scriptप्रदेश में बिजली संकट बढऩे से छा सकता है अंधेरा, यह है कारण | satpura power plant latest news in hindi | Patrika News

प्रदेश में बिजली संकट बढऩे से छा सकता है अंधेरा, यह है कारण

locationबेतुलPublished: Sep 18, 2018 10:55:59 pm

Submitted by:

pradeep sahu

आपूर्ति से 5 हजार मीट्रिक टन कोयले की खपत अधिक

satpura power plant latest news in hindi

सतपुड़ा में कोयला आपूर्ति घटी, बढ़ सकती हैं प्लांट की मुश्किलें

सारनी. प्रदेश के प्रमुख प्लांटों में से एक सतपुड़ा पॉवर प्लांट सारनी में कोयला संकट गहराने लगा है। दरअसल आपूर्ति से 5 हजार मीट्रिक टन कोयले की खपत रोजाना ज्यादा है। इससे कोल स्टॉक लगातार घट रहा है। बीते दिनों 1 लाख 40 हजार मीट्रिक टन कोल स्टॉक सतपुड़ा के विभिन्न यार्डों में था जो वर्तमान में घटकर 69 हजार मीट्रिक टन के करीब पहुंच गया है। इससे यह कहना गलत नहीं होगा कि आने वाले दिनों में कोयला संकट से सतपुड़ा की मुश्किलें बढ़ेंगी। अल्पवर्षा और सिंचाई के चलते इन दिनों बिजली की मांग बढ़कर 9 हजार मेगावाट के करीब पहुंच गई है। ऐसे में विद्युत इकाइयों को क्षमता के अनुरूप चलाया जा रहा है। जिससे कोयले की खपत बढ़ रही है। मौजूदा हालत में सतपुड़ा में रोजाना 18 हजार मीट्रिक टन खपत है। जबकि रोडसेल, कन्वेयर बेल्ट लाइन और रेलवे के जरिए सतपुड़ा में 13 हजार मीट्रिक टन ही कोयला पहुंच रहा है।
सतपुड़ा से 905 मेगावाट उत्पादन: अल्पवर्षा और फसलों की सिंचाई की वजह से इन दिनों बिजली की मांग बढ़कर 9 हजार मेगावाट के करीब पहुंच गई है। डिमांड पूरी करने में सतपुड़ा का महत्वपूर्ण योगदान है। मंगलवार को सतपुड़ा बिजली घर सारनी की 5 इकाइयों से 905 मेगावाट के आसपास उत्पादन हुआ। जबकि 250 मेगावाट की 11 नंबर इकाई बंद है। यह इकाई चालू होने पर सतपुड़ा के उत्पादन में 200 मेगावाट की बढ़ोत्तरी होने से इंकार नहीं किया जा सकता। फिलहाल 6, 8, 9 नंबर इकाई को 175 से 180 मेगावाट के लोड पर चलाया जा रहा है। वहीं दोपहर में शुरू हुई 7 नंबर इकाई को 140 और 10 नंबर इकाई को 230 मेगावाट के लोड पर चलाया जा रहा है।
इलेक्ट्रिकल फाल्ट से 250 मेगावॉट की यूनिट बंद
सतपुड़ा ताप विद्युत गृह की 250 मेगावाट क्षमता की 11 नंबर इकाई सोमवार शाम इलेक्ट्रिकल फाल्ट की वजह से बंद हो गई। इकाई के बंद होते ही सतपुड़ा का विद्युत उत्पादन लुढ़ककर 800 मेगावाट के करीब पहुंच गया। यह इकाई मंगलवार देर रात तक लोड पर आने की संभावना व्यक्त की जा रही है। वहीं 210 मेगावाट की 7 नंबर इकाई 25 दिनों के वार्षिक संधारण कार्य के बाद टरबाइन बियरिंग में आइल लीकेज होने से बंद हो गई थी। यह इकाई मंगलवार दोपहर 01:39 बजे लोड पर आई है। फिलहाल इस इकाई को 140 मेगावाट के लोड पर चलाया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो