script

स्कूलों को नहीं मिल रहे अंग्रेजी विषय के शिक्षक अतिथियों के भरोसे पढ़ाई

locationबेतुलPublished: Dec 02, 2019 10:59:26 am

Submitted by:

ghanshyam rathor

शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था को सुधारने को लेकर लाखों कोशिश की जा रही है, जिसके बाद भी स्कूलों में शिक्षण व्यवस्था सुधारने का नाम नहीं ले रही है। शिक्षण व्यवस्था सुधारने को लेकर विभाग की ओर से शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण तक आयोजित किए जा रहे है, जिसमें शिक्षक रूचि नहीं दिखा रहे है।

Training is being given to teachers to improve the quality of education in schools

Training is being given to teachers to improve the quality of education in schools


बैतूल। शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था को सुधारने को लेकर लाखों कोशिश की जा रही है, जिसके बाद भी स्कूलों में शिक्षण व्यवस्था सुधारने का नाम नहीं ले रही है। शिक्षण व्यवस्था सुधारने को लेकर विभाग की ओर से शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण तक आयोजित किए जा रहे है, जिसमें शिक्षक रूचि नहीं दिखा रहे है। कई स्कूलों में विषय के नियमित शिक्षक होने के बाद भी स्कूलों में नियुक्ति अतिथि शिक्षकों को प्रशिक्षण में भेज रहे है। रविवार को स्कूल शिक्षा विभाग की ओर जिले में संचालित २८४ हाईस्कूलों में पदस्थ शिक्षकों के लिए एक दिवासीय गैर आवासीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया। उत्कृष्ट स्कूल में विज्ञान, गणित और अंग्रेजी विषय के लिए और एमएलबी स्कूल में हिंदी और सामाजिक विज्ञान के लिए प्रशिक्षण आयोजित किया गया था, जिसमें १४२० शिक्षकों को शामिल होना था। ३९५ अतिथि शिक्षक प्रशिक्षण लेने के लिए पहुचे। प्रशिक्षण के दौरान २२४ शिक्षक अनुपस्थित रहे। वहीं कुछ शिक्षकों के अवकाश के लिए आवेदन भी देने की बात कही जा रही है। अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों के खिलाफ में जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय द्वारा कारण बताओं नोटिस जारी किया गया है।
अंग्रेजी विषय के शिक्षकों की कमी
विभागीय से मिली जानकारी के अनुसार जिले में २८४ हाईस्कूल है, जिसमें करीब पांच सौ से अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की गई है, जिसके बाद भी कई स्कूलों में विषय के शिक्षक नहीं मिल रहे है। सबसे ज्यादा कमी अंग्रेजी विषय की शिक्षकों की है। इस विषय में १२७ अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की गई है, जिसके बाद भी करीब आधा सैकड़ा से अधिक स्कूलों में अंग्रेजी विषय के पद रिक्त बताए जा रहे है। वहीं गणित और विज्ञान विषय करीब ८० शिक्षक विभाग को नहीं मिल रहे है। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों के हाईस्कूल में विज्ञान और गणित की भी पढ़ाई प्रभावित हो रही है।
प्रशिक्षण में पहुंचे अतिथि शिक्षक
विषय अतिथि शिक्षक अनुपस्थित शिक्षक
हिंदी १०५ ३४
सामाजिक विज्ञान ७३ ३९
अंग्रेजी १२७ ७१
गणित ६३ ५१
विज्ञान २७ २९
कुल शिक्षक ३९५ २२४
इनका कहना
प्रशिक्षण छात्र उपयोगी है। प्रशिक्षण में नहीं पहुंचने वाले शिक्षकों को अगली बार परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। कुछ शिक्षकों ने अवकाश के लिए आवेदन दिया है।
सुबोध शर्मा, प्लानिंग अधिकारी शिक्षा विभाग बैतूल।

ट्रेंडिंग वीडियो