scriptमंदिरों को ट्रस्ट में शामिल करने की तैयारी | Preparations to include temples in trust | Patrika News

मंदिरों को ट्रस्ट में शामिल करने की तैयारी

locationबेतुलPublished: Jul 05, 2020 02:06:43 pm

Submitted by:

yashwant janoriya

प्रस्ताव बनाकर भेजेंगे भोपाल

प्रस्ताव बनाकर भेजेंगे भोपाल

प्रस्ताव बनाकर भेजेंगे भोपाल

मुलताई. नगर के अन्य सभी मंदिरों को भी ट्रस्ट में शामिल किया जाएगा। ताप्ती मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष तहसीलदार सुधीर जैन ने बताया कि इसके लिए प्रस्ताव बनाकर न्यास को भेजा जाएगा। वहां से निर्णय आने के बाद इसकी अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। नगर के ताप्ती तट सहित नगर में दर्जन भर बड़े मंदिर हैं। श्रद्धालुओं द्वारा लंबे समय से मांग की जा रही थी कि सभी मंदिरों को ट्रस्ट में शामिल कर उनका संचालन किया जाना चाहिए।
करोड़ों की संपत्ति है मंदिरों के पास
नगर के मंदिरों के पास करोड़ों रुपए की संपत्ति है। इसके बाद भी कई मंदिरों में व्यवस्थाएं उचित नहीं हैं। जिससे श्रद्धालुओं को परेशानी होती है। मंदिरों के पास कई एकड़ जमीन हैं, लेकिन कई मंदिरों की इन जमीनों को अफरा-तफरी कर दिया गया है और इससे होने वाली आय भी मंदिर को नहीं मिल रही है। जबकि मंदिरों के रख-रखाव के लिए ही भक्तों द्वारा जमीन दान दी गई थी।
ताप्ती मंदिर की दानपेटी से निकाली तीन लाख 25 हजार की चढ़ावा राशि
पिछले साल तेज बारिश से ताप्ती मंदिर में पानी भर गया था, जिससे चढ़ावा के लाखों रुपए के नोट भीग गए। पिछले साल की गलती से सबक लेते हुए इस बार प्रशासन ने बारिश पूर्व दान पेटी खोल ली गई है। शनिवार को दानपेटी खोलकर राशि की गणना की गई। तहसीलदार, सीएमओ सहित अन्य कर्मचारियों द्वारा राशि की गणना की गई है। इस बार सवा तीन लाख रुपए का चढ़ावा दान पेटी से निकला है। जनवरी के बाद दानपेटी नहीं खोली थी। ताप्ती मंदिर ट्रस्ट की बैठक शनिवार को हुई। ट्रस्ट के सचिव सीएमओ राहुल शर्मा ने बताया कि मार्च से लॉकडाउन लग गया था, ऐसे में बीच में दान पेटी नहीं खुल पाई थी। अब बारिश के पूर्व दानपेटी खोलकर राशि की गणना की गई है। दान पेटी में से सवा तीन लाख रुपए की राशि प्राप्त हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो