scriptपढ़े, जिले के लिए राहत भरी खबर २४ कोरोना संदिग्धों की रिपोर्ट निगेटिव | Relief news for district, report of 24 corona suspects negative | Patrika News

पढ़े, जिले के लिए राहत भरी खबर २४ कोरोना संदिग्धों की रिपोर्ट निगेटिव

locationबेतुलPublished: Apr 09, 2020 08:49:43 pm

Submitted by:

Devendra Karande

जिले वासियों के लिए राहत भरी खबर यह है कि २४ कोरोना संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी हैं। हालांकि भैंसदेही मेंएक युवक की रिपोर्ट पॉजीटिव आई थी लेकिन अब उसकी सेहत में भी सुधार होना बताया जा रहा है। अभी ४५ मरीजों की रिपोर्ट आना बाकी है। इधर गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा १२ नए सेम्पल जांच के लिए भेजे हैं। जिसे अब तक भेजे गए कुल सेम्पलों की संख्या ७० तक पहुंच गई है।

२४ कोरोना संदिग्धों की रिपोर्ट निगेटिव

After the arrival of Corona Posvit, the border of the area was sealed in Bhainsdehi

बैतूल। जिले वासियों के लिए राहत भरी खबर यह है कि २४ कोरोना संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी हैं। हालांकि भैंसदेही मेंएक युवक की रिपोर्ट पॉजीटिव आई थी लेकिन अब उसकी सेहत में भी सुधार होना बताया जा रहा है। अभी ४५ मरीजों की रिपोर्ट आना बाकी है। इधर गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा १२ नए सेम्पल जांच के लिए भेजे हैं। जिसे अब तक भेजे गए कुल सेम्पलों की संख्या ७० तक पहुंच गई है। भैंसदेही के जाम मोहल्ले में कोरोना का पॉजीविट केस आने के बाद जिला प्रशासन ने इसे कोरोना वायरस प्रभावित क्षेत्र घोषित कर दिया है और यहां जाने में पूर्णत: प्रतिबंध लगा दिया है। कफ्र्यू के दौरान इस क्षेत्र में आज सुबह के वक्त कुछ समय के लिए ढील दी गई थी।
२४ मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आई
स्वास्थ्य विभाग द्वारा जांच के लिए भेजे गए कोरोना संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट अब तेजी से आना शुरू हो गई है। पहले ६ मरीजों की रिपोर्ट आई थी जिसमें से ५ की रिपोर्ट निगेटिव थी और एक मरीज पॉजीटिव आया था। गुरुवार को १९ मरीजों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिससे चिकित्सकों ने भी राहत की सांस ली है। हालांकि मरीजों के सेम्पल भेजने की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी जारी है। बुधवार को जहां १० सेम्पल जांच के लिए भेजे गए थे। वहीं गुरुवार को १२ सेम्पल भोपाल भेजे गए हैं। इस प्रकार अभी तक कुल ७० सेम्पल जिले से कोरोना संदिग्धों की जांच के लिए भेजे जा चुके हैं।
४५ की रिपोर्ट आना अभी बाकी
कोरोना संदिग्ध ४५ मरीजों की जांच रिपोर्ट आना अभी बाकी बताया जा रहा है। इन मरीजों के सेम्पल एक-दो दिन के दौरान ही भेजे गए हैं। इसलिए इनकी रिपोर्ट आने में अभी थोड़ा समय लग सकता है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिले भर में अभी तक २६ हजार ७२३ मरीजों की स्क्रीनिंग का काम किया जा चुका है। स्क्रीनिंग के दौरान २ हजार ६३६ मरीज सामान्य सर्दी, खांसी और बुखार के सामने आए थे। जिन्हें उपचार करने के उपरांत दवाएं दी गई है। चिकित्सकों की माने तो मौसम में बदलाव की वजह से सामान्य सर्दी, खांसी और बुखार के मरीजों की संख्या में थोड़ी बढ़ोत्तरी हुई है।
क्वारेंटाइन में भर्ती मरीजों की संख्या भी बढ़ी
क्वारेंटाइन में रखे जाने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़कर ३१ पर पहुंच गई है। इसके अलावा आयसोलेशन में भर्ती मरीज ५ और होम आयसोलेशन की संख्या २ हजार ४०५ बताई जाती है। इनमें होम आयसोलेशन से डिस्चार्ज हुए लोगों की संख्या ८४३ है। वहीं आयसोलेशन से डिस्चार्ज संख्या ९ है। कोरोना वायरस के संक्रमण को बढऩे से रोकने के लिए प्रशासन लोगों को घरों के अंदर ही रहने के लिए निर्देशित भी कर रहा है। ताकि कोरोना के संदिग्ध मरीजों की जो संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है उसमें कमी आ सके।
भैंसदेही में साढ़े ग्यारह हजार से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग
भैंसदेही में कोरोना पॉजीटिव मरीज के सामने आने के बाद प्रशासन ने यहां तीन किमी क्षेत्र में पूरी तरह से कफ्र्यू लगा रखा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम लोगों के घर-घर पहुंचकर उनकी स्क्रीनिंग का काम करने में लगी है। अभी तक २ हजार ४१३ घरों में दल भ्रमण कर चुका हैं और ११ हजार ७०३ लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। स्क्रीनिंग के दौरान सामान्य सर्दी, खांसी, बुखार के मरीजों की संख्या १८ मिली है। इसके अलावा विकासखंड से कुल २७ सेम्पल कोरोना जांच के लिए जा चुके हैं। सीएमएचओ डॉ चौरसिया ने बताया कि विभाग द्वारा नागरिकों का सतत परीक्षण किया जा रहा है एवं कोरोना वायरस से बचाव एवं नियंत्रण संबंधी सलाह भी दी जा रही है। इधर जिला प्रशासन ने एतिहात के तौर पर भैंसदेही में तीन किमी की परिधि में कफ्र्यू घोषित कर दिया है। क्षेत्र की सीमाओं को भी सील कर वहां कलेक्टर के आदेशानुसार सूचना चस्पा कर दी गई है कि यह कोरोना वायरस प्रभावित क्षेत्र है। इसके आगे जाना पूर्णत: प्रतिबंधित किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो