script

चोपना में रेत के अवैध भंडारण पर छापा

locationबेतुलPublished: Mar 26, 2019 09:45:35 pm

Submitted by:

ghanshyam rathor

चोपना क्षेत्र की भडंगा नदी के पास बड़े पैमाने पर रेत का अवैध उत्खनन कर भंडारण किए जाने की सूचना मिलने पर थाना प्रभारी जीएस राजपूत द्वारा मय स्टॉफ के साथ मौके पर पहुंचकर छापामार कार्रवाई की गई।

Illegal storage

Illegal storage

बैतूल। चोपना क्षेत्र की भडंगा नदी के पास बड़े पैमाने पर रेत का अवैध उत्खनन कर भंडारण किए जाने की सूचना मिलने पर थाना प्रभारी जीएस राजपूत द्वारा मय स्टॉफ के साथ मौके पर पहुंचकर छापामार कार्रवाई की गई। मौके से १२ डंफर अवैध रेत का भंडारण होना पाया गया। मामले की सूचना थाना प्रभारी द्वारा खनिज अधिकारी को दी गई। जिसके बाद खनिज निरीक्षण अभिषेक पटले मौके पर पहुंचे और अवैध भंडारण का प्रकरण दर्ज किया गया।
जेसीबी से किया जा रहा था नदी को खोखला
रेत सप्लायरों द्वारा अवैध भंडारण के लिए भडंगा नदी से जेसीबी मशीन के माध्यम से खुदाई की जा रही थी। नदी से ऊपर की तरफ विष्णुपर के पास रेत का बड़े पैमाने पर अवैध तरीके से भंडारण किया गया था। मामले की सूचना मिलने पर चोपना थाना प्रभारी जीएस राजपूत और खनिज निरीक्षक अभिषेक पटले दल-बल के साथ मौके पर पहुंचे और रेत जब्ती की कार्रवाई की गई। खनिज निरीक्षक पटले ने बताया कि मौके से १०० क्यूबिक मीटर रेत जब्त की गई है। जो लगभग १२ डंपर रेत है। मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ माइनिंग एक्ट की धारा 18(5) के तहत कार्रवाई की गई है। भंडारित की गई रेत को जेसीबी मशीन के माध्यम से डंपरों में भरवाकर चोपना थाने में डम्प करवाया गया है। जब्त की गई रेत पुलिस की सुपुर्दगी में दी गई है।
महंगों दामों पर बेची जा रही थी रेत
रेत सप्लायरों द्वारा अवैध उत्खनन एवं भंडारण किए जाने के बाद रेत को ऊंचे दामों में बेचा जा रहा था। एक डंपर रेत २० से २२ हजार रुपए तक में बेची जा रही है। वहीं जिले से बाहर भेजने पर २५ से ३० हजार रुपए तक वसूल किए जा रहे हैं। भडंगा नदी वर्तमान में पूरी तरह से सूख चुकी हैं इसलिए नदी को खोखला कर रेत निकालने का काम यहां दिन रात बड़े पैमाने पर चल रहा था। मुखबिर से सूचना मिलने के बाद संयुक्त अमले द्वारा कार्रवाई की गई।

ट्रेंडिंग वीडियो