वॉशआउट का वॉल्व खोलने से लीकेज हुई पाइप लाइन, ऑइल सील भी टूटी

खेड़ी ताप्ती से बैतूल तक बिछाई गई २२ किमी लंबी पाइप लाइन का रविवार शाम अज्ञात व्यक्ति ने खेड़ी के पास चलती लाइन में वॉश आउट का वॉल्व खोल दिए जाने से पाइप लाइन की आइल सील टूट गई। जिससे बैतूल में होने वाली पानी की सप्लाई अचानक ठप हो गई। शाम चार बजे से नगरपालिका की टीम वॉश ऑउट लाइन और आइल सील को सुधारने में जुटी गई थी जिसे रात तीन बजे सफलता मिली।

By: Devendra Karande

Published: 05 May 2020, 05:03 AM IST

बैतूल। खेड़ी ताप्ती से बैतूल तक बिछाई गई २२ किमी लंबी पाइप लाइन का रविवार शाम अज्ञात व्यक्ति ने खेड़ी के पास चलती लाइन में वॉश आउट का वॉल्व खोल दिए जाने से पाइप लाइन की आइल सील टूट गई। जिससे बैतूल में होने वाली पानी की सप्लाई अचानक ठप हो गई। शाम चार बजे से नगरपालिका की टीम वॉश ऑउट लाइन और आइल सील को सुधारने में जुटी गई थी जिसे रात तीन बजे सफलता मिली। हालांकि चार एयर वॉल्व अभी भी खराब होना बताए जा रहे हैं। जिसके कारण सप्लाई में दो-तीन दिन दिक्कतें आ सकती है। लाइन सुधारने के बाद देर रात को पुन: खेड़ी ताप्ती से पानी की सप्लाई को शुरू किया गया लेकिन प्रेशर कम होने की वजह से टंकियां समय पर नहीं भरा सकी। इस वजह से कोठीबाजार क्षेत्र के कुछ वार्डों में देरी से पेयजल की सप्लाई हुई।
अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ खेड़ी चौकी में शिकायत
नगपालिका ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ खेड़ी चौकी में शिकायत भी दर्ज कराई है। शिकायत में बताया गया कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने राठौर स्टोन क्रेशर के पास चलती लाइन में वॉश आउट का वॉल्ट खोल दिया था। जिससे पानी आगे बढऩे की जगह वॉश आउट से बाहर निकलने लगा। इससे पाइप लाइन में जो ऑइल सील लगी थी वह भी उल्टे प्रेशर के कारण टूट गई। वहीं पाइप लाइन में जगह-जगह लगाए गए प्रेशर वॉल्व भी खराब हो गए हैं। कुल चार प्रेशर वॉल्व खराब होना बताए जा रहे हैं।
शाम से युद्ध स्तर पर शुरू हुआ सुधार कार्य
पाइप लाइन में लीकेज होने की वजह से इसे सुधारने का काम रविवार शाम चार बजे से शुरू किया गया। नगरपालिका की टीम में शामिल भावेंद्र मालवी, महेंद्र पंवार, दुर्गादास, नामेश्वर, दुर्गेश, भोजू, फईम द्वारा पाइप लाइन के लीकेज को सुधारने का काम युद्ध स्तर पर शुरू किया गया। काफी मशक्कत के बाद लाइन को जोड़ा जा सका। चूंकि रात हो गई थी इसलिए लाइट की व्यस्था की गई। सभी लीकेज वॉल्व को सुधारा गया, लेकिन एयर वॉल्व अभी नहीं सुधर पाए हैं। देर रात ३ बजे के बाद पुन: खेड़ी पंप हाउस से पानी की सप्लाई को शुरू किया गया। एयर वॉल्व खराब होने के कारण पानी का प्रेशर फिलहाल कम है, लेकिन जल्द ही सुधार कर लाइन को दुरूस्त कर लिया जाएगा।
इनका कहना
- अज्ञात व्यक्ति ने खेड़ी के पास पाइप लाइन के वॉश आउट का वॉल खोल दिया था। जिसके कारण ऑइल सील टूट गई थी। रविवार शाम से देर रात तीन बजे तक सुधार कार्य चलता रहा। उसके बाद सप्लाई शुरू कर दी गई। एयर वॉल्व में खराबी के कारण दो-तीन दिन सप्लाई में दिक्कतें आ सकती है।
- नगेंद्र वागद्रे, सब इंजीनियर बैतूल।

Devendra Karande Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned