scriptफर्जी दिव्यांग प्रमाण पत्र से युवक ने हासिल की पटवारी की नौकरी, दूसरे दिव्यांग ने २० हजार में बनाया प्रमाण पत्र | Patwari's job from fake Divyang certificate | Patrika News

फर्जी दिव्यांग प्रमाण पत्र से युवक ने हासिल की पटवारी की नौकरी, दूसरे दिव्यांग ने २० हजार में बनाया प्रमाण पत्र

locationबेतुलPublished: Feb 27, 2019 10:38:56 pm

Submitted by:

rakesh malviya

जिला अस्पताल में फर्जी मेडिकल प्रमाण पत्र पैसे लेकर बनाए जा रहे ,प्रमाण पत्रों पर हो रहे फर्जी हस्ताक्षर और लग रही सील।

patrika

फर्जी दिव्यांग प्रमाण पत्र से युवक ने हासिल की पटवारी की नौकरी, दूसरे दिव्यांग ने २० हजार में बनाया प्रमाण पत्र

बैतूल. जिला अस्पताल में मेडिकल बोर्ड का फर्जी प्रमाण पत्र बनाने वाला गिरोह सक्रिय है। इस गिरोह द्वारा बनाए दो प्रमाण पत्र अभी सामने आए हैं। एक प्रमाण पत्र के आधार पर युवक ने पटवारी की नौकरी हासिल कर ली थी। वही दूसरे दिव्यांग को २० हजार रुपए में यह प्रमाण पत्र बनाकर दिया गया है। गिरोह के सदस्यों द्वारा प्रमाण पत्र पर डॉक्टरों के फर्जी हस्ताक्षर करके और सील लगाकर दिए जा रहे हैं। गिरोह में जिला अस्पताल में ही संचालित हस्तक्षेप केन्द्र के एक कर्मचारी की भूमिका संदिग्ध मानी जा रही है
फर्जी निकला प्रमाण पत्र तो पटवारी हुआ फरार
भैंसदेही में टे्रनी पटवारी भीमराव कास्लेकर का दिव्यांग प्रमाण पत्र फर्जी होने की शिकायत हुई थी। जिसके बाद प्रमाण पत्र की जांच की गई। जिला अस्पताल के मेडिकल बोर्ड से प्रमाण पत्र बनाए जाने की वजह से भैंसदेही एसडीएम राकेश सिंह मरकाम द्वारा इसकी जांच के लिए जिला अस्पताल के सीएस को लिखा था। जांच में पटवारी का प्रमाण पत्र फर्जी निकला है। प्रमाण पत्र फर्जी होने से अब पटवारी फरार हो गया है। पटवारी ने फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर ही नौकरी हासिल की थी। पटवारी ने जिला अस्पताल के मेडिकल बोर्ड का जो प्रमाण पत्र दिया था,उसमें डॉक्टरों के हस्ताक्षर फर्जी पाए गए हैं। अब सीएस द्वारा पटवारी पर कार्रवाई के लिए कलेक्टर को लिखा है
२० हजार रुपए में बनाया फर्जी प्रमाण पत्र
आमला ब्लॉक के ग्राम काठी निवासी पिंटू कालभोर ने बताया कि लगभग दो वर्ष पहले दुर्घटना में घायल होने पर इसका इलाज कराने जिला अस्पताल गया था। अस्पताल में एक्सरा करा रहा था। यहां पर कमलेश कास्लेकर मिला। उसने विकलांग प्रमाण पत्र बनाने की बात कही। प्रमाण पत्र बनाने के लिए २० हजार रुपए मांगे। प्रमाण पत्र बनाने के बाद पैसे देने की बात कही। कमलेश ने लगभग दो माह बाद ५५ प्रतिशत का प्रमाण पत्र बनाकर दिया। प्रमाण पत्र बनने के बाद ग्राम डोब निवासी अपने ही चाचा के लड़के से २० हजार रुपए कमलेश के लिए भिजवाएं। चाचा के लड़के ने उसे २० हजार रुपए दिए। पिंटू ने बताया नौकरी की उम्मीद के चलते प्रमाण पत्र बना लिया था। अब पता चला कि यह प्रमाण पत्र फर्जी है। पैसे भी चले गए प्रमाण पत्र भी फर्जी बन गया। इसकी शिकायत कर कार्रवाई की मांग की जाएगी।
हस्तक्षेप केन्द्र के कर्मचारी की भूमिका संदिग्ध
मेडिकल बोर्ड के फर्जी प्रमाण पत्र बनाए जाने में जिला अस्पताल के सीएस कार्यालय में जिला हस्तक्षेप केन्द्र के कर्मचारी कमलेश कास्लेकर की भूमिका संदिग्ध नजर आ रही है। पिंटू कालभोर के फर्जी प्रमाण पत्र बनाए जाने में पिंटू द्वारा कमलेश को २० हजार रुपए देना बताया गया है। पिंटू द्वारा मामले की शिकायत के बाद जांच में स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।
बनाई फर्जी सील किए हस्ताक्षर
मेडिकल बोर्ड के फर्जी प्रमाण पत्र बनाए जाने के मामले में एक पूरा गिरोह काम कर रहा है। मेडिकल बोर्ड के प्रमाण पत्र जो बनाए गए हैं,उसमें डॉक्टरों की फर्जी हस्ताक्षर और सील लगी हुई है। पिंटू के प्रमाण पत्र के मामले में ४ अप्रैल २०१६ पहले सर्टिफिकेट जारी किया है। उसके बाद ६ दिसंबर २०१६ को कागज बने हैं। जबकि पहले कागज जारी होते हैं फिर प्रमाण पत्र जारी होता है।
इनका कहना
टे्रनी पटवारी का दिव्यांग सर्टिफिकेट फर्जी होने की शिकायत मिली थी। सर्टिफिकेट जिला अस्पताल के मेडिकल बोर्ड से जारी किया था। जिससे जांच के लिए सीएस को दिया गया है।
राकेश सिंह मरकाम, एसडीएम भैंसदेही।
सर्टिफिकेट की जांच की गई है। इसमें चार डॉक्टरों के हस्ताक्षर फर्जी है। मेडिकल बोर्ड से प्रमाण पत्र जारी नहीं किया गया है। कलेक्टर को कार्रवाई के लिए दिया है। दूसरे सर्टिफि केर्ट में भी डॉक्टरों के हस्ताक्षर फर्जी है। शिकायत आने पर कार्रवाई की जाएगी।
डॉ एके बारंगा, सीएस जिला अस्पताल बैतूल।
दिव्यांगों के फर्जी प्रमाण पत्र बन रहे हैं। हमारे द्वारा पूर्व में भी शिकायत की गई थी। कोई कार्रवाई नहीं की गई है। फर्जी प्रमाण पत्रों से दिव्यांगों का हक मारा जा रहा है। फर्जी प्रमाण पत्र बनाने वालों पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए।
रुपेश मानेकर, सचिव दृष्टिबाधित संघ बैतूल।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो