पेट्रोल के बढ़ते दामों से परेशान युवक ने निकाला ऐसा तरीका कि अब 7 रुपए में करता है 35 किमी. सफर

पेट्रोल से परेशान हुआ लाइनमैन, 18 साल पुरानी गाड़ी से बना डाली E-BIKE, बिजली से चार्ज कर जाता है ऑफिस..

By: Shailendra Sharma

Published: 25 Feb 2021, 03:20 PM IST

बैतूल. पेट्रोल के दाम 100 रुपए हो चुके हैं और बढ़ती महंगाई ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है। रोजाना पेट्रोल पर आने वाले खर्च से परेशान बैतूल के एक युवक ने ऐसी तरकीब लगाई कि अब उसे हमेशा के लिए पेट्रोल की झंझट और उसके दामों से छुटकारा मिल गया है। पेशे से लाइनमैन उमाकांत ने देसी इंजीनियरिंग की तरकीब लगाई और अपनी कबाड़ हो चुकी पुरानी बाइक को ही ई-बाइक बना डाला।

 

कबाड़ बाइक को बनाया E-BIKE
बैतूल में बिजली विभाग में लाइनमैन उमाकांत ने अपनी 18 साल पुरानी कबाड़ हो चुकी बाइक को बेचना चाह रहे थे लेकिन बहुत ही कम दामों पर बाइक बिक रही थी। बाइक का रजिस्ट्रेशन भी खत्म हो चुका था। बाइक को बेचने के पशोपेश में फंसे उमाकांत को ये आइडिया आया कि क्यों न वो अपनी कबाड़ बाइक को ई-बाइक बना दें। अपनी पुरानी बाइक पर उन्होंने करीब 28 हजार रुपए खर्च किए और अब कबाड़ बाइक ई बाइक बन गई है। उन्होंने बाइक में 12 वोल्ट की 4 बैटरियों के साथ कंडेंसर और एक मोटर लगाई है जिससे ये बाइक चलती है।

 

7 रुपए में चलती है 35 किलोमीटर
उमाकांत बताते हैं जुगाड़ से बनाई गई ई-बाइक को चार्ज होने में 6 घंटे का वक्त लगता है और महज एक यूनिट बिजली खर्च आता है। एक बार चार्ज होने पर बाइक 35 किलोमीटर चलती है। ऐसे में उनके पेट्रोल पर खर्च होने वाले 100 रुपए बच जाते हैं। पर्यावरण प्रदूषण भी नहीं होता है। उमाकांत अपनी इसी बाइक से दफ्तर आते जाते हैं।

देखें वीडियो- पूर्ण शराबबंदी की मांग को लेकर पदयात्रा, उमड़ा जनसैलाब

Show More
Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned