पीजी में प्रवेश प्रक्रिया के पहले दिन पोर्टल ठप

पीजी में प्रवेश प्रक्रिया के पहले दिन पोर्टल ठप
Students arriving at the help center at JH College

Ghanshyam Rathore | Updated: 16 Jun 2019, 03:03:03 AM (IST) Betul, Betul, Madhya Pradesh, India

पीजी कक्षा में प्रवेश के लिए शनिवार को एमपीऑनलाइन का पोर्टल आरंभ नहीं हो सका, पोर्टल देर शाम तक आरंभ नहीं होने से छात्र परेशान होते रहे।


बैतूल। पीजी कक्षा में प्रवेश के लिए शनिवार को एमपीऑनलाइन का पोर्टल आरंभ नहीं हो सका, पोर्टल देर शाम तक आरंभ नहीं होने से छात्र परेशान होते रहे। वही यूजी कक्षा में प्रवेश के लिए सत्यापन कराने वाले छात्रों की शनिवार को जेएच कॉलेज में भीड़ लगी रही। दोपहर के समय में सत्यापन कराने आने वाले छात्रों की संख्या अधिक होने से एनएसयूआई और एबीवीपी कार्यकर्ताओं के बीच में छात्रों के फार्म के सत्यापन को लेकर नोकझोक भी हुई, हालाकि कॉलेज प्रशासन ने के बीच बचाव के बाद में विवाद शांत हो गया। यूजी कक्षा में प्रथम चरण में प्रवेश के लिए छात्रों को ऑनलइन पंजीयन १६ जून और दस्तावेजों का सत्यापन १७ जून तक होना है। अंतिम तिथि के दो दिन पूर्व दस्तावेजों का सत्यापन कराने वाले छात्र भारी संख्या में पहुंचे। वहीं पीजी कक्षा में प्रवेश के लिए छात्रों का ऑनलाइन पंजीयन १५ जून से आरंभ होना है। वहीं फार्म का सत्यापन १ जुलाई तक किया जाना है।
सत्यापन करने भोपाल से पहुंची टीम
कॉलेज चलों अभियान का निरीक्षण करने के लिए उच्च शिक्षा विभाग की एक टीम शनिवार शाम को भोपाल से बैतूल पहुंची। टीम ने जिले के कॉलेजों में उच्च शिक्षा विभाग द्वारा चलाए जा रहे कॉलेज चलों अभियान का निरीक्षण किया। बताया जा रहा है कि टीम ने निरीक्षण के दौरान कॉलेज परिसर में छात्रों के लिए बनाए गए हेल्प सेंटर पर मिलने वाली सुविधाओं को लेकर निरीक्षण किया। साथ ही जिले के अन्य कॉलेजों में संचालित हेल्प सेंटर के बारे में अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। हेल्प सेंटर प्रभारी प्रोफेसर गोपाल साहू ने बताया कि छात्रों की संख्या को देखते हुए हेल्प सेंटर में व्यवस्था की गई है।
फार्म भरने में छात्र कर रहे गलती
हेल्प सेंटर पर सत्यान करने वाले छात्रों द्वारा फार्म भरने के दौरान गलतियां की जा रही है, जिसके चलते भी सत्यापन करने में देरी हो रही है। इस बार उच्च शिक्षा विभाग द्वारा ऑनलाइन सत्यापन की व्यवस्था की गई है, लेकिन अधिकांश छात्रों द्वारा फार्म ऑनलाइन करने के दौरान ऑनलाइन वेरिफिकेशन के स्थान पर नॉट वेरिफिकेशन क्लिक कर रहे है, जिसके चलते भी छात्रों का डाटा का ऑनलाइन सत्यापन नहीं हो पा रहा है। ऐसे में छात्रों को हेल्प सेंटर से सत्यापन कराने के लिए घंटों लाइन में लगाना पड़ रहा है।
रविवार को खुले रहेंगे कॉलेज
बैतूल। यूजी कक्षा में सत्यापन की अंतिम तिथि १७ जून होने के कारण छात्रों की सुविधा को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग द्वारा रविवार को भी कॉलेज खोलने के निर्देश जारी किए है। जिले के सभी शासकीय कॉलेज सुबह १०.३० बजे से शाम ४.३० बजे तक खुले रहेंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned