scriptकोल नगरी नियमित बिजली से होगी रोशन | Sarni Power Plant Electricity Plant hindi news hindi and mp news | Patrika News

कोल नगरी नियमित बिजली से होगी रोशन

locationबेतुलPublished: May 31, 2018 10:47:58 pm

Submitted by:

rakesh malviya

31 मई तक कोल नगरी में विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण हुआ

Sarni Power Plant Electricity Plant hindi news hindi and mp news

कोल नगरी नियमित बिजली से होगी रोशन

सारनी. सब कुछ ठीक रहा तो इसी माह के दूसरे सप्ताह में नियमित बिजली से कोल नगरी रोशन होगी। पाथाखेड़ा में विद्युतीकरण का लगभग कार्य पूर्ण हो गया है। शोभापुर फीडर से कोल माइंस जुड़ी होने के चलते संडे से पहले परमिट नहीं मिल रहा। इस वजह से कार्य में देरी हो रही है। पाथाखेड़ा में भी परमिट नहीं मिलना कार्य में देरी की वजह बनी थी। बावजूद इसके ठेकेदार के कहे अनुसार 31 मई तक कोल नगरी में विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण कर लिया गया। अब बात बिजली सप्लाई की है। इसके लिए वार्ड पार्षदों और नगर के लोगों द्वारा मीटर कनेक्शन के लिए पहल करने की है। पार्षदों की सक्रियता से यह कार्य भी एक सप्ताह में पूर्ण हो जाएगा। इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि जून माह के दूसरे सप्ताह में कोल नगरी बिजली से रोशन होगी। खबर यह भी है कि ठेकेदार पर नगरपालिका द्वारा दबाव बनाया जा रहा है कि समय रहते कार्य पूर्ण करे, ताकि प्रभारी मंत्री और विधायक बिजली सप्लाई का लोकार्पण कर सके। वहीं बताया जा रहा है कि विद्युतीकरण कार्य एचवीडीएस यानी की हाई वोल्टेज डिस्ट्रिबुशन सिस्टम के तहत हो रहा है। इस सिस्टम के जरिए सीधे ट्रांसफार्मर से मीटर कनेक्शन दिए जाते हैं। जिसकी दूरी भी निश्चित है। ऐसे में कोल नगरी की झुग्गी बस्तियों तक बिजली पहुंचना संभव नहीं है। इसलिए विरोधाभाष उत्पन्न होने से इंकार नहीं किया जा सकता। गौरतलब है कि इन दिनों बिजली के पोल और ट्रांसफार्मर मेन रोड किनारे लगाए गए हैं। इससे यह तो स्पष्ट है कि पूरी कोल नगरी में बिजली सप्लाई फिलहाल नहीं होगी। रहवासियों को और इंतजार करना पड़ सकता है। भीषण गर्मी के दिनों में कोल नगरी में अघोषित बिजली कटौती ने रहवासियों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। लोग देर रात तक घरों के बाहर बैठकर बिजली का इंतजार करने पर मजबूर है। कब कौन सी कालोनी में कटौती हो इसकी कोई गारंटी नहीं है। नींद नहीं होने से कोल कर्मी पूरी ड्यूटी तक नहीं कर पा रहे। गौरतलब है कि अधिकांश वार्डों में हर दो घंटे के अंतराल में बिजली कटौती हो रही है।
18 वार्डों को मिलेगा लाभ- नगरपालिका परिषद सारनी अंतर्गत पाथाखेड़ा और शोभापुर वेकोलि क्षेत्र में है। यहां के 18 वार्ड पूरी तरह बिजली के लिए डब्ल्यूसीएल पर निर्भर है जबकि बाकी वार्डों में वितरण कंपनी की बिजली है। खबर यह भी है कि 18 वार्डों में 16 करोड़ रुपए की लागत से विद्युतीकरण कार्य पूर्ण होना है। तब जाकर ही सभी घर बिजली से रोशन हो पाएंगे। फिलहाल 2 करोड़ 38 लाख रुपए की लागत से पहले चरण का कार्य चल रहा है। जिसमें 238 पोल और 72 ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं। जिसके माध्यम से जल्द ही बिजली सप्लाई का कार्य शुरू होगा। इस कार्य से 18 वार्डों के वाशिंदों को लाभ मिलेगा। लेकिन पूरी कालोनियों में बिजली पहुंचना संभव नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो