scriptएमएससी तृतीय सेम के छात्रों की ऑनलाइन लगी क्लास,हुआ डेमो | Online class of students of MSc III Sem, demo held | Patrika News

एमएससी तृतीय सेम के छात्रों की ऑनलाइन लगी क्लास,हुआ डेमो

locationबेतुलPublished: Sep 29, 2020 09:33:56 pm

Submitted by:

Devendra Karande

कोरोना के चलते पढ़ाई की ऑनलाइन व्यवस्था की जा रही है। स्कूलों के अब कॉलेजों में एक अक्टूबर से ऑनलाइन क्लास शुरू होगी। इसको लेकर कॉलेज में मंगलवार डेमों किया गया। प्राध्यापकों ने छात्रों की क्लास ली।

जेएच कॉलेज ऑनलाइन क्लास का हुआ डेमो

JH college online class demo

बैतूल। कोरोना के चलते पढ़ाई की ऑनलाइन व्यवस्था की जा रही है। स्कूलों के अब कॉलेजों में एक अक्टूबर से ऑनलाइन क्लास शुरू होगी। इसको लेकर कॉलेज में मंगलवार डेमों किया गया। प्राध्यापकों ने छात्रों की क्लास ली। प्राध्यापकों ने कोरोना में ऑनलाइन पढ़ाई को जरुरी बताया है।
जेएच कॉलेज प्राचार्या डॉ.विजेता चौबे ने बताया कि मप्र उच्च शिक्षा विभाग मंत्रालय भोपाल के आदेश के परिपालन में एक अक्टूबर से प्रारंभ होने वाली ऑनलाइन क्लास का डेमो बायोटेक्नालॉजी विभाग में मंगलवार किया गया। जिसमें विभाग की डॉ.निहारिका भावसार ने एमएससी तृतीय सेम के 13 विद्यार्थी, डॉ.सुखदेव डोंगरे, प्रो.राजकुमार चौकीकर, प्रो.प्रीति की उपस्थिति में डेमो किया गया। इसके बाद डॉ.सुखदेव डोंगरे द्वारा ज्युलॉजी के पाठ्यक्रम तथा प्लेटांस विषय पर डॉ.बीडी नागले, डॉ.कमलेश अहिरवार, प्रो.संजय विश्वकर्मा, डॉ.प्रतिभा चौरे, डॉ.मनोहर गावंडे एवं 18 छात्रों की सहभागिता में ऑनलाइन क्लास का डेमो किया गया। डॉ.सुखदेव डोंगरे ने कहा कि सभी प्रोफेसर क प्यूटर, लैपटप, मोबाइल पर सर्च कर विषय संबंधित व्या यान निकालकर पीपीटी तैयार करे रहे हैं।
समूह में एप के माध्यम से होगी पढ़ाई
इसके साथ ही विद्यार्थियों के छोटे-छोटे समूह बनाकर उन्हें समय सारणी के अनुसार जूम, वेबमेक्स, माईक्रोसा ट, गुगल मीट आदि के माध्यम से कक्षाओं का संचालन एक अक्टूबर से किया जाएगा। डॉ.विजेता चौबे ने जानकारी दी है कि सभी विद्यार्थी वे गु्रप में दी गई लिंक पर क्लिक करते हुए अपनी कक्षाओं में उपस्थिति सुनिश्चित करें। सभी विद्यार्थियों की उपस्थिति अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त विद्यार्थी उच्च शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध ई-कंटेट भी डाउनलोड कर सकते हैं।
आकाशवाणी पर भी होंगे व्या यान
डॉ.चौबे ने बताया कि इसके अतिरिक्त आकाशवाणी पर प्रतिदिन व्या यान होंगे। समय सारणी शीघ्र ही उच्च शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। विद्यार्थी प्रतिदिन उच्च शिक्षा विभाग और महाविद्यालय की वेबसाइट पर अवलोकन कर निर्देश प्राप्त कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो