scriptसतपुड़ा से महंगा हुआ बिजली उत्पादन, पॉवर मैनेजमेंट कंपनी ने जारी की एमओडी | Power generation from Satpura, power production, released by MOD | Patrika News
बेतुल

सतपुड़ा से महंगा हुआ बिजली उत्पादन, पॉवर मैनेजमेंट कंपनी ने जारी की एमओडी

तीन दिन में घटी 2800 मेगावाट बिजली की मांग, बेकिंग डाउन पर चल रही सभी इकाइयां, पॉवर मैनेजमेंट कंपनी ने जारी की एमओडी, सतपुड़ा से महंगा हुआ बिजली उत्पादन

बेतुलFeb 15, 2019 / 11:45 pm

rakesh malviya

patrika

सतपुड़ा से महंगा हुआ बिजली उत्पादन, पॉवर मैनेजमेंट कंपनी ने जारी की एमओडी

सारनी. मौसम में आए बदलाव और प्रदेश के कई जिलों में बरसात होने से बिजली की मांग में रिकार्ड कमी आई है। महज तीन दिनों के भीतर 2800 मेगावाट डिमांड घटी है। इसका सीधा असर विद्युत इकाइयों पर पड़ा है। दरअसल डिमांड घटने से सरकारी बिजली घरों को बेकिंग डाउन पर चलाया जा रहा है। सतपुड़ा ताप विद्युत गृह की बात करे तो यहां की सभी इकाइयां दो दिनों से बेकिंग डाउन पर चलाई जा रही है। 1330 मेगावाट क्षमता के इस प्लांट से शुक्रवार को 770 मेगावाट के आसपास बिजली उत्पादन लिया गया। यहां की 210-210 मेगावाट की 7, 8 और 9 नंबर इकाई को 150-150 और 250-250 मेगावाट की 10-11 नंबर इकाई को 160-160 मेगावाट के लोड पर चलाया जा रहा है। छोटी इकाइयों को 20-20 और बड़ी इकाइयों को 90-90 मेगावाट के बेकिंग डाउन पर चलाया जा रहा है। वहीं 200 मेगावाट की छह नंबर इकाई ट्यूब में लीकेज की वजह से बंद है। यह इकाई शनिवार तक लोड पर आने की संभावना जताई जा रही है।
बिजली उत्पादन हुआ महंगा
मप्र पॉवर मैनेजमेंट कंपनी ने जनवरी माह की (एमओडी) मैरिड आर्डर डिस्पैच फरवरी माह में जारी की है। जिसमें सतपुड़ा ताप विद्युत गृह की उत्पादन लागत 6 से 16 पैसे प्रति यूनिट तक बढ़ी है। वहीं बिरसिंहपुर और अमरकंटक पॉवर प्लांट की उत्पादन लागत में सुधार आया है सतपुड़ा के पीएच-टू और पीएच-थ्री की उत्पादन लागत पहले 2.64 पैसे प्रति यूनिट थी जो नई एमओडी में बढक़र 2.70 पैसे प्रति यूनिट हो गई है। इसी तरह पीएच-फोर की उत्पादन लागत 2.25 पैसे से बढक़र 2.41 पैसे प्रति यूनिट जा पहुंची है। बिरसिंहपुर की 500 मेगावाट की उत्पादन लागत पहले 1.97 पैसे प्रति यूनिट थी जो अब 5 पैसे के सुधार के साथ 1.92 पैसे प्रति यूनिट पर आ पहुंची है। वहीं 210-210 मेगावाट की इकाइयों की उत्पादन लागत 2.11 पैसे प्रति यूनिट से घटकर 2.७ पैसे प्रति यूनिट पर आ पहुंची है। अमरकंटक ताप गृह की उत्पादन लागत में भी 2 पैसे प्रति यूनिट का सुधार आया है। 1.49 पैसे से घटकर उत्पादन लागत नई एमओडी में 1.47 पैसे प्रति यूनिट हो गई है। श्रीसिंगाजी थर्मल पॉवर प्लांट से 2.78 पैसे प्रति यूनिट की दर से विद्युत उत्पादन हो रहा है। दरअसल इन प्लांटों को समीप की खदानों से कोयला आपूर्ति ज्यादा हुआ है। जबकि सतपुड़ा को एसईसीएल से कोयला आपूर्ति होने से उत्पादन लागत बढ़ी है।
कोल स्टॉक में सुधार
कोयला संकट से जूझ रहे सतपुड़ा के लिए राहत भरी खबर है। सतपुड़ा के यार्डों में स्टॉक बढक़र 1 लाख 26 हजार मीट्रिक टन के पार पहुंच गया है। वजह क्षमतानुरूप कायेला मिलना और तकनीकी कारणों से कोई न कोई विद्युत इकाई का बंद रहना है। रबि के सीजन में हालत यह थी कि कोल साल्टेज के चलते एक इकाई को लगातार बंद और बाकी इकाइयों को क्षमता से कम लोड पर चलाना पड़ रहा था। लेकिन इन दिनों क्षमतानुरूप कोयला मिलने से स्टॉक बढ़ रहा है। फिलहाल पांच इकाइयों में 15 हजार 500 मीट्रिक टन कोयले की खपत हो रही है।
इनका कहना –
बिजली की मांग में कमी आई है। सभी इकाइयां बेकिंग डाउन पर चलाई जा रही है। कोल स्टॉक 1 लाख 26 हजार मीट्रिक टन के आसपास है।
अमित बंसोड़, पीआरओ, सतपुड़ा, सारनी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो