scriptएक हेक्टेयर में 35 क्विंटल गेहूं बेच सकेंगे पंजीकृत किसान | Registered farmers will be able to sell 35 quintals of wheat in one | Patrika News

एक हेक्टेयर में 35 क्विंटल गेहूं बेच सकेंगे पंजीकृत किसान

locationबेतुलPublished: Mar 16, 2020 11:51:54 pm

Submitted by:

yashwant janoriya

गेहूं खरीदी को लेकर शासन स्तर से तैयारियां शुरू

गेहूं खरीदी को लेकर शासन स्तर से तैयारियां शुरू

गेहूं खरीदी को लेकर शासन स्तर से तैयारियां शुरू

बैतूल. समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने वाले किसान के लिए प्रति हैक्टेयर गेहूं बेचने की लिमिट तय की गई है। इस वर्ष जिस तरह से गेहूं की बंपर पैदावार होने की संभावना है, उसके अनुसार प्रति हैक्टेयर 35 क्विंटल गेहूं किसान बेच सकेंगे। गेहूं खरीदी के लिए 74 केन्द्र बनाए गए हैं। इन केन्द्रों पर किसान गेहूं बेच सकेंगे। गेहूं खरीदी को लेकर शासन स्तर से तैयारियां शुरू हो गई है।
30 हजार से अधिक किसानों ने कराया पंजीयन
समर्थन मूल्य पर गेहूं और चना बेचने के लिए 30385 किसानों ने पंजीयन कराया है। इतने ही पंजीयन में २८८०० किसानों ने गेहूं बेचने के लिए पंजीयन किया है। 8800 किसान ऐसे हैं,जिन्होंने चने और गेहूं दोनों के लिए पंजीयन कराया है। समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए जिले भर में 74 केन्द्र बनाए गए हैं। 1925 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से गेहूं की खरीदी की जाएगी। 25 मार्च से 20 मई तक गेहंू की खरीदी होगी। कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी केके टेकाम ने बताया कि २५ मार्च से खरीदी शुरू होगी। किसानों को गेहूं बेचने परेशान नहीं हो इसके लिए व्यवस्था की जा रही है। बारदाने के इंतजाम किए हैं। समय से भुगतान मिले इसको लेकर भी व्यवस्था कर रहे हैं। समर्थन मूल्य पर गेहंू बेचने वाले किसानों को अलग से बोनस राशि की घोषणा नहीं की गई है।
ज्वार बेचने वाले एक मात्र को नहीं हुआ भुगतान
समर्थन मूल्य पर ज्वार बेचने वाले जिले के एक मात्र किसान दीपू वर्मा को अभी तक भी भुगतान नहीं हो सका है। किसान वर्मा ने बताया कि लगभग तीन माह पहले समर्थन मूल्य पर बैतूल सोसाइटी में ३८ क्विंटल ज्वार बेचा था। इसका ९६७०० रुपए भुगतान अभी भी बकाया है। जिले से एकमात्र किसान ने समर्थन मूल्य पर ज्वार बेचा था। उसी को भुगतान नहीं मिला है।
नशे की हालत में बस चला रहे ड्राइवर को पुलिस ने पकड़ा
बैतूल. शराब के नशे में तेज रफ्तार से बस चला रहे एक ड्रायवर को पुलिस ने पकड़कर उसका मेडिकल कराया और थाने में बस खड़ी करवा दी। बस चालक नशे में बस स्टैंड से अंबेडकर चौक तक बस लहराते हुए चला रहा था। यातायात प्रभारी संदीेप सुनेश की नजर जब बस चालक पर पड़ी तो उन्होंने पीछा कर बस को रूकवाया और बस चालक पप्पू बंशकार निवासी ग्राम गुनखेड़ा लिटोरी विदिशा को बस से नीचे उताकर अपने साथ जिला अस्पताल ले गए। जहां उसका मेडिकल कराया गया। बस चालक पूरी तरह से नशे में होना पाया गया। बस को थाने में खड़ी कराया गया है। बताया गया कि यदि बस चालकों को पकड़ा नहीं जाता तो बड़ा हासदा हो सकता था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो