scriptsevere water crisis is increasing in betul | यहां बढ़ता जा रहा है भीषण जलसंकट, तेज धूप में सड़क पर बर्तन लेकर बैठी महिलाएं | Patrika News

यहां बढ़ता जा रहा है भीषण जलसंकट, तेज धूप में सड़क पर बर्तन लेकर बैठी महिलाएं

गांव में समस्याओं को लेकर ग्रामीणों का प्रदर्शन, सचिव पर लगाए लापरवाही के आरोप।

बेतुल

Updated: April 30, 2022 05:22:18 pm

बैतूल/आमला. जैसे जैसे गर्मी तप रही है, पानी की समस्या विकराल रूप धारण करती जा रही है। रोजाना पानी की पूर्ति को लेकर ग्रामीण अपना सारा काम छोड़कर सड़क जाम और धरना प्रदर्शन में लगे हुए हैं। शुक्रवार को उमरिया गांव के लोगों ने कांग्रेस नेता महेन्द्र परमार, जितेन्द्र शर्मा के नेतृत्व में रास्ते पर बैठकर प्रदर्शन किया और जनप्रतिनिधियों अधिकारियों के विरुद्ध नारेबाजी की। कांति चौहान, अनिता कुशवाह, गीता कुशवाह सहित अन्य ग्रामीणों का कहना था कि एक तरफ तपिश भरी गर्मी तो दूसरी तरफ जलसंकट के कारण लोगों को पीने योग्य पानी मिलना भी मुहाल हो गया है।

News
यहां बढ़ता जा रहा है भीषण जलसंकट, तेज धूप में सड़क पर बर्तन लेकर बैठी महिलाएं


नलजल योजना का हाल काफी बुरा हैं और इसका सही लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल पा रहा हैं। ग्रामीणों ने नलजल योजना का लाभ दिलाने की मांग की है। उन्होंने आरोप लगाया कि पंचायत विकास कार्यो के नाम पर खानापूर्ति कर रही है। गर्मी में लोगों को बूंद बूंद पानी के लिए तरसना पड़ रहा है, लेकिन फिर भी जिमेदार मौन है। ग्रामीणों की समस्या तक नहीं सुनी जा रही। ग्रामीणों में आक्रोश है।

यह भी पढ़ें- नर्मदा को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए शुरु हो रही है ये खास व्यवस्था, कांच की तरह साफ हो जाएगा पानी


ग्रामीणों का आरोप

ग्रामीणों ने पंचायत सचिव पर लापरवाही के आरोप लगाते हुए हटाने की मांग की। राजेश सिंह कुशवाह, दयाल चौहान ने बताया कि गांव में जलस्रोत का गहरीकरण मशीनों से किया जा रहा है। लोगों को गांव में रोजगार नहीं मिल रहा। पानी की समस्या दिनोंदिन विकराल होते जा रही। सचिव द्वारा ग्रामीणों की समस्या नहीं सुनी जाती। गरीबी रेखा का राशन कार्ड बनाने, पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए पात्र ग्रामीण भटक रहे है। ग्रामीणों ने मांग की कि उनकी समस्या का शीघ्र निराकरण किया जाए।


हर साल पानी समस्या से जूझ रहे ग्रामीणजन

ग्रामीण महेन्द्र सिंह चौहान, राजेश सिंह कुशवाह, सोहन सिंह कुशवाह, दयाल चौहान, राजेश पटेल, रूप सिंह चौहान ने बताया कि गांव में वर्षो से पानी की समस्या है। आज तक किसी भी जनप्रतिनिधि द्वारा पानी की समस्या का हल नहीं किया गया। जबकि इसको लेकर सभी वरिष्ठ अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों को आवेदन देकर अवगत कराया जा चुका है, लेकिन किसी ने अभी तक पेयजल संकट की इस समस्या का समाधान नहीं किया है। ग्रामीण महिलाओं ने कहा कि अगर पानी की व्यवस्था नहीं की जाती है तो हमें उग्र आंदोलन के लिए बाध्य होना पड़ेगा।


NOC की वजह से रुका काम

बैतूल पीएचई विभाग एसडीओ रवि वर्मा का कहना है कि, ग्राम उमरिया में टंकी और संपवेल नहीं बना है। वन विभाग की एनओसी के कारण काम रूका हुआ है। फिलहाल पाइप से डायरेक्ट सप्लाई की जा रही है। ट्यूबवेल में पानी कम हो गया है, इसकी सूचना मिली है। कर्मचारियों को भेजकर जांच कराई जायेगी। यथासंभव हो तो दूसरा ट्यूबवेल कराया जाएगा।


'आरोपों की जांच कराई जा रही है'

जनपद पंचायत आमला के सीईओ दानिश अहमद खान का कहना है कि, सूचना मिली थी। ग्रामीणों की समस्या सुनी। कुछ समस्याओं का तत्काल निराकरण कर दिया गया है। ग्रामीणों ने सचिव पर आरोप भी लगाए थे। जिसकी जांच कराई जाएगी।

ग्राम उमरिया में नलजल योजना स्वीकृत है। पाइप लाइन बिछा दी। योजना के तहत दो ट्यूबवेल भी खनन किए, लेकिन अब तक टंकी व संपवैल का निर्माण नहीं कराया गया। हैंडपंपों पर दंबगों का कब्जा है, तो 8 दिन में नलजल से पानी की डायरेक्ट सप्लाई की जा रही है। शीलाबाई, चित्रा राठौर, इतेच्छी कुशवाह ने बताया कि आधे घंटे में एक बाल्टी पानी मिल पाता है। आधे घरों में पानी पहुंचा तो आधे घरों में नहीं। शिकायत के बाद भी अधिकारी नहीं सुनते। इससे लोगों को पेयजल की समस्या से जूझने को मजबूर होना पड़ रहा है।

मध्य प्रदेश में ऑटो- शो 2022 की धूम, वीडियो में देखें आकर्षक कारें

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

QUAD Summit: अमरीकी राष्ट्रपति ने उठाया रूस-यूक्रेन युद्ध का मुद्धा, मोदी बोले- कम समय में प्रभावी हुआ क्वाड, लोकतांत्रिक शक्तियों को मिल रही ऊर्जाWhat is IPEF : चीन केंद्रित सप्लाई चैन का विकल्प बनेंगे भारत, अमरीका समेत 13 देशWeather Update: दिल्ली में आज भी बारिश के आसार, इन राज्यों में आंधी-तूफान की संभावनाहरियाणा के जींद में सड़क हादसा: ट्रक और पिकअप की टक्‍कर में 6 की मौत, 17 घायलटाइम मैगजीन ने जारी की 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट, जेलेंस्की, पुतिन के साथ 3 भारतीय भी शामिलHaj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानाआ गया प्लास्टिक कचरे का सफाया करने वाला नया एंजाइमWomen's T20 Challenge: पहले ही मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की सुपरनोवास ने, ट्रेलब्लेजर्स को 49 रनों से हराया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.