पढ़े, पूरे शहर को मिलेगा आरओ वॉटर

महानगरों की तर्ज पर अब बैतूल में भी नगरपालिका शहरवासियों को रियायती दरों पर आरओ वॉटर (पीने का शुद्ध पानी)उपलब्ध कराएगी। इसके लिए शहर में प्लांट भी तैयार हो चुका हैं जल्द प्लांट का शुभारंभ होना है।

बैतूल। महानगरों की तर्ज पर अब बैतूल में भी नगरपालिका शहरवासियों को रियायती दरों पर आरओ वॉटर (पीने का शुद्ध पानी)उपलब्ध कराएगी। इसके लिए शहर में प्लांट भी तैयार हो चुका हैं जल्द प्लांट का शुभारंभ होना है। पीने का शुद्ध पानी आम लोगों को रियायती दरों पर मिल सके इसके लिए शहर में छह स्थानों पर हट एटीएम बनाए जा रहे हैं। ताकि लोग मशीन में सिक्का डालकर पीने का पानी ले सके। शहर में भी दो गाडिय़ों से पीने के पानी की सप्लाई किए जाने की योजना है। वर्तमान में पीने के पानी की बोतल के लिए लोगों को काफी पैसा खर्च करना पड़ता है, लेकिन इस आरओ वॉटर प्लांट के शुरू होने के बाद लोगों को एक रुपए प्रति लीटर की दर से आरओ वॉटर उपलब्ध हो सकेगा।
छह जगहों पर हट एटीएम बनाए जा रहे
नगरपालिका द्वारा शहर में छह जगहों पर हट एटीएम बनाए जा रहे हैं। यह हट एटीएम ३६ वर्गफुट जगह पर बनाए जाएंगे। इनमें कारगिल चौक, गेंदा चौक, जिला अस्पताल, कोठीबाजार वेद मंदिर, गंज बाबू चौक और गंज कांतिशिवा चौक शामिल है। यहां आरओ वाटर के लिए क्वाइन मशीनें लगाई जाएंगी। जिसे लोगों को स्वयं ऑपरेट करना होगा। क्वाइन मशीन में सिक्का डालते ही आरओ पानी लोगों को पीने के लिए उपलब्ध हो सकेगा। पानी के लिए बोतल या बर्तन लोगों को स्वयं लेकर आने होंगे।
एक रुपए प्रति लीटर मिलेगा पानी
रियायती दरों पर लोगों को आरओ वाटर मिल सके इसके लिए पानी का अधिकतम मूल्य एक रुपए प्रति लीटर रखा गया है। आरओ के अलावा यूवी, विनियम चिल्ड वाटर की सप्लाई की जाएगी। शहर में हट एटीएम के माध्यम से लोग पीने का पानी ले सकेंगे। प्रत्येक हट एटीएम में दो हजार लीटर क्षमता की पानी की टंकियों को रखा जाएगा। जिसमें टैंकरों के माध्यम से आरओ वॉटर की प्रतिदिन सप्लाई की जाएगी। इस प्रकार शहर में छह जगहों पर बनाए गए हट एटीएमओ में कुल १२ हजार लीटर क्षमता की छह टंकियां रखी जा रही है।
मुर्गी चौक पर लगाया गया प्लांट
नगरपालिका द्वारा मुर्गी चौक पर दादाजी धूनीवाले प्रवेश द्वार के पास आरओ प्लांट स्थापित किया गया है। इस आरओ प्लांट की क्षमता प्रति घंटा तीन हजार लीटर पानी सप्लाई की होगी। प्लांट दिन भर में बारह घंटे संचालित होगा। प्लांट में रॉ वॉटर यानि ट्यूबवैल से आने वाले पानी को स्टोरेज करने के लिए ५ हजार लीटर क्षमता की टंकी रखी गई है। इसके अलावा आरओ मशीन से जो रॉ वाटर फिल्टर होकर आएगा उसे भरने के लिए ५-५ हजार लीटर क्षमता वाली टंकियों को रखा गया है। जिससे ही पीने के लिए पानी की सप्लाई पूरे शहर में की जाएगी। यह पानी टैंकरों से हट एटीएम तक पहुंचाया जाएगा।
पानी के लिए ट्यूबवैल से लिया जा रहा कनेक्शन
आरओ प्लांट को संचालित करने के लिए दादाजी कुटी प्रवेश द्वार के पास पिछले साल किए गए ट्यूबवैल से पानी लिया जाएगा। इस पानी को फिल्टर करने के बाद बेचा जाएगा। बताया गया कि प्रतिदिन बारह घंटे में ३६ हजार लीटर पानी की सप्लाई हो सकेगी। प्लंाट का संचालन करने वालों के मुताबिक शहर में यदि आरओ पानी की खपत बढ़ती है तो प्लांट से आरओ वॉटर के सप्लाई की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है। फिलहाल ट्यबवैल से प्लांट में नल कनेक्शन किया जा रहा है ताकि टंकियों को भरा जा सके। बताया गया कि दो-चार दिनों में इस आरओ प्लांट का उद्घाटन कर दिया जाएगा।
गाडिय़ों को होगी आरओ वॉटर की सप्लाई
शहर में हट एटीएम के अलावा गाडिय़ों से ही आरओ वॉटर की सप्लाई शहर के वार्डों एवं बाजारों में की जाएगी। इसके लिए दो गाडिय़ां भी तैयार की गई है। इन गाडिय़ों को चिल्ड आरओ वॉटर रखा जाएगा। गाडिय़ां बाजारों एवं वार्डों में भ्रमण करेगी। जिन्हें आरओ वॉटर की जरूरत होगी वह इसे खरीद सकेगा। इसलिए नगरपालिका द्वारा इसकी दरें काफी कम रखी गई है। आमतौर पर खुले बाजार में आरओ पानी की बोतल २० से २५ रुपए प्रति लीटर आती है लेकिन यह आरओ वॉटर लोगों को महज एक रुपए में ही उपलब्ध हो सकेगा। नगरपालिका का दावा है कि आरओ वॉटर प्लांट से शहरवासियों को पीने के पानी के लिए ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा।

Devendra Karande Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned