scriptपढ़े, क्यों ट्रांसफार्मर लगाने बुलाना पड़ी पुलिस | Read, why did the police call the transformer | Patrika News

पढ़े, क्यों ट्रांसफार्मर लगाने बुलाना पड़ी पुलिस

locationबेतुलPublished: Jul 15, 2019 09:20:53 pm

Submitted by:

Devendra Karande

शहर के मोती वार्ड में लो-वोल्टेज एवं फेस जाने की समस्या से चलते विद्युत वितरण कंपनी द्वारा सड़क किनारे ट्रांसफार्मर लगाए जाने के दौरान सोमवार को विवाद की स्थिति निर्मित हो गई। वार्ड की महिलाओं ने ट्रांसफार्मर लगाने का काम बीच में रूकवा दिया और हंगामा शुरू कर दिया।

Transforme

Transforme

बैतूल। शहर के मोती वार्ड में लो-वोल्टेज एवं फेस जाने की समस्या से चलते विद्युत वितरण कंपनी द्वारा सड़क किनारे ट्रांसफार्मर लगाए जाने के दौरान सोमवार को विवाद की स्थिति निर्मित हो गई। वार्ड की महिलाओं ने ट्रांसफार्मर लगाने का काम बीच में रूकवा दिया और हंगामा शुरू कर दिया। जिसके चलते विद्युत कंपनी के अधिकारियों को मौके पर पुलिस बुलाना पड़ी। किसी तरह मामला शांत होने के बाद तीन पुलिसकर्मियों की तैनाती में ट्रांसफार्मर लगाने का काम पुन: शुरू किया गया। विवाद के चलते देरी होने से कटौती के शेड्यूल को आगे बढ़ाना पड़ा था। यह पहला मौका था जब शहर में विद्युत कर्मचारियों को ऐसी परिस्थिति का सामना करना पड़ा।
सौ केवी का लगाया गया ट्रांसफार्मर
मोती वार्ड में डॉ कसेरा के घर के पास १०० केवी का ट्रांसफार्मर लगाए जाने के लिए विद्युत कंपनी द्वारा तीन घंटे का शट डाउन लिया गया था। कंपनी के कर्मचारी सड़क किनारे ट्रांसफार्मर लगाने के लिए पोल लगाने का काम कर रहे थे। इस दौरान आसपास की महिलाएं एकत्रित हो गई और ट्रांसफार्मर लगाए जाने का विरोध करने लगी। महिलाओं के तीखे विरोध के चलते कर्मचारियों को काम बीच में रोकना पड़ा। मामले की सूचना मिलने पर टाउन कार्यालय के सहायक यंत्री राहुल ठाकरे मौके पर पहुंचे और उन्होंने महिलाओं को समझाने का प्रयास किया लेकिन महिलाएं नहीं मानी।
थाने से बुलाना पड़ी पुलिस
महिलाओं के विरोध के कारण काम बंद होने पर सहायक यंत्री राहुल ठाकरे ने कोतवाली पहुंचकर लिखित आवेदन देकर सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मियों के तैनाती की मांग की। जिस पर कोतवाली से तीन पुलिसकर्मी मुहैया कराए गए। पुलिसकर्मियों को ले जाए जाने के बाद महिलाअेां को वहां से हटाकर पुन:ट्रांसफार्मर लगाने का काम शुरू कराया गया। ट्रांसफार्मर लगाए जाने के दौरान तीन घंटे तक तीन पुलिसकर्मी मौके पर ही तैनात रहे ताकि किसी प्रकार का कोई व्यवधान न हो। पहली बार ऐसा देखने को मिला कि पुलिस की अभिरक्षा में ट्रांसफार्मर लगाया जा रहा हो।
लो वोल्टेज के चलते लगाया जा रहा था ट्रांसफार्मर
मोती वार्ड में पहले से २०० केवी का ट्रांसफार्मर लगा हुआ है लेकिन इस ट्रांसफार्मर पर ४५० कनेक्शनों का लोड है। जिसके कारण आए दिन लो वोल्टेज एवं फेस जाने जैसी समस्याएं सामने आ रही थी। बारिश के चलते आए दिन दिक्कतें होना शुरू हो गई थी। चूंकि योजना में पूर्व से ट्रांसफार्मर क्षेत्र के लिए स्वीकृत था इसलिए आज कंपनी के द्वारा १०० केवी का ट्रांसफार्मर यहां लगाया जा रहा था लेकिन घर के पास सड़क किनारे ट्रांसफार्मर लगाए जाने को लेकर महिलाओं ने विरोध करना शुरू कर दिया। महिलाओं कहना था कि बच्चे बाहर खेलते हैं ट्रांसफार्मर के लगने से करंट लगने का खतरा बना रह सकता है। इसलिए टं्रासफार्मर यहा नहीं लगाया जाए। महिलाओं ने बताया कि पूर्व में १०० केवी का ट्रांसफार्मर एक निजी प्लाट में लगा था जिसके हटाकर यहां लगाया जा रहा था।
इनका कहना
– ट्रांसफार्मर सड़क किनारे लगाया जा रहा था लेकिन कुछ महिलाओं द्वारा आपत्ति ली जाकर विरोध करना शुरू कर दिया गया। जिसके कारण हमें पुलिस को बुलाना पड़ा। मौके पर पुलिसकर्मियों की उपस्थित के बाद ही ट्रंासफार्मर लगाने का काम शुरू किया गया।
– राहुल ठाकरे, सहायक यंत्री विद्युत वितरण कंपनी बैतूल।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो