scriptभोपाली महादेव के जल से दूर होती है बीमारी,अलग अलग प्रदेशों से यहां पहुंचते हैं श्रद्धालु | sawan somvar 2020 : bhopali mahadev betul temple news | Patrika News

भोपाली महादेव के जल से दूर होती है बीमारी,अलग अलग प्रदेशों से यहां पहुंचते हैं श्रद्धालु

locationबेतुलPublished: Jul 05, 2020 03:51:50 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

धार्मिक आस्था का केंद्र छोटा महादेव भोपाली

भोपाली महादेव के जल से दूर होती है बीमारी,अलग अलग प्रदेशों से यहां पहुंचते हैं श्रद्धालु

भोपाली महादेव के जल से दूर होती है बीमारी,अलग अलग प्रदेशों से यहां पहुंचते हैं श्रद्धालु

बैतूल। जिले के घोड़ाडोगरी विकासखंड से 15 किलोमीटर दूरी पर सतपुड़ा की सुरम्य वादियों में रानीपुर के पास बसा भोपाली का छोटा महादेव पावन स्थल है। यहां प्राकृतिक रूप से प्रगट भगवान भोलेनाथ का शिवलिंग है जहां पर प्रतिवर्ष शिवरात्रि व श्रावण मास में जिले भर से हजारों श्रद्धालु भगवान शिव के दर्शन करने के लिए आते हैं।

छोटे महादेव को लेकर मान्यता है कि भगवान भोले शंकर ने सबसे पहले पचमढ़ी में साधना की इसके उपरांत भोपाली की पावन गुफा मे तपस्या की थी। इस तपस्थली की गुफा में पवित्र जलधारा प्रवाहित होती है।

बीमारियों से निजात दिलाता है
रानीपुर निवासी रविशंकर पारखे ने बताया कि इस जल का बड़ा महत्व है जो रोग व बीमारियों से निजात दिलाता है। फसलों पर यदि कोई बीमारी आती है तो इस पावन स्थली से जल ले जाकर किसान अपने खेतों में छिड़काव करते हैं। जिससे लाभ होता है। भगवान भोले नाथ के दर्शन करने व अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए दूर-दूर से लोग बैलगाड़ी, साइकिल,मोटरसाइकिल जीप,बस और ट्रैक्टर आदि से पहुंचते हैं। रात भर रुकते भी है।

 

sawan somvar 2020

प्रतिमा भी स्थापित की गई
यहां की देनवा नदी जो सूख जाती है जिसमें मेले के समय पानी आ जाता है, यह भी लोंगो के लिए आश्चर्य से कम नहीं है। यहां पावन मनोकामना सिद्ध मंदिर भी हैं।महान संत योगी भूरा भगत जी की प्रतिमा भी स्थापित की गई है।

अन्य प्रदेशों से आते हैं श्रद्धालु
इस पावन स्थल पर मध्य प्रदेश व महाराष्ट्र के भक्त आते हैं। हर भोला हर हर महादेव का जयघोष लगाते हुए यात्रा करते हैं। श्रावण मास व अन्य त्योहारों पर भगवान भोले के दरबार में हजारों श्रद्धालु दर्शन कर अपने जीवन को धन्य बनाते हैं। भगवान शंकर को त्रिशूल चढ़ाते हैं। आदिवासी भी अपनी परंपरा के अनुसार यहां पर पूजन के लिए पहुंचते हैं।

शिवरात्रि पर लगता है विशाल मेला
महाशिवरात्रि पर भोपाली स्थित छोटे महादेव में विशाल मेला लगता है। भगवान भोले शंकर के दर्शन के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं। श्रद्धालुओं के लिए विशाल भंडारे समाजसेवी संगठनों द्वारा यहां पर आयोजित किए जाते हैं। जिससे दर्शन करने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को खाने-पीने की भी समस्या नहीं रहती है। मेले में बड़ी-बड़ी दुकाने आती है। कीमती सामान भी आता है। जसामान खरीदने के लिए क्षेत्र के लोगों को इस मेले का बेसब्री से इंतजार रहता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो