डन के माध्यम से ताजी सब्जियों का उपयोग प्रतिदिन बच्चों के लिए बनाए जाने वाले मध्याह्न भोजन में किया जा सकेगा। इससे स्कूल में बच्चे आर्गेनिक सब्जियों को लगाने के बारे में भी जान सकेंगे। स्कूल न्यूट्रीशियन गार्डन एक प्लेटफार्म होगा जिसके माध्यम से बच्चे यह जान सकते हैं कि उनका खाना प्रकृति के माध्यम से कैसे प्राप्त होता है। उसकी खेती किस प्रकार से होती है एवं किस प्रकार हम जो खाना खाते हैं उसे प्राप्त किया जा सकता है।
शालाओं में बनाए जाएंगे न्यूट्रीशियन गार्डन
न्यूट्रीशियन गार्डन ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों की शालाओं में स्थापित किया जा सकता है। जहां कैम्पस कवर्ड हो तथा भूमि उपलब्ध हो। ऐसे स्थानों पर सब्जियों का उत्पादन किया जा सकता है। गाइड लाइन के मुताबिक न्यूट्रीशियन गार्डन का आकार सामान्यत: शालाओं में उपलब्ध भूमि एवं क्षेत्र विशेष में प्रचलित सब्जियों के पौधों की आवश्यकता के आधार पर निर्धारित किया जा सकता है। गार्डन में सभी प्रकार की सब्जियां, फल, बेल वाले पौधे, पत्ती वाली सब्जियां लगाई जा सकती है। न्यूट्रीशियन गार्डन में बेहतर उत्पादन के लिए स्कूल कृषि विभाग एवं उद्यानिकी विभाग की मदद भी ले सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो