scriptमाड्यूलर ओटी नहीं बनने से पुराने ओपीडी में हो रहे ऑपरेशन | Operation happening in old OPD due to not becoming moderator OT | Patrika News

माड्यूलर ओटी नहीं बनने से पुराने ओपीडी में हो रहे ऑपरेशन

locationबेतुलPublished: Jul 19, 2019 08:39:46 pm

Submitted by:

ghanshyam rathor

लेकिन नए भवन में अभी तक माड्यूलर ओटी का निर्माण नहीं किया गया है। जिससे पुरानी ओटी में ही ऑपरेशन हो रहे हंैं। जिला अस्पताल के नए भवन में लगभग ढाई करोड़ रुपए की लागत से चार माड्यूलर ओटी का निर्माण किया जा रहा है।

The work of an OT is in the final stages.

The work of an OT is in the final stages.


बैतूल। जिला अस्पताल के नए भवन का निर्माण १८ करोड़ रुपए की लागत से किया गया है। पूरा अस्पताल भी लगभग एक माह पहले शिफ्ट हो चुका है। लेकिन नए भवन में अभी तक माड्यूलर ओटी का निर्माण नहीं किया गया है। जिससे पुरानी ओटी में ही ऑपरेशन हो रहे हंैं। जिला अस्पताल के नए भवन में लगभग ढाई करोड़ रुपए की लागत से चार माड्यूलर ओटी का निर्माण किया जा रहा है। अभी तक एक ही ओटी का निर्माण लगभग पूरा हुआ है। तीन ओटी का काम अधर में ही है।
जिला अस्पताल के नए भवन में माड्यूलर ओटी का निर्माण नहीं होने से पुरानी ओटी में ही ऑपरेशन हो रहे हैं। आर्थों, आई, गायनिक ,जनरल ऑपरेशन अस्पताल की पुरानी ओटी मेंं ही हो रहे हैं। सर्जिकल के लिए सर्जन नहीं होने से इसके ऑपरेशन नहीं हो रहे हैं। पुराने ओटी में ऑपरेशन होने से संक्रमण का खतरा बना हुआ है। नए भवन में चारों की माड्यूलर ओटी का निर्माण किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ रायपुर की मेडिग्लो मेडिकल सिस्टम कंपनी द्वारा लगभग ढाई करोड़ रुपए की लागत से मॉड्यूलर ओटी का निर्माण किया जा रहा है। ६२ लाख रुपए की लागत से एक-एक ओटी बनाई जा रही है। द्वितीय तल पर चारों ओटी निर्माण एक ही जगह किया जा रहा है।
स्टील की दीवारे बनी, ऑक्सीजन पाइप लगे
माड्यूलटर ओटी मेंं स्टील की दीवारें बनाई जा रही है। ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए पाइप लगाए दिए हैं। छत से उपकरण लटकाने के लिए व्यवस्था की गई। एक ओटी का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है। अन्य तीनों ओटी में भी काम किया जा रहा है। पिछले लगभग तीन माह से ओटी का निर्माण किया जा रहा है। अभी और दो से तीन महीने ओटी तैयार होने में लगेंगे। नई ओटी के बनने मरीजों के लिए सुविधा और बढ़ जाएगी। एयर कूल्ड और हाइटेक होने से संक्रमण का खतरा भी समाप्त हो जाएगा।
इनका कहना
नए अस्पताल भवन में माड्यूलर ओटी का निर्माण किया जा रहा है। एक ओटी लगभग बनकर तैयार है। जल्द ही अन्य ओटी का काम भी पूरा हो जाएगा।
डॉ एके बारंगा, सीएस जिला अस्पताल बैतूल।

ट्रेंडिंग वीडियो