कोरोना के चलते जनता कफ्र्यू आज, बाजार से लेकर बस, रेलवे सब कुछ रहेगा बंद

जनता कफ्र्यू के एक दिन पहले शनिवार को प्रशासन से लेकर आम जनता तक कोरोना से बचाव के लिए मुस्तैद नजर आई। रविवार को जनता कफ्र्यू होने की वजह से शनिवार को ही लोग दुकानों में खरीदारी के लिए पहुंचे। सब्जी से लेकर किराना तक की अधिक बिक्री हुई। वहीं सड़कों पर भी लोग आम दिनों की अपेक्षा कम नजर आए।

By: Devendra Karande

Published: 22 Mar 2020, 05:04 AM IST

बैतूल। जनता कफ्र्यू के एक दिन पहले शनिवार को प्रशासन से लेकर आम जनता तक कोरोना से बचाव के लिए मुस्तैद नजर आई। रविवार को जनता कफ्र्यू होने की वजह से शनिवार को ही लोग दुकानों में खरीदारी के लिए पहुंचे। सब्जी से लेकर किराना तक की अधिक बिक्री हुई। वहीं सड़कों पर भी लोग आम दिनों की अपेक्षा कम नजर आए। इधर, व्यापारियों ने कृषि उपज मंडी में अनाज खरीदी बंद करने का निर्णय लिया है तो वहीं चौपाटी के दुकानदारों ने भी दुकानें बंद कर दी है। एहतिहात के तौर पर कुछ संगठनों द्वारा स्लम क्षेत्रों में जाकर नि:शुल्क मास्क का वितरण कर कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक किया गया। प्रशासन ने जनता कफ्र्यू के चलते रविवार को बसों के संचालन पर रोक लगा दी है। शनिवार को पुलिस ने शहर में वाहन चालकों को कोरोना संक्रमण से बचने की सलाह दी और मास्क भी पहनवाए।
पुलिस ने वाहन चालकों को रोककर मास्क पहनवाए
कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए पुलिस भी मैदान में उतर आई है। शनिवार को पुलिस अधिकारियों द्वारा एलाउंसमेंट कर सभी से मास्क पहनने की अपील की गई। कारगिल चौक पर दोपहिया वाहन चालकों को रूकवाकर उन्हें मुंह पर मॉस्क या रूमाल बांधने के लिए कहा गया। पुलिस द्वारा शहर के अलग-अलग चौक-चौराहों पर यह जागरूकता अभियान चलाया गया। पुलिस कर्मियों द्वारा बसों के अंदर भी चेक कर यात्रियेां को मुंह पर कपड़ा या मास्क पहनने के लिए निर्देश दिए गए हैं।
रेलवे स्टेशन पर यात्रियों से सिर्फ पूछताछ
कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए रेलवे स्टेशन पर स्वास्थ्य विभाग ने मुख्य गेट पर कुर्सी टेबल लगाकर कर्मचारियों को बैठा दिया है लेकिन स्क्रीनिंग के लिए थर्मल मशीन उपलब्ध नहीं कराई गई है। ऐसे में यात्रियों को बुखार, सर्दी, खांसी के संदर्भ में मौखिक पूछताछ कर कर्मचारी उनके नाम पते और नंबर दर्ज कर रहे हैं।उल्लेखनीय हो कि शनिवार से ही कर्मचारियों को स्टेशन पर डयूटी लगाई गई है। जबकि इससे पहले बगैर किसी जांच के यात्रियों को आवागमन जारी था। इधर कोरोना के खौफ के चलते ट्रेनों के पहिए थमने से आवागमन भी बंद हो गया है। स्टेशन पर दिन भर सन्नाटा पसरा रहा। रविवार को जनता कफ्र्यू के चलते रेलवे ने सभी टे्रेनों को बंद रखने की घोषणा की है।
दो अप्रैल तक कृषि मंडी रहेगी बंद
अनाज तिलहन संघ बैतूल व्यापारी संगठन द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण के कारण २३ मार्च से २ अप्रैल तक कृषि उपज मंडी बडोरा में अनाज की खरीदी नहीं करने का निर्णय लिया है। शनिवार को संघ द्वारा इसकी सूचना भी जारी कर दी गई। इस दौरान मंडी में अनाज की नीलामी का कार्य बंद रहेगा। हालांकि शनिवार को मंडी चालू भी। उपज बेचने आए किसानों की मंडी में भीड़ दिखाई दी। अनाज खरीदी का काम भी शाम तक चला लेकिन रविवार को जनता कफ्र्यू के साथ ही आगामी २ अप्रैल तक मंडी में अनाज खरीदी को बंद रखा जाएगा। उल्लेखनीय हो कि शासन द्वारा २५ मार्च समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी शुरू की जाना थी लेकिन कोरोना की वजह से जो स्थितियां निर्मित हो रही है उससे गेहूं की खरीदी इस महीने होना मुश्किल नजर आ रहा है।
सड़कों पर पसरा सन्नाटा, आवागमन हुआ कम
कोरोना वायरस के खौफ के चलते सड़कों पर भी सन्नाटा पसरा दिखाई देने लगा है। जनता कफ्र्यू के एक दिन पहले सड़कें सूनी नजर आई। इसका एक बड़ा कारण बसों का आवागमन थमना भी बताय जा रहा है। महाराष्ट्र से आने वाली सभी बसों का आवागमन रोक दिया गया है। वहीं लोकल में भी लोग घरों से बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं। चूंकि शनिवार को सरकारी दफ्तारों में भी छुट्टी थी इसलिए भी लोग की भीड़ सड़क पर कम ही नजर आई।आमतौर पर नागपुर नाके स्थित ओवर ब्रिज में अक्सर वाहनों की भीड़ नजर आती है लेकिन आज सड़क पर सन्नाटा पसरा नजर आया।
बसें बंद यात्री करते रहे इंतजार
बस स्टैंड पर भी आज यात्रियों की काफी भीड़ नजर आई। ज्यादातर लोग घरों की ओर वापस लौट रहे थे। इनमें स्कूल, कॉलेज के छात्र-छात्राओं की संख्या अधिक नजर आई। कोरोना वायरस के चलते स्कूल, कॉलेज बंद होने के कारण सभी अपने घर लौट रहे हैं। बस स्टैंड से जिले के अंदर चलने वाली बसों में ही यात्रियों द्वारा सफर किया जा रहा है। जबलपुर में कोरोना के चार मरीज मिलने के कारण जबलपुर जाने वाली दो बसों का आवागमन रोक दिया गया है। इसके अलावा बसों यात्रियों को सेनेटाइजर या हाथ धुलाकर ही प्रवेश कराया जा रहा है। बसों में साफ-सफाई का ध्यान रखा जा रहा है। अधिकांश बसें बस स्टैंड पर ही खड़ी हुई है। महाराष्ट्र रूट पर जाने वाली बसों के बंद रहने से कुछ यात्री सफर को लेकर परेशान भी नजर आए।

Devendra Karande Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned