scriptPrivate students were copying in Hindi paper, four cases were made | दसवीं बोर्ड परीक्षा: हिंदी के पेपर में प्राइवेट छात्र कर रहे थे नकल,चार प्रकरण बने | Patrika News

दसवीं बोर्ड परीक्षा: हिंदी के पेपर में प्राइवेट छात्र कर रहे थे नकल,चार प्रकरण बने

कक्षा बारहवी के बाद अब दसवी की परीक्षाएं भी शुक्रवार से शुरू हो गई है। पहला पेपर हिंदी का रहा। इसमें भी छात्र नकल करते पकड़े गए। संस्था प्रभारियों ने प्राइवेट चार छात्रों को नकल करते पकड़ा। वही परीक्षा में १५२८ छात्र अनुपस्थित रहे। कोरोना को देखते प्रश्न पत्र को सरल किया गया है।

बेतुल

Published: February 18, 2022 09:07:23 pm

बैतूल। कक्षा बारहवी के बाद अब दसवी की परीक्षाएं भी शुक्रवार से शुरू हो गई है। पहला पेपर हिंदी का रहा। इसमें भी छात्र नकल करते पकड़े गए। संस्था प्रभारियों ने प्राइवेट चार छात्रों को नकल करते पकड़ा। वही परीक्षा में १५२८ छात्र अनुपस्थित रहे। कोरोना को देखते प्रश्न पत्र को सरल किया गया है। ४० प्रतिशत बहु विकल्पीय प्रश्न पूछे गए। पुस्तक का कुछ कोर्स भी परीक्षा में शामिल नहीं किया गया है। जिससे छात्रों को प्रश्न पत्र करने में आसानी हो। परीक्षा देने आए छात्रों ने बताया बहुविकल्पीय होने से प्रश्न पत्र आसान रहा। वही शनिवार को कक्षा १२ वी के छात्रों का हिंदी का पेपर होगा।
१२८ केंद्रों पर हुई बोर्ड परीक्षा
हाईस्कूल प्रमाण पत्र परीक्षा 2022 अंतर्गत १० वी की परीक्षा के पहले दिन शुक्रवार जिले के 128 परीक्षा केंद्रों पर हिंदी विषय का प्रश्न पत्र संपन्न हुआ। इस प्रश्न पत्र अंतर्गत परीक्षा में कुल 25895 परीक्षार्थी सम्मिलित होने थे, जिनमें से 1528 परीक्षार्थियों के अनुपस्थित रहने से 24367 परीक्षार्थियों द्वारा परीक्षा दी गई। परीक्षा केन्द्रों पर सभी छात्रों को तय समय पर और तलाशी के बाद ही प्रवेश दिया गया। शहर के प्रमुख स्कूलों में तापमान मापने लिए थर्मामीटर रखा गया था। सैनेटाइजर की व्यवस्था की गई। छात्रों को मास्क लगाने पर ही परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया गया।
भीमपुर में सर्वाधिक तीन नकल प्रकरण बने
हाईस्कूल प्रमाण पत्र परीक्षा के पहले दिन ही हिंदी विषय का प्रश्न पत्र होने के बावजूद स्वाध्याय परीक्षार्थियों के लिए बनाए गए। परीक्षा केंद्र शासकीय मॉडल स्कूल भीमपुर में 3 एवं शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय चिचोली में 01 इस प्रकार कुल 04 नकल प्रकरण बनाए गए। केंद्रों पर नियुक्त केंद्र अध्यक्षों के द्वारा पंजीबद्ध किए गए। शिक्षा विभाग के सुबोध शर्मा ने बताया कि चार प्रकरण बने हैं। बाकी सभी सेंटरों पर शांतिपूर्ण परीक्षा हुई। उडऩदस्तों ने भी परीक्षा कें द्र का निरीक्षण किया है।
परीक्षा केन्द्र में १५ मिनट पहले मिलेगा प्रवेश
परीक्षा का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक है। परीक्षार्थियों को इससे आधा घंटे पूर्व सुबह 930 बजे तक परीक्षा केंद्र पर पहुंचना है। परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थियों को 9.45 पर प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा पूर्व, परीक्षा से 10 मिनट पूर्व प्रात: 9.50 बजे, जहां, अनुक्रमांक इत्यादि आवश्यक प्रविष्टियां करने के लिए उत्तर पुस्तिका प्रदान की जाएगी। वहीं 5 मिनट पूर्व अर्थात 9.55 बजे प्रश्न पत्र अवलोकन करने के लिए प्रदान किया जाएगा। किसी प्रकार की मुद्रण संबंधी त्रुटि होने पर इस 5 मिनट की समयावधि में परीक्षार्थी इसे बदल सकेंगे। परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन के नेतृत्व में व्यापक व्यवस्थाएं की गई है।
पांच परीक्षा केंद्र अतिसंवेदनशील बनाए
जिसके अंतर्गत जिले के 10 अति संवेदनशील केंद्र जहां से स्वाध्यायी परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे। साथ ही 05 अन्य संवेदनशील केंद्र बनाए गए हैं। वहीं प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर 100 मीटर तक का क्षेत्र परीक्षा से असंबंधित व्यक्तियों के लिए प्रतिबंधित रहेगा। प्रायोगिक परीक्षाएं परीक्षाओं के साथ बीच बीच में होगी। नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं उनकी अध्ययनरत शाला में होगी। इसी प्रकार स्वाध्यी परीक्षार्थियों की परीक्षाएं उनके परीक्षा केंद्रों में संचालित की जाएगी।
कक्षा दसवी का हिंदी का पेपर हुआ
Hindi paper of class 10th

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

Petrol-Diesel Prices Today: केंद्र के बाद राज्यों ने घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हैं आपके शहर में कीमतेंQuad Summit 2022: प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा, क्वाड शिखर सम्मेलन में बाइडेन से अहम मुलाकात, जानें और किन मुद्दों पर होगी बात'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीRam Mandir : पांच गुम्बद वाला दुनिया का अकेला होगा राम मंदिर, जाने अलग दिखने वाली विशेषताएंभाजपा नेता को किया गिरफ्तार, आशियाना ध्वस्त करने पहुंचा था बुलडोजरWeather Update: कई राज्यों में आंधी के साथ बूंदाबांदी, अगले 5 दिनों तक बारिश का अलर्टRaj Thackeray Pune Rally: मनसे प्रमुख राज ठाकरे की पुणे रैली आज, अयोध्या यात्रा रद्द करने पर देंगे जानकारी, भारी संख्या में पुलिस तैनातकिस घोड़े की तारीफ में पीएम मोदी ने लिखा रिटायर्ड कर्नल को पत्र...
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.