दूसरे राज्यों में काम करने गए लोग लगातार आ रहे, नहीं करा रहे जांच

कोरोना का डर: दहशत में आसपास के लोग, संक्रमण का खतरा बढ़ा

सारनी. काम की तलाश में नगरीय क्षेत्र से दूसरे राज्यों में गए लोग कोरा लगातार नगरपालिका परिषद सारनी अंतर्गत आ रहे हैं। लेकिन इसकी सूचना वार्ड पार्षद, स्वास्थ्य विभाग आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व आशा कार्यकर्ताओं को नहीं दे रहे। इससे आसपास के लोगों में दहशत का माहौल है। वार्ड नंबर 24 के पार्षद संजय अग्रवाल, 25 की माला धुर्वे ने बताया जब से कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर लॉक डाउन किया गया है। तब से अब तक दोनों वार्डों में दर्जनों लोग आए हैं। इसी तरह अन्य वार्डों में भी जिले के बाहर व दूसरे राज्यों में लंबे समय से रह रहे लोग लगातार आ रहे हैं।
वार्ड नंबर 25 में एक ही दिन में ऐसे 9 लोगों को चिन्हित किए हैं जो दमन, कर्नाटक, नागपुर समेत अन्य जगहों से आए हैं। वार्ड नंबर 22 में भी चार लोग ऐसे मिले हैं जो दूसरे राज्य से पाथाखेड़ा लौटे। इसमें से दो लोगों को पार्षद द्वारा उपचार के लिए शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भेजे हैं। वहीं दो लोगों का पता नहीं चला। इधर बीएमओ द्वारा साफ तौर से कहा गया है कि जो लोग प्रदेश के बाहर से आ रहे हैं वे लोग प्राथमिकता के आधार पर अपनी जांच कराए। बुखार या सर्दी, खांसी होने पर घर में ही रहे।
सूने रही सड़कें
प्रधानमंत्री द्वारा लॉकडाउन की घोषणा की है तब से सड़कें व बाजार पूरी तरह सूनसान हो गए हैं। चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है। किसी भी व्यक्ति के आवागमन करते पाए जाने पर पूछताछ करने के बाद कार्रवाई की जा रही है। स्टेट हाइवे 43 पर जगह-जगह पुलिस बल तैनात है। इसके अलावा शहर के शॉपिंग सेंटर, जय स्तंभ चौक, राजीव चौक तिगड्डा, बगडोनाा के अलावा दमुआ नाका पर विशेष तौर से पुलिस बल तैनात है। जिनके द्वारा प्रत्येक वाहनों की पड़ताल की जा रही है। वेकोलि पाथाखेड़ा क्षेत्र महाप्रबंधक पीके चौधरी का कहना है कि जहां हाजिरी लगती है। वहां हैंडवाश, साबुन और पानी की व्यवस्था की है। 1-1 मीटर की दूरी बनी रहे। इसके लिए मार्किंग की है। मास्क वितरण किए हैं। 2 हजार मास्क का आर्डर दिया है। प्रत्येक शिफ्ट में मशीनों को सैनेटाइज किया जा रहा है। सर्दी, खांसी या बुखार आने पर कामगारों को अस्पताल भेज रहे हैं। लंबी छुट्टी से लौटने पर पहले जांच की जा रही है। फिर खदान आने अनुमति दी जा रही है। कोरोना से बचने जनजागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। डीजल नहीं मिलने से कोयला परिवहन बंद है। मेन पॉवर में भी कमी आई है। इसका सीधा असर कोयला उत्पादन पर पड़ रहा है। पेंच, कन्हान से आने वाले कामगारों के लिए पुलिस प्रशासन से अनुमति ली गई है। वहीं सीएमओ सीके मेश्राम ने बताया कि जरूरी एहतियात बरतने 20 वाहनों से अलाउंसमेंट कराया जा रहा है। घर में रह रहे लोगों को जरूरी सामग्री उपलब्ध हो सके। इसके इंतजाम किए जा रहे हैं। अनुमति प्रदान की जा रही है। प्रतिदिन सार्वजनिक स्थलों को सैनेटाइज किया जा रहा है। सब्जी की जरूरत पूरी करने 9 विक्रेेताओं को अनुमति प्रदान की है। इसके अलावा किसान समृद्धि बाजार के माध्यम से घर पहुंच सब्जी उपलब्ध कराई जा रही है। प्रत्येक सब्जी के दाम तय किए हैं।

दवाइयां खत्म मरीज हो रहे परेशान
नगरीय क्षेत्र में स्थित सभी मेडिकल व्यवसायी दवाइयां खत्म होने से खासे परेशान है। मरीज व परिजन बार-बार मेडिकल स्टोर पर आकर दवाइयां मांग रहे हैं। लेकिन दवाइयां नहीं होने से बैरंग लौट रहे हैं। पाथाखेड़ा में राजेन्द्र मानकर, न्यू मार्केट में राय मेडिकल संचालक, लाल झंडा चौक पर बब्लू खाड़े और सारनी में अजय सिंह रघुवंशी (मेडिकल संचालक) बताते हैं कि दवाइयां नहीं होने से मरीजों को समय पर दवाइयां उपलब्ध नहीं करा पा रहे हैं। इन्होंने बताया सैनेटाइजर, फेस मास्क, ब्लडप्रेशर, शुगर जैसी दवाइयां भी उपलब्ध नहीं है। अच्छी बात यह है कि कोरोना वायरस से बचने बुधवार को सभी मेडिकल व दुकान संचालकों द्वारा 1-1 मीटर की दूरी को मार्किंग की।
अनुमति के लिए नपा पहुंचे व्यापारी
शहरी क्षेत्र के लोगों को जरूरी सामग्री उपलब्ध कराने की अनुमति को लेकर सब्जी व किराना व्यापारी बुधवार को नगरपालिका कार्यालय पहुंचे। सीएमओ द्वारा 9 सब्जी व्यापारियों को अनुमति दी है। संभवत: गुरुवार से यह व्यापारी घर-घर सब्जी लेकर विक्रय करने पहुंचेंगे। वहीं गल्ला व्यापारियों को भी अनुमति दी है। बुधवार को शहरी क्षेत्र में दवाइयों और सब्जी को लेकर लोग खासे परेशान हुए। वहीं शहरी क्षेत्र में संचालित तीनों पेट्रोल पंप संचालकों को भी आवश्यक निर्देश दिए हैं। जिसमें कहा गया है कि 25 मार्च से 14 अप्रैल तक पेट्रोल पंप चालू रहेंगे। सतपुड़ा ताप विद्युत गृह व वेकोलि पाथाखेड़ा में कार्यरत कर्मियों को परिचय पत्र दिखाने पर आवश्यक रूप से पेट्रोल देना है। लेकिन 5 से अधिक लोगों को पेट्रोल के लिए खड़े नहीं रहना चाहिए।

yashwant janoriya Bureau Incharge
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned